oak public school

कोरोना का ख़तरा:क्या टोटकों से भागेगा कोरोना..शहर से लेकर गाँवो तक फ़ैली हुईं हैं ये अफवाहें..!

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोग दहशत में हैं।लेक़िन इन सबके बीच शहर से लेकर गाँवो तक कई तरह के टोटकों और अंधविश्वासो को हवा दी जा रही है..पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट।

कोरोना का ख़तरा:क्या टोटकों से भागेगा कोरोना..शहर से लेकर गाँवो तक फ़ैली हुईं हैं ये अफवाहें..!
रामायण में निकले बाल की सोशल मीडिया में शेयर की गई फ़ोटो।

डेस्क:दुनियां के 168 से ज़्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं।भारत में भी कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है।केंद्र सरकार के साथ साथ प्रदेशों की सरकारें भी कोरोना वायरस के प्रभाव को ख़त्म करने के लिए रात दिन एक किए हुए हैं। (these rumors corona virus)

ये भी पढ़े-कोरोना का ख़तरा:फतेहपुर में जमाखोरों की ख़ैर नहीं..डीएम ने गठित की ये टीमें..!

मेडिकल में कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए रिसर्च चल रहीं हैं।लेक़िन यहाँ तेज़ी से अफवाहें भी खूब फ़ैल रहीं हैं।

पहली अफवाह:रविवार शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में यह अफवाह फैली कि रामचरित्र मानस(रामायण) के अंदर अचानक से एकाएक बाल(शरीर में होने वाले बाल) मिल रहे हैं।कई लोग फोन से एक दूसरे को सूचना देने लगे।कुछ लोग सोशल मीडिया में रामायण में बाल मिलने की फ़ोटो डालने लगे।

Read More: Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान

ये भी पढ़े-कोरोना का ख़तरा:यूपी के इन 15 जिलों को किया गया लॉकडाउन..सब कुछ रहेगा बन्द..!

Read More: Madarsa Kya Hota Hai: मदरसा क्या है? इनमें क्या पढ़ाया जाता है, मदरसों पर हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

कई जानकरों का कहना है कि रामायण या कोई भी ऐसी मोटी किताब जो लगातार पढ़ी जाती हो, चलन में हो उसमें बाल के एक आधे छोटे टुकड़े, कण मिलना साधारण बात है।क्योंकि पढ़ते वक़्त कई बार हाँथ, सिर या शरीर के बाल गिरकर किताबों के बीच में चिपक जाते हैं।

Read More: Bank Name In Hindi: अक्सर साक्षात्कार में पूछा जाता है सवाल ! BANK को हिंदी में क्या कहते हैं?, नहीं पता तो यहां जानिए मतलब और फुल फॉर्म

जानकारों के इस तर्क को पुख़्ता करने के ठोस कारण भी हैं।क्योंकि बाल उन्ही रामायणों में मिले हैं जो चलन में हैं।नई रामायण या जो रामायण घरों में केवल रखी हुईं और ज्यादा पढ़ने में प्रयोग नहीं हुईं उनमें बाल मिलने की सूचना नहीं है।

ये भी पढ़े-कोरोना का कहर:फ़तेहपुर में अब तक जारी हुई इतनों की सूची..रुपए से भी हो सकता है कोरोना.!

दूसरी अफवाह:कुछ इलाकों में यह सूचना तेज़ी से फैल रही है।महिलाएं कुओं के अंदर बाल्टी से भरकर भरकर के पानी डालें।जिससे उनके बच्चों की कोरोना महामारी से रक्षा हो सके।यह अफवाह कई इलाकों में फैली हुई है जिसके चलते सोमवार सुबह से कई इलाकों में महिलाएं कुओं के अंदर पानी डाल रहीं हैं।

तीसरी अफवाह:इसी तरह एक अफवाह पिछले दो दिनों से चल रही है।कि सभी लोग अपने अपने घरों के बाहर घी या तेल का दीपक जलाएं जिससे कोरोना रूपी शैतान से बचा जा सके।

चौथी अफवाह:बीती रात उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में यह अफवाह उड़ी कि आज रात सोएं नहीं अन्यथा पत्थर के हो जाएंगे।

इसी तरह की अफवाहें लगातार पूरे समाज मे फैल रहीं हैं।और सबसे खास बात तो यह है कि इन अफवाहों को गाँवो में ही नहीं अच्छे खासे पढें लिखे शहरी भी सही मान रहें हैं।और अफवाहों में जो करने के लिए कहा जा रहा है कर रहें हैं।

युगान्तर प्रवाह अपने सभी पाठकों से यह अपील करता है कि ऐसी किसी भी प्रकार की अफवाहों को हवा न दे।और न ही उन अफवाहों का पालन करें।कोरोना वायरस का इलाज केवल सावधानी है।कोशिश करें घरों में रहें।बिना काम घरों से बाहर न निकलें।साफ़ सफाई का ध्यान रखें।एक दूसरे से दूरी बनाएं रखें।भीड़ में जाने से बचें और ख़ुद भी भीड़ न लगाएं।सबसे ख़ास बात घबराएं नहीं।कोरोना एक संक्रमित वायरस है और कुछ नहीं।भारत में अब तक कोरोना वायरस से जितने संक्रमित मरीज़ मिले हैं।उनमें से कई मरीज़ ठीक भी हो रहे हैं।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में पुलिस ने ऐसे शातिर अंतर्जनपदीय गैंग को पकड़ा है जो टप्पेबाजी करते...
Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा
Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन
Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर
Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल
Fatehpur IAS Success Story: फतेहपुर के दो होनहारों ने बढ़ाया जिले का मान ! क्रैक की यूपीएससी परीक्षा
Prayagraj Crime In Hindi: प्रयागराज के बंद कमरे में महिला पुरूष कांस्टेबल के शव ! पुलिस महकमे में हड़कंप, आखिर क्या हुआ

Follow Us