LPG Composite Cylinder Kya Hai: अब ग्राहकों की गैस नहीं होगी चोरी ! जानिए क्या है IOC का नया स्मार्ट सिलेंडर, कैसे मिलेगा कनेक्शन

IOC का नया सिलेंडर

एलपीजी गैस (Lpg Gas) सिलेंडर से गैस चोरी की धांधली पर अंकुश लगाने के लिए अब बाजार में आईओसी (Ioc) ने एक नए तरह का सिलेंडर (Cylinder) लाया है. सिलेंडर का नाम कंपोजिट सिलेंडर (Composite Cylinder) रखा गया है यह गैस सिलेंडर 10 किलो और 5 किलो में उपलब्ध है. 10 किलो वाला सिलेंडर घरेलू गैस सब्सिडी वाला है, तो 5 किलो वाला सिलेंडर घरेलू में गैर सब्सिडी के तहत फ्री ट्रेड एलपीजी के जरिए मिलता है इसे स्मार्ट सिलेंडर (Smart Cylinder) भी बोला जाता है.

LPG Composite Cylinder Kya Hai: अब ग्राहकों की गैस नहीं होगी चोरी ! जानिए क्या है IOC का नया स्मार्ट सिलेंडर, कैसे मिलेगा कनेक्शन
कम्पोजिट सिलेंडर, image credit original source

गैस सिलेंडर से गैस चोरी पर लगेगा अंकुश

वर्तमान में यदि आप गैस सिलेंडर खरीदने (Buy Gas Cylinder) की सोच रहे हैं लेकिन आपका बजट कम है तो ऐसे में आपको बड़े गैस सिलेंडर की जगह पर कंपोजिट सिलेंडर (Composite Cylinder) खरीदने का एक नया ऑप्शन मिल रहा है यह सिलेंडर देखने में बहुत छोटा और आकर्षक है सबसे बड़ा इसका प्लस पॉइंट यह माना जा रहा है कि इसमें गैस चोरी (Steal Gas) की समस्या पर पूरी तरह से अंकुश लग जाएगा.

indian_oil_corporation_composite_cylinder_news
कम्पोजिट सिलेंडर, image credit original source

देखने में बेहद खूबसूरत है ये सिलेंडर

यदि आप भी सिलेंडर को लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपना सिलेंडर इससे रिप्लेस करना होगा. सबसे पहले आपको इस कंपोजिट सिलेंडर (Composite Cylinder) को लेने के लिए एक रिक्वेस्ट देनी होगी, जिसके लिए इंडियन ऑयल कारपोरेशन (Ioc) की ऑफिशल वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार कंपोजिट सिलेंडर की संरचना तीन लेयर से बनी होती है.

जो ब्लो मोल्डेड हाईडेंसिटी पॉलिइथाइलीन (Hdpe) से बना हुआ है. जो पॉलीमर रैपड फाइबर गिलास (Fiber Glass) मिश्रित परत से ढका हुआ है. साथ ही यह सिलेंडर पुराने सिलेंडर की तुलना में वजन के मामले में बिल्कुल आधा है. किचन के लिए ये सिलेंडर काफी अच्छा और खास है. एक तो हल्का ऊपर से गृहिणियों को भी हल्के सिलेंडर का प्रयोग करने में आसानी होगी.

कितने में मिलेगा ये सिलेंडर

कंपोजिट सिलेंडर की बनावट और डिजाइन इस तरह से तैयार की गई है जिसे आप बाहर से ही पता लगा सकते हैं कि सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है, यही नहीं इस सिलेंडर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें जंग लगने का कोई खतरा नहीं होता है साथ ही इस सिलेंडर की डिजाइन भी बेहद आकर्षक और खूबसूरत रखी गई है. यह सिलेंडर 5 किलो और 10 किलो ग्राम के मार्केट में अवेलेबल है. 10 किलोग्राम वाले सिलेंडर को घरेलू गैर सब्सिडी वाली श्रेणी के तहत बेचा जाता है.

10 किलोग्राम वाले सिलेंडर को खरीदने के लिए आपको 3000 हजार रुपये सिक्योरिटी जमा करनी होगी. जबकि 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए आपको 2200 रुपये सिक्योरिटी डिपाजिट करनी होगी. यह कीमत गैर सब्सिडी वाली कैटेगरी के लिए है. सिक्योरिटी को जमा केवल एक बार कनेक्शन लेने के टाइम पर भरना पड़ता है. 10 किलो वाले सिलेंडर को रिफिल करने का दाम 721 रुपए है हालांकि सिलेंडर के दाम बदलते रहते हैं इसलिए कीमत में फर्क पड़ सकता है.

कैसे मिलेगा कनेक्शन?

यदि आप नार्मल सिलेंडर उपयोग में ला रहे हैं तो आप इसे कंपोजिट सिलेंडर पर तब्दील कर सकते हैं. नॉर्मल सिलेंडर को जमा करने पर कंपोजिट सिलेंडर का कनेक्शन आपको जारी कर दिया जाएगा. इसके लिए कोई दस्तावेज नहीं जो किलो के हिसाब से सिक्युरिटी रखी गयी है डिपॉजिट करना होगा, और यह आम सिलेंडर के कनेक्शन की तुलना में ज्यादा रहेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में विप्लवी सिंह (Viplavi Singh) के असिस्टेंट कमिश्नर प्रोविडेंट फंट परीक्षा उत्तीर्ण होने...
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप

Follow Us