Ayodhya News In Hindi: 33 साल पहले लिया संकल्प हुआ पूरा ! भगवान श्री राम को साक्षी मानकर अब रचाया विवाह

अयोध्या न्यूज़

अयोध्या (Ayodhya) में भले ही मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम विराजमान हो चुके हैं लेकिन राम मंदिर से जुड़े सैकड़ो लोगों ने संकल्प (Resolution) लेते हुए अपने जीवन के कई दशक न्योछावर (Sacrifice) कर दिए. किसी ने खाना पीना छोड़ दिया था तो किसी ने बात करना ऐसे ही राजस्थान के एक जोड़े ने भी संकल्प लिया था कि जब राम मंदिर बनेगा (Make Ram Mandir) तभी वह शादी रचाएंगे. 33 साल बाद उनका यह संकल्प पूरा हुआ है. इस जोड़े ने अयोध्या के राम मंदिर में ही शादी कर इतिहास रच दिया. वरमाला वही चुनी जिससे रामलला का श्रृंगार किया गया था.

Ayodhya News In Hindi: 33 साल पहले लिया संकल्प हुआ पूरा ! भगवान श्री राम को साक्षी मानकर अब रचाया विवाह
33 वर्ष बाद इस कपल का संकल्प हुआ पूरा, रचाई शादी, फोटो साभार सोशल मीडिया

इस जोड़े का 33 वर्ष बाद संकल्प हुआ पूरा

राम मंदिर निर्माण और संघर्षों को लेकर कई कहानी (Many Stories) जुड़ी हुई है. भगवान नाम से प्रभावित सैकड़ो लोगों ने अपना जीवन तक न्योछावर (Sacrifice) कर दिया अब ऐसा ही एक अनोखा मामला (Unique Case) सामने आया है, राजस्थान में रहने वाले एक जोड़े ने आज से 33 बरस पहले यह संकल्प (Pledge) लिया था कि जब तक अयोध्या में रामलला विराजमान नहीं होंगे. तब तक वह शादी नहीं (Not Married) रचाएंगे हालांकि उनके इस संकल्प को पूरा होने में 33 साल का समय लग गया. अब उनका यह प्रण पूरा हो चुका है. इस जोड़े ने अयोध्या के कारसेवकपुरम परिसर में हिन्दू रीति-रिवाज के साथ शादी रचा ली. जो अब देश भर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

आख़िर कौन है ये कपल?

आपको बता दे कि राजस्थान के जयपुर में रहने वाले डॉ महेंद्र भारती की शादी साल 1990 में तय हो गई थी लेकिन इस समय अयोध्या राम मंदिर का विवाद (Ram Mandir Dispute) छिड़ गया था जिसमें कारसेवकों पर गोलियां भी चलाई गई थी इस घटना ने उनके दिल और दिमाग पर ऐसा असर डाला कि उन्होंने संकल्प (Pledge) लेते हुए कहा कि जब तक उस भूमि पर भगवान राम विराजमान नहीं होंगे तब तक वह शादी ही नहीं रचाएंगे. 33 सालों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रामलला विराजमान हो चुके हैं अब डॉक्टर महेंद्र भारती ने अजमेर की रहने वाली डॉक्टर शालिनी गौतम से अयोध्या में शादी रचा ली.

संकल्प लेने के पीछे था ये बड़ा कारण

डॉ महेंद्र के संकल्प लेने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि वह 20 साल से भी ज्यादा समय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी रहे हैं. जब 1990 में राम मंदिर को लेकर आंदोलन शुरू हुआ था तभी उन्होंने कहा था कि, यदि उनके जीते जी मन्दिर का निर्माण हुआ तभी शादी करेंगे राम मंदिर निर्माण हम जैसे सनातनी के लिय एक वरदान है.

जिससे लाखों-करोड़ो लोगो की आस्था भी जुड़ी हुई है. उनका ये सौभाग्य है कि उनके इस विवाह के साक्षी कोई नही बल्कि प्रभु श्री राम बने है. उनका ये भी कहना है कि अब उनका बाकी बचा हुआ जीवन प्रभु श्री राम के चरणों मे न्योछावर कर कर्तव्य को पूरा करने का काम करेंगे और उनके इस फैसले पर उनकी पत्नी शालिनी भी कंधे से कंधा मिलाकर चलने को तैयार है.

Read More: UP News: दुस्साहस-DGP की फेक व्हाट्सएप डीपी लगाकर की गई पैसों की डिमांड ! पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर के युवक की सऊदी में हत्या ! तीन आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम, दो पुलिस हिरासत में Fatehpur News: फतेहपुर के युवक की सऊदी में हत्या ! तीन आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम, दो पुलिस हिरासत में
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) के रहने वाले विजय शंकर की सऊदी अरब की राजधानी रियाद (Riyadh) में...
Irfan Solanki News: जेल में बंद सपा विधायक हाजी इरफान सोलंकी नहीं डाल सकेंगे वोट ! राज्यसभा चुनाव से पहले सपा को बड़ा झटका
Kannauj Suicide News: पेपर लीक होने से हताश एक युवक ने कर ली आत्महत्या ! सुसाइड नोट पढ़कर छलक उठेंगे आंसू, अखिलेश यादव की सामने आयी प्रतिक्रिया
Shaitaan Movie In Hindi: रोंगटे खड़े कर देने वाली 'शैतान' मूवी का टीज़र हुआ रिलीज ! R Madhvan का ये रूप देख डर गए लोग
Fatehpur News: फतेहपुर की जेल पहुंचे पुलिस महानिदेशक ! अब बंदी चलाएंगे कंप्यूटर, करेंगे इसकी खेती
Up Police Exam: पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा दोबारा कराए जाने की मांग पर अड़े अभ्यर्थी ! पेपर लीक होने का किया जा रहा दावा
Pm Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त ! छत पर सोलर पैनल इंस्टाल होने के बाद मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पीएम सूर्य घर स्कीम?

Follow Us