Uttar pradesh:योगी सरकार शुरू करने जा रही है राज्य संस्कृति पुरुस्कार,दी जाएगी इतनी राशि

राज्य की योगी सरकार (cm yogi adityanath) कला, संस्कृति औऱ साहित्य के क्षेत्र में सराहनीय योगदान देने वाले लोगों को राज्य संस्कृति पुरुस्कार (rajya sanskrati award) देगी इसके लिए ख़ाका तैयार किया जा चुका है..पढ़ें पूरी ख़बर युगान्तर प्रवाह पर..

Uttar pradesh:योगी सरकार शुरू करने जा रही है राज्य संस्कृति पुरुस्कार,दी जाएगी इतनी राशि
Cm Yogi Adityanath :फ़ाइल फ़ोटो

लखनऊ:सपा सरकार के समय में यश भारती पुरुस्कार दिया जाता था, अन्य सरकारों ने इसे बन्द कर दिया था।अब योगी सरकार (Yogi government)यश भारती (Yash bharti) की तर्ज पर राज्य संस्कृति पुरुस्कार देने की योजना बना रही है।इसके लिए रूपरेखा तैयार की जा चुकी है।

इस पुरस्कार के तहत हर साल 25 लोगो को सम्मानित किया जाएगा सबसे बड़े पुरुस्कार में पाँच लाख की धनराशि प्रदान की जाएगी यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के नाम पर होगा शेष पुरुस्कार की राशि दो लाख रुपये की होगी।

यह पुरस्कार कला, संस्कृति औऱ साहित्य के क्षेत्र में सराहनीय योगदान देने वाले बुद्धिजीवियों को दिया जाएगा।इसके लिए योजना विभाग की तरफ़ मसौदा तैयार किया जा चुका है।

सपा सरकार ने शुरू किया था यश भारती पुरस्कार..

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो

साल 1994 में सपा की सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने यश भारती पुरस्कार शुरू किया था।योजना की शुरुआत में एक लाख की राशि दी जाती थी।इस योजना के तहत साल 2006 तक पुरुस्कार दिए गए लेक़िन उसके बार मायावती सरकार ने इसे बन्द कर दिया।

Read More: Kanpur Crime In Hindi: बदले की आग में जल रहे सास-ससुर ने बेटी को बनाया विधवा ! हत्या की ऐसी खौफ़नाक कहानी किसी वेब सीरीज से कम नहीं

2012 में अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद यश भारती पुरुस्कार शुरू करने की दिशा मे फ़िर काम शुरू हुआ।और साल 2015 में फिर से दिए गए।अखिलेश के समय में पुरुस्कार की राशि 11 लाख कर दी गई थी।और साथ ही पुरुस्कार पाने वाले को आजीवन को 50 हज़ार रुपए पेंशन देने का भी प्रावधान था।

Read More: Fatehpur Naresh Uttam Won: फतेहपुर के Exit Poll में युगान्तर प्रवाह का सर्वे सबसे सटीक ! नरेश उत्तम जीते चुनाव, चौथे नंबर पर रहा Nota

लेक़िन 2017 में जब भाजपा की सरकार बनी तो यश भारती पुरुस्कार को फ़िर से बन्द कर दिया गया था।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में युमना (Yamuna) नहाने गए 6 लड़के अचानक नदी में डूब गए. ग्रामीणों...
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस
Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप

Follow Us