oak public school

Kanpur Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव का बजा बिगुल ! कानपुर-अकबरपुर में 13 मई को वोटिंग, जानिए कितने मतदाता हैं और क्या होने जा रही व्यवस्था

Kanpur News In Hindi

लोकसभा चुनाव (Lokasabha Elections) की तारीखों का शंखनाद हो चुका है. यूपी (Up) में 7 चरणों (Seven Phase) में चुनाव होगा. कानपुर जिले में मतदान चौथे चरण में 13 मई को होगा. डीएम और जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह (Rakesh kumar singh) ने प्रेस वार्ता कर कानपुर में होने वाले मतदान की तैयारी के सम्बंध व आचार संहिता की जानकारी दी.

Kanpur Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव का बजा बिगुल ! कानपुर-अकबरपुर में 13 मई को वोटिंग, जानिए कितने मतदाता हैं और क्या होने जा रही व्यवस्था
डीएम कानपुर, राकेश कुमार सिंह

13 मई को कानपुर में होना है मतदान

यूपी (Up) के कानपुर (Kanpur) जनपद को चौथे चरण में रखा गया है. यहां 13 मई को मतदान (voting) होगा. कानपुर (Kanpur) और अकबपरपुर (Akbarpur) लोकसभा सीट है दोनों जगह एक ही दिन मतदान होगा. जबकि नतीजे (Results) का दिन 4 जून सभी के लिए निर्धारित किया गया है. नवीन सभागार सरसैया घाट में जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह (Rakesh Kumar Singh) ने प्रेस वार्ता (Pc) करते हुए इस लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की जानकारी दी कि कानपुर में होने वाले मतदान को लेकर क्या-क्या तैयारियां है इसके साथ ही आचार संहिता जिले में लागू हो गई है. 

election_commission_of_india
ECi, Image credit original source

डीएम ने लोकसभा चुनाव को लेकर दी जानकारी

डीएम ने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में 35 लाख 76 हज़ार 785 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसके साथ ही लिंगानुपात भी 30 अंक बढ़ा है. इसके साथ ही 18 से 19 साल के 55 हज़ार युवा अपने मताधिकार का प्रयोग पहली बार करेंगे. यह संख्या 55,434 बताई जा रही है. जिसमें संख्या बिल्हौर, सीसामऊ और छावनी क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या में युवतियां ज्यादा है. डीएम ने बताया कि जिले में 1 साल में करीब 55,704 वोटर्स में इजाफा हुआ है.

महिला मतदाताओं की संख्या में इजाफा

वर्ष 2023 जनवरी में जहां कुल मतदाताओं की संख्या 35 लाख 21 हजार 81 थी और अब यह संख्या 35 लाख 76 हज़ार 785 है. इसके साथ ही इस बार पुरुषों की संख्या और थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी घटी है. जबकि महिला मतदाताओं की संख्या में बढोत्तरी हुई है जहां पिछले साल पुरुष मतदाताओं की संख्या 19 लाख 13,239 थी, अब 19 लाख 11450 रह गई है वहीं महिलाओं की संख्या 16 लाख 7 हज़ार 126 पहुंच गई है.

85 वर्ष आयु और दिव्यांग मतदाता घर बैठे वोटिंग की सुविधा

कानपुर में इस बार 70% मतदान का लक्ष्य है. जिसके लिए मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जायेगा. इसके साथ ही दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को घर से ही वैलेट पेपर से वोट दिलाने की व्यवस्था की जा रही है. 85 वर्ष की आयु वर्ग से ऊपर के करीब 53,134 मतदाता है जो घर पर बैठे पोस्टल बैलट से ही वोट डाल सकते हैं. जिले में 26,478 दिव्यांग मतदाता है यह मतदाता भी घर बैठे पोस्ट वॉलेट से अपना वोट डाल सकते हैं.

Read More: Fatehpur Teacher News: फतेहपुर में शिक्षिका की मौत ! ट्रक की टक्कर से हुआ हादसा, LIC एजेंट की बेटी थी स्वाती

इसके लिए वह अपने निवास स्थान पर उन्हें वोटिंग करनी है तो निर्धारित फार्म 12 डी पर उन्हें आवेदन करना होगा जिसके बाद वे सुविधा का लाभ ले सकेंगे. अधिसूचना जारी होने के बाद 5 दिन के अंदर संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर उपलब्ध कराया जाएगा. यह निर्वाचन आयोग की वेबसाइट eci.government.in के होम पेज पर मेनू के अंतर्गत कैंडिडेट नॉमिनेशन एंड अंडर फॉर्म्स के लिंक पर उपलब्ध है यहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. 

Read More: Crime In Fatehpur: फतेहपुर में ईद के दिन खूनी खेल ! मटन की दुकान में शेर अली के सीने पर कई वार

18 अप्रैल को अधिसूचना और 25 अप्रैल को नामांकन

बात की जाए नामांकन की तो कानपुर में 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी, 25 अप्रैल को नामांकन कराए जा सकेंगे, 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 29 अप्रैल को नाम वापसी की अंतिम तारीख है. 13 मई को कानपुर में मतदान होगा और 4 जून को मतगणना इसके बाद निर्वाचन से सम्बंधित सभी काम पूरा करने की तारीख 6 जून रखी गई है. कानपुर लोकसभा क्षेत्र का नामांकन डीएम कोर्ट में और जबकि अकबरपुर लोकसभा क्षेत्र का नामांकन एडीएम सिटी कोर्ट में होगा.

Read More: Prayagraj Crime In Hindi: प्रयागराज के बंद कमरे में महिला पुरूष कांस्टेबल के शव ! पुलिस महकमे में हड़कंप, आखिर क्या हुआ

पौने दो लाख मतदाता व 100 मतदान केंद्र बढ़े

इसके साथ ही कानपुर में पौने दो लाख मतदाता और 100 मतदान केंद्र भी बढ़े हैं. इसके साथ ही हर विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं के मतदान के लिए एक-एक पिंक बूथ बनाया जाएगा जिसमें मतदान कर्मी और सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं होंगी. इसके साथ ही हर विधानसभा में एक मॉडल बूथ भी बनाया गया जाएगा जिसे स्वयंसेवी संस्थाएं गोद लेंगी और इस बूथ को सजाएँगी. इसके साथ ही सेल्फी प्वाइंट बनाये जाएंगे जिसमें मतदाता अपनी फोटो भी ले सकेंगे.
जिले में एक दिव्यांग सहायक बूथ बनेगा जिसमें दिव्यांग ही मतदान कर सकेंगे मतदान करने के लिए भी दिव्यांग कर्मचारी लगाए जाएंगे. दो युवा सहायक बूथ बनाये जाएंगें जिनपर युवा ही मतदान करेंगे.

तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड तैनात, आचार संहिता का पालन आवश्यक

इसके साथ ही आचार संहिता के अनुपालन के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड तैनात किए जाएंगे. जिसमें 8-8 घंटे के अंतराल पर वे सभी पूरे दिन यानी 24 घण्टे सक्रिय रहेंगे. कोई भी बिना दस्तावेजों के धनराशि ले जाते हुए पकड़ा गया, शराब ले जाने और ऐसी कोई भी चीज जो आचार संहिता उल्लंघन की दृष्टि में आता है उस पर कार्रवाई की जाएगी. ईवीएम नौबस्ता गल्ला मंडी में रखवाई गई है वहीं से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा मतदान के बाद ईवीएम को गल्ला मंडी लाया जाएगा. मतगणना भी 4 जून को यहीं होगी.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन
यदि आप भी गूगल पिक्सल स्मार्टफोन (Google Pixel Smartphone) के लवर हैं तो यह खबर आपके लिए है जी हां...
Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर
Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल
Fatehpur IAS Success Story: फतेहपुर के दो होनहारों ने बढ़ाया जिले का मान ! क्रैक की यूपीएससी परीक्षा
Prayagraj Crime In Hindi: प्रयागराज के बंद कमरे में महिला पुरूष कांस्टेबल के शव ! पुलिस महकमे में हड़कंप, आखिर क्या हुआ
Upsc Topper Donuru Ananya Reddy Success story: यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी की सफलता की कहानी ! क्रिकेटर विराट कोहली से है प्रभावित
Upsc Pawan Kumar Success Story: आर्थिक स्थिति से लड़ते हुए छप्पर में रहने वाले किसान के बेटे पवन कुमार ने UPSC में मारी बाजी ! परिवार में छाई खुशी

Follow Us