Kanpur Vikas Bhawan News: गज़ब है शराब की लत ! सफाई कर्मी ने दारू के लिए कानपुर विकास भवन की फाइलें कबाड़ में बेंच डाली

Kanpur News: कानपुर से बड़ा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, शराब के लिए कानपुर विकास भवन में तैनात सफाई कर्मी ने समाज कल्याण, उद्यान, नेडा विभाग,वृद्धा पेंशन सहित कई आवेदन पत्रों की महत्वपूर्ण सरकारी फाइलों को कबाड़ में बेंच डाला, जब इस बात की जानकारी अधिकारियों को हुई तो हड़कंप मच गया. आनन फानन में सीडीओ ने सफाई कर्मी को निष्काषित करते हुए मुदकमा दर्ज कराया. आरोपित काफी समय से फाइलों को बेंच रहा था.

Kanpur Vikas Bhawan News: गज़ब है शराब की लत ! सफाई कर्मी ने दारू के लिए कानपुर विकास भवन की फाइलें कबाड़ में बेंच डाली
कानपुर विकास भवन में क्लीनर सरकारी फाइलों को रहा था बेंच, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • दारू पीने के लिए कानपुर विकास भवन में सफाई कर्मचारी ने सरकारी दस्तावेजों को कबाड़ में बेंच डाला,मचा ह
  • बोरे में भरकर कबाड़ में बेंचने जा रहा था कर्मी, पकड़ा गया
  • सीडीओ ने किया निलंबित कराया मुकदमा दर्ज, कई महत्वपूर्ण विभागों की फाइलें को बेंच डाला

Kanpur Vikas Bhavan Safai Karmi News: शराब की लत ऐसी हो सकती है, कि उसने सरकारी कार्यालय के अहम दस्तावेजों को ही रद्दी समझ कबाड़ में बेंच डाला, जब इस मामले की जानकारी विभाग को लगी तो सभी के हाथ-पांव फूल गए. दरअसल यह मामला कानपुर के विकास भवन का है. जिसने ऐसा कार्य किया वह इसी भवन में सफाई कर्मचारी के रूप में तैनात है, जिसपर विधिक कार्रवाई की जा रही है.

सफाई कर्मचारी सरकारी फाइलों को कबाड़ में बेंच डाला

सरकारी विभागों में एक-एक फाइल की कितनी बड़ी अहमियत होती है, यह सभी जानते हैं और इन विभागों की सरकारी फाइलों को सुरक्षित कैसे रखना है इसकी जिम्मेदारी विभाग के कर्मचारियों की होती है. अगर यही सरकारी दस्तावेज कार्यालय से कबाड़ में जाने लगे तो क्या होगा, कुछ इसी तरह का हैरान कर देने वाला मामला कानपुर के विकास भवन से आया है. यहां तैनात सफाई कर्मचारी मोहन जो पिछले काफी समय से सरकारी कार्यालय के फाइलों को इकट्ठा करते हुए उन्हें कबाड़ में बेच रहा था.

शराब के लिए महत्वपूर्ण विभागों की फाइलों को बेंच दिया

Read More: Fatehpur Latest News: फतेहपुर की राधे-राधे इस्पात फैक्ट्री में छापेमारी ! कानपुर से 52 करोड़ की कर चोरी करने वाला Naveen Jain गिरफ्तार

इन फाइलों में खास तौर पर कल्याण विभाग उद्यान,नेडा विभाग व कई महत्वपूर्ण आवेदन पत्र संबंधित फाइलें मौजूद थीं. जिन्हें मोहन ने कबाड़ में बेच दिया. दरअसल सफाई कर्मचारी मोहन शराब का लती था, उसने पैसे एकत्र कर शराब खरीदने का यह तरीका खोजा और फिर यह कार्य शुरू किया. इसने सरकारी दस्तावेजों और फाइलों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया. जिसके बाद उसे कबाड़ में बेंच दिया करता था. उससे मिले पैसों से वह अपने शराब का शौक पूरा कर रहा था. मोहन पिछले कई समय से ऐसा कर रहा था.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप

विभाग के कर्मचारियों की भी बड़ी लापरवाही

Read More: Fatehpur Latest News: फतेहपुर में बिजली के झटके ने छीन ली बुजुर्ग दंपति की जिंदगी ! घर से उठेंगीं दो अर्थियां

बताया जा रहा है मामले की जानकारी तब हुई जब विकास भवन में एक कर्मचारी ने मोहन को बोरे में फाइलों को भरते हुए देखा, जब उससे इस बाबत पूछा गया कि बोरे में क्या है, तो वह गुमराह करने लगा कई लोगों को बुलाने के बाद जब चेक किया तो कई सरकारी फाइलें उस बोरे में बरामद हुई. इसके बाद यह साफ हो गया कि सरकारी विभाग से गायब हो रही अहम फाइलें का मुख्य आरोपित यह सफाई कर्मचारी ही था.सबसे बड़ी बात यह कि इतनी महत्वपूर्ण फाइल विभागों की सुरक्षित क्यों नहीं रखी गयी, इसमें कहीं न कहीं लापरवाही विभागों के कर्मचारियों की भी है.

सीडीओ ने सफाई कर्मचारी को किया निलंबित, कराया मुकदमा दर्ज

सरकारी दस्तावेज गायब होने की सूचना के बाद विकास भवन में हड़कम्प मच गया , इस मामले की जानकारी सीडीओ को दी गई. जहां सीडीओ ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सफाई कर्मचारी मोहन को निलंबित कर दिया और उस पर मुकदमा दर्ज कराया है, सीडीओ ने लापरवाही बरतने वाले विभागो से स्पष्टीकरण भी मांगा है. फिलहाल पुलिस फरार कर्मचारी की तलाश कर रही है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us