Fatehpur News : फतेहपुर में सामूहिक धर्मपरिवर्तन से जुड़े शुआट्स के प्रोफेसर इम्तियाज को एसओजी ने लखनऊ से किया गिरफ्तार

फतेहपुर सदर कोतवाली क्षेत्र में बीते वर्ष हरिहरगंज स्थित चर्च में हुए सामूहिक धर्मान्तरण मामले में फरार (वांछित) चल रहे शुआट्स के चेयरमैन मो.इम्तियाज़ को फतेहपुर की एसओजी टीम ने लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है.उन्हें कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है.

Fatehpur News : फतेहपुर में सामूहिक धर्मपरिवर्तन से जुड़े शुआट्स के प्रोफेसर इम्तियाज को एसओजी ने लखनऊ से किया गिरफ्तार
फतेहपुर सामूहिक धर्मांतरण मामले में वांछित प्रोफेसर मो इम्तियाज़ गिरफ्तार

हाईलाइट्स

  • फतेहपुर सदर कोतवाली क्षेत्र में सामूहिक धर्मान्तरण मामले में वांछित शुआट्स के चेयरमैन मो इम्तियाज गि
  • लखनऊ से फतेहपुर की एसओजी टीम ने किया गिरफ्तार, कोर्ट में पेश करने के बाद भेजा जेल
  • बीते वर्ष हरिहरगंज स्थित चर्च में चल रहा था सामूहिक धर्मान्तरण, कई लोगों को किया गया था गिरफ्तार

Fatehpur SOG arrested Shuates chairman : फतेहपुर सदर कोतवाली क्षेत्र के एक चर्च में बीते वर्ष बड़ी संख्या में लोगों का धर्म परिवर्तन किया जा रहा था.यहां पर लोगों को उनके धर्म से भटका कर उनपर जबरन धर्मान्तरण का दबाव डाला जा रहा था. इस झांसे में कई लोग आ भी गए थे.सूचना पर बजरंगदल संगठन ने पहुँचकर बवाल काटा था.जिसमें भारी संख्या में चर्च के अन्दर मौजूद लोगों को हिरासत में लिया गया. इस सामूहिक धर्मान्तरण मामले के वांछित मास्टरमाइंड प्रोफेसर मो इम्तियाज़ की तलाशी के लिए दबिश दी जा रही थी. जहां फतेहपुर पुलिस ने लखनऊ से इन्हें गिरफ्तार कर लिया.

ईसीआई चर्च में बड़े स्तर पर किया जा रहा था सामूहिक धर्मान्तरण

फतेहपुर में सदर कोतवाली क्षेत्र स्थित हरिहरगंज स्थित ईसीआई चर्च में 14 अप्रैल 2022 को पास्टर और प्रोफेसर मिलकर यहां बड़ी संख्या में लोगों का धर्म परिवर्तन करा रहे थे.और उन्हें ईसाई धर्म के रहन सहन के बारे में शिक्षा दे रहे थे.इस बात की जानकारी बजरंगदल को लगी, तो सैकड़ो की संख्या में चर्च का घेराव किया और हंगामा काटा.हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने मोर्चा सम्भाला और अंदर से करीब 55 लोगों को हिरासत में लिया था.जिसमे पुलिस ने 35 को नामजद किया जबकि 20 अज्ञात पर जबरन धर्मान्तरण कराए जाने का केस दर्ज किया. जांच में 15 को जेल भेज दिया गया था.2 दर्जन लोगों को जमानत मिल गयी थी.

गिरफ्तारी से बचने के लिए शुआट्स के चेयरमैन दे रहे थे चकमा

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में बजरंग दल के संयोजक पर हमला ! घर में घुसकर तमंचे से किया वार

उधर धर्मान्तरण मामले में कुछ वांछित लोगों की तलाश पुलिस लगातार कर रही थी. पुलिस इस पूरे प्रकरण के मुख्य आरोपी शुआट्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मो इम्तियाज़ की तलाश में जुटी हुई थी. कई बार उन्हें बयान देने के लिए कोर्ट बुलाया गया. नहीं आने पर उनके आवास पर कुर्की का नोटिस भी चस्पा दिया गया. लेकिन वह बार-बार गिरफ्तारी से बचने के लिए पुलिस को चकमा देते रहे.

Read More: UP News: दुस्साहस-DGP की फेक व्हाट्सएप डीपी लगाकर की गई पैसों की डिमांड ! पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

फतेहपुर एसओजी टीम ने लखनऊ से दबोचा

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर की जेल पहुंचे पुलिस महानिदेशक ! अब बंदी चलाएंगे कंप्यूटर, करेंगे इसकी खेती

फतेहपुर एसओजी की टीम लगातार वांछित चल रहे प्रोफेसर मो.इम्तियाज़ की तलाश कर रही थी.एसओजी को उनकी लोकेशन लखनऊ मिली.जहां रोहिणी स्थित अपार्टमेंट से एसओजी टीम ने छापेमारी करते हुए आरोपित मो इम्तियाज़ को गिरफ्तार कर लिया.और उन्हें कोर्ट में पेश किया.यहां से सीधे उन्हें जेल भेज दिया गया है. प्रोफेसर मोहम्मद इम्तियाज को कुलपति आरबी लाल का करीबी माना जाता रहा है. जिनकी बदौलत मोहम्मद इम्तियाज कई जगहों पर बड़े पदों पर प्रोफेसर रहे.

 

कुलपति आरबी लाल पर भी दर्ज हुआ था मुकदमा

ईसीआई चर्च सामूहिक धर्मांतरण मामले में कुलपति आरबी लाल और विनोद बी लाल के खिलाफ इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया था. कुलपति आरबी लाल ने मामले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. उधर 3 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी और विवेचक को बयान लेने के निर्देश दिए थे.लेकिन धर्मान्तरण मामले में न तो कुलपति आरबी लाल बयान देने के लिए पहुंचे और न ही अन्य आरोपित पहुँचे थे.जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us