Cricketer Dhruv Jurel: मां ने सोने की चेन बेंचकर कभी ख़रीदवाई थी क्रिकेट किट ! अचानक इंडिया टेस्ट टीम में हुआ चयन, जानिए कौन हैं यह खिलाड़ी?

Who Is Cricketer Dhruv Jurel Profile

टीम इंडिया को इंग्लैंड से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज (Test Series) खेलनी है. जिसकी शुरुआत 25 जनवरी से हो जाएगी. पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम का एलान (Announced) कर दिया है. इसी दरमियां चयनकर्ताओं (Selectors) ने उत्तर प्रदेश के एक उभरते युवा खिलाड़ी ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) को भी टेस्ट टीम में जगह दी है. ध्रुव विकेटकीपर बैट्समैन हैं (Wicket Keeper Batsman) हैं. इन्हें केएस भरत और केएल राहुल के साथ टीम में तीसरे विकेटकीपर के तौर पर जगह मिली है. भारतीय टेस्ट टीम में चयन होने के बाद ध्रुव बेहद खुशी के साथ ही भावुक (Emotional) हो उठे.

Cricketer Dhruv Jurel: मां ने सोने की चेन बेंचकर कभी ख़रीदवाई थी क्रिकेट किट ! अचानक इंडिया टेस्ट टीम में हुआ चयन, जानिए कौन हैं यह खिलाड़ी?
भारत की टेस्ट टीम में हुआ ध्रुव जुरैल का चयन, फोटो साभार सोशल मीडिया

कौन हैं ध्रुव जुरैल (Who Is Cricketer Dhruv Jurel Profile)?

अचानक भारतीय टेस्ट टीम में इस युवा विकेटकीपर की इंट्री के बाद सभी सन्न (Shocking) हैं. दरअसल 22 वर्षीय ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) उभरते युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ध्रुव इंडिया ए के लिए भी खेलते हैं. रणजी व आईपीएल 2023 में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत वे चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने में सफल रहे.

ध्रुव जुरेल उत्तर प्रदेश के आगरा जिले (Agra) से आते हैं. पिता नेम सिंह जुरेल आर्मी (Army) में सिपाही हैं. करगिल युद्ध (Kargil War) में उनका भी बड़ा योगदान रहा. पिता बेटे को सेना (Army) में अफसर बनना देखना चाहते थे. पर बचपन से ही ध्रुव के मन में केवल क्रिकेट (Cricket) को लेकर ही प्यार था. इसलिए उन्होंने अपना ध्यान क्रिकेट की ओर लगाया. आर्मी स्कूल से पढ़ाई फिर ध्रुव ने तैराकी भी सीखी.

क्रिकेट किट खरीदने के लिए नहीं थे पैसे, माँ ने दिलाई किट

क्रिकेट को लेकर प्यार (Loves Cricket) बढ़ता ही गया. यही नहीं एक बार ध्रुव ने क्रिकेट किट (Cricket Kit) खरीदने के लिए परिजनों से कहा जब इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया तो ध्रुव नाराज होकर अपने को कमरे में बंद कर लिया. फिर मां ने उसे आश्वस्त किया, मां ने अपनी सोने की चेन (Gold Chain) बेंचकर क्रिकेट किट दिलवाई. ध्रुव बताते है कि पहले पिता जी भी मेरे क्रिकेट को पसन्द नहीं करते थे वे चाहते थे कि मैं एनडीए निकालकर सेना में जाऊं. बाद में पिता जी धीरे-धीरे मान गए. आज वो कहते हैं कि मेरा बेटा यह भी तो देश की सेवा ही कर रहा है. जब मेरा टीम इंडिया टेस्ट टीम में चयन (Selection Test Team) हुआ यह मेरे और मेरे परिजनों के लिए बड़ा ही भावुक कर देने वाला पल है.

ध्रुव जुरेल के अबतक के करियर पर नज़र

ध्रुव जुरेल अंडर 19 वर्ल्ड कप इंडिया टीम के उप कप्तान भी रहे हैं, उत्तर प्रदेश से घरेलू क्रिकेट व इंडिया ए के लिए खेलते हैं. आईपीएल 2022 (Ipl) में राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था. उन्होंने 2023 में आईपीएल में पहला मैच खेलने का मौका मिला. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 13 मैच खेले जिसमें 172.72 की स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए. राजस्थान रॉयल्स ने ध्रुव जुरेल को आईपीएल 2024 के लिए रिटेन किया है. 

Read More: India T20 World Cup Squad: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान ! ऋषभ पन्त की वापसी, केएल राहुल और गिल नहीं बना पाए जगह

पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान.

Read More: Ipl Match: आईपीएल सुपर सन्डे में दो मुकाबले ! पहले मुकाबले में गुजरात की जीत, वहीं दूसरे में दिल्ली केपिटल्स ने जीत का खोला खाता

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
NTA Neet Exam 2024: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को लेकर Supreme Court ने अब बड़ा निर्णय दिया है. अब 1563 छात्रों...
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?

Follow Us