Shardiya Navaratri Paran Kab Hai 2023: शारदीय नवरात्रि व्रत का पारण कब है ! जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और डेट

Shardiya Navaratri Paran Kab Hai 2023: शारदीय नवरात्रि के पावन 9 दिन चल रहे हैं, नवरात्रि के प्रत्येक दिन माता की उपासना और पूजन करने का दिन होते हैं. माता के अलग-अलग स्वरूप की पूजा का महत्व है. नवरात्रि में कुछ भक्त पहला और आख़िरी व्रत रखते हैं.जबकि कुछ पूरे 9 दिन व्रत रहते हैं.पारण के लिए जो अष्टमी को व्रत है वे नवमी के दिन पारण करें, और जो लोग पूरे 9 दिन का व्रत हैं उन्हें दशमी के बजाय इस दफा मंगल होने के कारण नवमी में पारण करना होगा.

Shardiya Navaratri Paran Kab Hai 2023: शारदीय नवरात्रि व्रत का पारण कब है ! जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और डेट
अष्टमी-नवमी व्रत-पारण, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • शारदीय नवरात्रि में व्रतों और पारण का महत्व, माँ की कृपा बनती है
  • अष्टमी कल, महानवमी परसो मनाई जाएगी,जानिए पारण का समय
  • 9 दिन व्रत बेहद फलदायी,कन्या भोज , पूड़ी, हलवा, चना आदि चीज़े खिलाएं, भोग लगाएं

Importance of fast and Parana of Navratri : नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत करना बेहद लाभकारी होता है और फिर इसके पारण के लिए भी दिन निश्चित करना होता है. नवरात्रि के कुछ लोग पहले और आखिरी व्रत रखते हैं तो कहीं कुछ नवरात्रि के पूरे 9 दिन तक व्रत रख करते हैं, ऐसे में जिन लोगों का व्रत है उन्हें पारण करना है तो किस दिन करें और पारण का मुहूर्त क्या है, नीचे जानिए.

पूरे 9 दिन व्रत वाले इस बार नवमी में करें पारण

शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत का बड़ा महत्व है, 22 अक्टूबर को अष्टमी और 23 अक्टूबर महानवमी मनाई जाएगी. ऐसे में जो लोग अष्टमी का व्रत करते हैं तो वे व्रत का पारण अगले दिन नवमी के दिन करें, जो लोग पूरे 9 दिन व्रत करते हैं उन्हें वैसे तो दशमी में पारण करना चाहिये, इस बार दशमी तिथि मंगल को पड़ रही है इसवजह से नवमी में पारण करना चाहिए. 

नवमी के दिन पारण का मुहूर्त

Read More: Kanpur Bara Devi Temple: कानपुर के बारा देवी मन्दिर की दिलचस्प है कहानी ! मां के दर पर चुनरी बांधने की है मान्यता, एक साथ 12 बहनें बन गईं थीं मूर्ति

24 अक्टूबर को दशमी है उस दिन विजयादशमी मनाई जाएगी. नवरात्रि की नवमी तिथि यानी सोमवार को दोपहर 3 बजकर 10 मिनट तक रहेगी. इसके बाद श्रवण नक्षत्र दशमी तिथि लग जाएगी. यानी सोमवार (नवमी)के दिन दोपहर 3 बजकर 10 मिनट के बाद व्रती व्रत का पारण कर सकते हैं.नवरात्रि में माता की उपासना उत्तम मानी गयी है.

Read More: Mirzapur Vindhyavasini Temple: क्या है मां विंध्यवासिनी मंदिर और अष्टभुजा कालीखोह मन्दिर का इतिहास ! जानिए पौराणिक मान्यताओं के पीछे की कहानी

नवमी पर लगाएं भोग फिर करे पारण

Read More: Hema Malini Meet Premanand Maharaj: प्रेमानन्द महाराज के आश्रम पहुंची हेमा मालिनी ! जानिए प्रेमानन्द जी ने उन्हें क्या दी सलाह और कही बड़ी बात

पूजन के साथ नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत और उसके पारण का महत्व भी बढ़ जाता है. 9 दिनों तक माता दुर्गा को अलग-अलग भोग लगाया जाता है. कन्या भोज भी कराया जाता है. नवरात्रि में जो भक्त नौ दिनों का व्रत कर रहे हैं वो नवमी पर लगाए गए भोग हलवा, पूरी, चना से व्रत का पारण कर सकते हैं. माता के भोग से पारण करना अत्यंत शुभ होता है. फिर कन्या भोज कराएं और खुद भी प्रसाद ग्रहण करें. यह प्रसाद विशेष फलदायी होता है.

अष्टमी और नवमी तिथि

22 अक्टूबर को अष्टमी तिथि पड़ रही है इस दिन मां महागौरी की आराधना करें. वैसे 21अक्टूबर, शनिवार को रात 9 बजकर 53 मिनट पर अष्टमी तिथि शुरू होगी और 22 अक्टूबर, रविवार को शाम 7 बजकर 58 तक यह शुभ समय रहेगा.अष्टमी तिथि को कन्या पूजन के तीन शुभ मुहूर्त बन रहे हैं पहला सुबह 6 बजकर 26 से लेकर 6 बजकर 44 मिनट तक, दूसरा सुबह 7 बजकर 51 मिनट से शुरू होगा और 9 बजकर 16 तक रहेगा, तीसरा उसी दिन सुबह 9 बजकर 16 से शुरू होकर 10 बजकर 41 तक रहेगा.

नवमी तिथि को सिद्धिदात्री माता की उपासना का महत्व है. इस साल की नवमी तिथि की शुरुआत 22 अक्टूबर को रात 7 बजकर 58 मिनट से शुरू होगी जो 23 अक्टूबर सोमवार को शाम 5 बजकर 44 मिनट तक रहेगी.

 

 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us