×
विज्ञापन

Up Panchayat Chunav:अभी से न हो परेशान कब पता चलेगा ग्राम प्रधान की सीटों का आरक्षण आवंटन जान लें

विज्ञापन

यूपी पंचायत चुनाव(up panchayat chunav)में आरक्षण का शासनादेश जारी होने के बाद हलचल बढ़ी हुई है, दावेदार परेशान हैं, अपने गांव के आरक्षण की स्थिति जानने के प्रयास में जुटे हुए हैं..युगान्तर प्रवाह की रिपोर्ट में पढें शासन का डेट टू डेट कार्यक्रम..

लखनऊ:पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढ़ी हुई है।आरक्षण का शासनादेश जारी होने के बाद से पंचायत चुनावों के दावेदारों के अंदर खलबली मची हुई है।अटकलों का बाज़ार गर्म है।हर कोई अपने गांव की सीट का आरक्षण जानने के लिए उत्सुक हैं।ब्लाक से लेकर विकास भवन तक लोग चक्कर लगा रहें हैं लेकिन बता दें कि अभी ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्यों का आरक्षण आवंटन जारी होने में समय है।Up panchayat chunav 2021

ये भी पढ़ें- Up Panchayat Chunav:फतेहपुर में एक्टिव हुआ पुलिस प्रशासन विवादित गाँवो पर अधिकारियों की नज़र

पहले होगा प्रशिक्षण फिर बनेगा चार्ट..

शासन के आदेशनुसार पहले प्रदेश के सभी डीपीआरओ का राज्य मुख्यालय पर 16 से 19 तक प्रशिक्षण होगा।इसके बाद 20 फरवरी से जिलो में आरक्षण आवंटन की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी। gram pradhan arkshan 2021

इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में दस दिनों का समय लगेगा इसके बाद 2 और 3 मार्च को ब्लाक और जिला मुख्यालय पर ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी औऱ ग्राम पंचायत सदस्य के आरक्षण आवंटन की सूची आम नागरिकों के लिए चस्पा  कर दी जाएगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रस्तावित आरक्षण सूची पर ग्रामीण चार से आठ मार्च तक अपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। अगर उन्हें लगता है कि किसी प्रधान या वार्ड का आरक्षण नियमों के मुताबिक नहीं तो वह इसके लिए जिलाधिकारी व डीपीआरओ के पास आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। 10 मार्च से 12 मार्च तक जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति आपत्तियों का निस्तारण करेगी। 13 और 14 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची  जारी कर दी जाएगी।

कई दावेदारों को लगेगा झटका..

आरक्षण आवंटन होने के बाद कई दावेदारों को झटका लगना तय है।कुछ लोग अभी से ही मन मुताबिक सीट न होती देख मायूस हो गए हैं।कुछ ने सीट के बदल जाने पर नए प्रत्याशियों की तलाश शुरू कर दी है।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।