oak public school

UP Gram Pradhan News : यूपी में 1000 से ज़्यादा ग्राम प्रधानों की चली गई कुर्सी, जानें क्यों

उत्तर प्रदेश में 1 हज़ार से ज़्यादा ग्राम प्रधानों की कुर्सी छिन गई है.पांच साल का कार्यकाल महज़ डेढ़ साल में ख़त्म हो गया है. जिसके चलते प्रधानी जानें से ग्राम प्रधानों में मायूसी छा गई है.

UP Gram Pradhan News : यूपी में 1000 से ज़्यादा ग्राम प्रधानों की चली गई कुर्सी, जानें क्यों
UP Gram Pradhan News

UP News : जब जीते तब पांच साल के लिए कुर्सी मिली थी, लेकिन हुआ कुछ ऐसा की डेढ़ साल में ही कुर्सी चली गई. जी हम बात कर रहे हैं कि यूपी के ऐसे 1000 से ज़्यादा ग्राम प्रधानों की जिनकी कुर्सी नगर निकाय के चलते चली गई है. 

बता दें कि यूपी सरकार ने 100 से ज्यादा नई नगर पंचायतों का गठन कर दिया है. जबकि 122 नगर निकायों का सीमा विस्तार इन डेढ़ सालों में किया है. इससे 45 जिलों की करीब 1 हजार ग्राम पंचायतों का वजूद ही नहीं रहा. अब ये ग्राम नगर निकायों का हिस्सा हो गए हैं. जिसके चलते इन ग्राम पंचायतों के प्रधानों के अधिकार स्वतः ही समाप्त हो गए हैं.

उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2021 में हुए पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान और वार्ड सदस्य बनने के लिए उम्मीदवारों ने पूरे दम के साथ चुनाव लड़ा था.चुनाव जीतने के बाद उन्होंने पांच वर्ष तक ग्राम प्रधान बनकर अपनी राजनीति संवारने का सपना देखा था.

लेकिन सरकार ने इस दौरान 111 नई नगर पंचायतों का गठन और करीब 122 निकायों का सीमा विस्तार कर इनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. सरकार के इस फैसले से 45 जिलों की एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतों का अस्तित्व खत्म हो गया और ग्राम प्रधानों और वार्ड सदस्यों का कार्यकाल डेढ़ वर्ष में ही खत्म हो गया. 

Read More: Alexa News In Up: यूपी की इस 13 साल की लड़की ने एलेक्सा के जरिए कर दिया ऐसा कमाल ! जिससे प्रभावित होकर आनंद महिंद्रा ने कह दी ये बड़ी बात

बता दें कि प्रदेश में 752 नगर निकायों में इसी साल के अंत तक ( नवम्बर-दिसम्बर )चुनाव होने हैं,  752 नगर निकायों में 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका औऱ 535 नगर पंचायते हैं.

Read More: Kanpur FIR News: एसीपी को चैलेंज व आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सपा विधायक और लोकसभा प्रत्याशी समेत 200 पर मुकदमा

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान Amrit Bal Yojana LIC Benefits: एलआईसी की अमृत बाल योजना से कितना मिलेगा लाभ ! बच्चों की पढ़ाई और शादी का बेहतरीन प्लान
देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआइसी (Lic) भारतीय जीवन बीमा निगम बच्चों के लिए एक बेहद खास पॉलिसी...
Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत

Follow Us