oak public school

बड़ी ख़बर:UIDAI ने दी आम लोगों को बड़ी राहत..अब यहां से मिलेंगी आधार कार्ड सम्बन्धी सभी सेवाएं!

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आम जनता को बड़ी राहत देने का फ़ैसला लिया है..पढ़े पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर।

बड़ी ख़बर:UIDAI ने दी आम लोगों को बड़ी राहत..अब यहां से मिलेंगी आधार कार्ड सम्बन्धी सभी सेवाएं!
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आधार कार्ड भारत में एक ऐसा पहचान पत्र हो गया है जिसके बगैर आप का अब काम नही चल सकता है।भले ही औपचारिक रूप से आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकारों को मना किया हो पर अनौपचारिक रूप से अब कोई भी कार्य बिना आधार कार्ड के नहीं होता है।

यह भी पढ़े:पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए हुई समय सीमा में बढोत्तरी.!

मोबाइल के सिम से लेकर आपके बैंक एकॉउंट तक आधार की अनिवार्यता है।कहने का मतलब हर छोटी बड़ी चीजों के लिए आधार कार्ड अब एक जरुरी हिस्सा बन चुका है।

कॉमन सर्विस सेंटर में फ़िर से मिलेगी सुविधा...

Read More: Rules Change From 1 April 2024: एक अप्रैल से क्या-क्या होने जा रहे बदलाव ! FASTAG से लेकर CREDIT CARD, EPFO जानें बहुत कुछ

पूरे भारत में क़रीब 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLE) कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे हैं। यहां से लोगों को ट्रेन टिकट बुक करने, पासपोर्ट के लिए आवेदन देने, जन्म प्रमाणपत्र बनाने, आयुष्मान भारत स्कीम में रजिस्टर करने,आय,जाति निवास प्रमाण पत्रों जैसी सरकारी सेवाएं मिलती हैं। लेकिन अब से इन सेंटर पर लोगों को आधार से संबंधित सेवाएं भी मिलेंगी। आपको बता दे कि कॉमन सर्विस सेंटर(CSC) में पहले आधार कार्ड से सम्बंधित सेवाएं लोगों को मिलती थीं लेक़िन क़रीब साल भर पहले यूआईडीएआई(UDIDAI)ने 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े काम करने से रोक दिया था।
जिसके बाद आधार के काम को सरकारी बैंकों व पोस्टआफिसो के हवाले कर दिया गया था।लेक़िन यहाँ लोगों को भारी भीड़ लगने की वजह से आधार कार्ड सम्बन्धी काम कराने के लिए कई कई घण्टे लाइन में लगना पड़ता था।

ग्रामीण इलाकों में UIDAI के इस फ़ैसले का सबसे ज्यादा फायदा लोगों को मिलेगा।क्योंकि अब उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य काम के लिए कहीं और नहीं भटकना पड़ेगा। आधार प्रिंट कराने के लिए ग्राहकों से यूआईडीएआई द्वारा तय किया गया शुल्क ही वसूला जाएगा। एक हफ्ते के अंदर ग्राहकों को यह सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी। 

Read More: Aadhaar Card Free Update Deadline In Hindi: आधार को इस तारीख़ तक फ्री में कर सकते हैं अपडेट, नहीं हो सकता है बड़ा जोख़िम 

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) की शिक्षामित्र संगीता बाजपेयी और रिटायर्ड फौजी देवानंद बाजपेयी का बेटा आशीष बाजपेयी...
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल

Follow Us