Rules Change From 1 April 2024: एक अप्रैल से क्या-क्या होने जा रहे बदलाव ! FASTAG से लेकर CREDIT CARD, EPFO जानें बहुत कुछ

एक अप्रैल 2024 से बदलेंगे ये नियम

नए वित्तीय वर्ष (New Financial year) की शुरुआत 1 अप्रैल से होने जा रही है. नए वित्तीय वर्ष में बहुत कुछ बदलने (Change) वाला है. पीएफ (Pf) ,फास्टैग (Fastag) से लेकर क्रेडिट कार्ड (Credit card) व अन्य महत्वपूर्ण प्रकियाओं के नियमों में बहुत कुछ चेंज हो जायेगा. नए वित्तीय वर्ष से पीएफ धारकों (Epfo) को भी जॉब बदलने पर बार-बार अनुरोध नहीं करना होगा ऑटो जनरेट (Auto Generate) हो जाएगा. 31 मार्च तक पैन को आधार लिंक (Pan-Adhar link) और फास्टैग को बैंक से केवाइसी (Kyc Fastag) कराने की डेडलाइन दी गयी है. चलिए आपको बताएंगे क्या-क्या बदलने वाला है.

Rules Change From 1 April 2024: एक अप्रैल से क्या-क्या होने जा रहे बदलाव ! FASTAG से लेकर CREDIT CARD, EPFO जानें बहुत कुछ
1 अप्रैल से होने जा रहे ये बदलाव, image credit original source

नए वित्तीय वर्ष में होने जा रहे ये बदलाव

1 अप्रैल 2024 से नए वित्तीय वर्ष (New Financial Year) शुरू होने जा रहा है निजी जीवन से जुड़े कई ऐसे बात महत्वपूर्ण चीजें है जिनके बिना आप अपनी गाड़ी का पहिया आगे नहीं बढ़ा सकते. वित्तीय वर्ष शुरू होते ही बहुत कुछ बदल जाएगा. ऐसी 8 महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट से जुड़े नियमों पर फोकस किया गया है. जिसमें ईपीएफओ (Epfo), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), एनपीएस (Nps) व कुछ चीज़ों में 31 मार्च की डेडलाइन दी गई है.

जिसमें फास्टैग (Fastag) और पैन से आधार लिंक शामिल है. यदि आपका फास्टटैग की बैंक से केवाईसी नहीं की गई है तो आपको 1 अप्रैल से दो गुना टोल टैक्स (Tol tax) देना पड़ेगा तो वही पेन को आधार से लिंक करने की भी डेडलाइन 31 मार्च है. इसके बाद आपको पैन को सक्रिय करने के लिए लेट फाइन के तौर पर 1000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा.

RULES-CHANGE-FROM-1-APRIL-2024
रूल्स में बदलाव वित्तीय वर्ष से, image credit original source

क्रेडिट कार्डों में ये होने जा रहा बदलाव

बैंकों से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का प्रयोग करने वाले ग्राहकों को दी जा रहीं यह कुछ सेवाएं क्रेडिट कार्ड में बंद हो जाएगी. 1 अप्रैल से कई बैंक क्रेडिट कॉर्ड की इन सेवाओं को बंद करने जा रहे हैं. जिसमें एसबीआई के रेट पेमेंट में भी बदलाव किया गया है एसबीआई पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट को भी 1 अप्रैल से बंद कर दिया जाएगा. Sbi Card Elite, Aurum, Sbi card pulse, sbi card elite advantage, व SimplyClick क्रेडिट कॉर्ड में इस सुविधा को बंद कर दिया जाएगा. इनमें से कुछ कार्ड ऐसे हैं जिनमें परिवर्तन किया गया है, जिन्हें 1 अप्रैल व कुछ कार्डों में 15 अप्रैल से यह प्रक्रिया लागू होगी.

वहीं आईसीआईसीआई बैंक (Icici bank) भी अपने क्रेडिट कार्ड के कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है इसमें 1 अप्रैल से ऐसे नियम बनने जा रहे हैं जिसमें तिमाही में 35 हज़ार से ज्यादा खर्च करने पर कंप्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज़ का एक्सेस दिया जाएगा. यही नहीं यस बैंक में भी तिमाही में 10 हज़ार रुपये से ज्यादा खर्च करने पर कस्टमर्स को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस देगा.

ईपीएफओ में ये बदलाव

अक्सर समस्या आती है जब जॉब वाले लोग अपनी जॉब बदलते हैं तो उन्हें अपना पीएफ को कंटीन्यू करने के लिए अनुरोध करना होगा. नए वित्तीय वर्ष शुरू होते ही ईपीएफओ (Epfo) में भी बदलाव किया जा रहा है जहां पहले जॉब बदलने के बाद आपको पीएफ (Pf) दोबारा शुरू करने के लिए अनुरोध करना पड़ता था, लेकिन 1 अप्रैल से ऐसा नहीं होगा. यदि आप जॉब बदलते हैं तो आपका पिछला पीएफ अपने आप ऑटो जनरेट हो जाएगा इसके लिए अमाउंट ट्रांसफर करने के लिए कोई भी अनुरोध की जरूरत नहीं पड़ेगी. मतलब भविष्य में यूजर्स को इस परेशानी से निजात मिल जाएगी.

एनपीएस में बदलाव

पीएफआरडीए (Pfrda) ने नई पेंशन सिस्टम (Nps) को लेकर बेहतर व्यवस्था और बदलाव करने की प्रक्रिया शुरू की है इसके लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया (To Factor Authentication Process) को शुरू किया गया है. 1 अप्रैल 2024 से इसे ग्राहकों के लिए लागू कर दिया जाएगा इसके जरिए नए धारक और पुराने पेंशन धारक को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया से होकर जाना होगा. किसी के लिए भी एनपीएस के लिए लॉगिन की अनुमति नहीं दी जाएगी. एनपीएस सब्सक्राइबर्स को अपने आधार का वेरिफिकेशन और मोबाइल पर आए ओटीपी से इसे लॉगिन करना होगा.

पैन-आधार लिंक पर बदलाव

पैन को आधार से लिंक (Pan-Adhar Link) करने की डेडलाइन 31 मार्च है. कोई ग्राहक अपने पैन को आधार से अगर इस समय तक लिंक नहीं करवाता है तो उसका पैन नम्बर रद्द कर दिया जाएगा. फिर आप न तो खाता खुलवा पाएंगे और न ही बड़ा लेनदेन कर सकते हैं. पैन कार्ड को सक्रिय यानी एक्टिवेट रखने के लिए 31 मार्च के बाद 1 हज़ार रुपये लेट फाइन देना होगा. 

फास्टैग में ये नियम

अब बात आती है फास्टटैग (Fastag) की तो फास्टैग के लिए भी आरबीआई की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी. जिसमें यदि फास्टैग को बैंक से केवाईसी नहीं कराई गई है तो 31 मार्च के बाद यदि आपके फास्टैग में बैलेंस भी होगा तो आपका पेमेंट नहीं कटेगा. इसके बाद आपको टोल पर दोगुना टैक्स देना होगा. इसलिए 31 मार्च तक हर हाल में अपने फास्टटैग की बैंक से केवाईसी अपडेट कर ले. ऐसे फास्टैग को 31 मार्च के बाद ब्लैक लिस्ट और डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

नई कर व्यवस्था

नई कर (Tax) व्यवस्था को लेकर टैक्सपेयर ने अबतक टैक्स रिजीम (Tax Regime) का चयन नहीं किया है. 1 अप्रैल से नई कर व्यवस्था डिफॉल्ट टैक्स रिजीम बना दी जाएगी. फिर करदाता को ऑटोमैटिकली नई कर व्यवस्था को टैक्स रिजीम के जरिये कर भरना होगा. 7 लाख रुपये तक की आय वाले लोगों इनकम टैक्स नहीं देना होगा. 

ओला मनी वॉलेट और एलपीजी सिलेंडर दामों में बदलाव

1 अप्रैल से ओला मनी अपने वॉलेट पर भी बदलाव करने जा रहा है कंपनी ने एसएमएस करते हुए अपने ग्राहकों को यह सूचना दी है ओला मनी वॉलेट छोटे पीपीआई वॉलेट सर्विस सीमा को बढ़ाकर 10 हज़ार रुपए करने जा रहा है. इसके साथ ही एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों पर भी बदलाव किए जा सकते हैं 1 अप्रैल 2024 से नियमों में बदलाव तय किए जाएंगे. हालांकि आचार संहिता लगी हुई है दामों के बदलाव की संभावना कम ही दिखाई दे रही है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक मां बेटे ने मिलकर अपने ही पिता को 50 लाख का...
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

Follow Us