×
विज्ञापन

CBSE Board Result:ख़त्म हुआ इतंजार..जारी हुआ रिज़ल्ट..जिनके रद्द हुए हैं पेपर उनको इस तरह दिए गए हैं नम्बर..!

विज्ञापन

सीबीएसई बोर्ड ने 12 हवीं के रिज़ल्ट जारी कर दिए हैं..पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर पढ़ें..

डेस्क:लम्बे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे CBSE बोर्ड के परीक्षार्थियों के इंतजार सोमवार को ख़त्म हुआ।सीबीएसई बोर्ड ने आखिरकार 12वीं क्लास के परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया गया है।रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध है। स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें-कोरोना:लापरवाही महँगी पड़ सकती है..फतेहपुर में 11 और नए मरीज़..!

जिन छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट जारी हुआ है। जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सबसे अच्छे तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से जारी किया गया है।वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक दिए गए हैं।इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनका रिजल्ट बोर्ड की परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर किया गया है।

ये भी पढ़ें-बड़ी खबर:राजस्थान में कांग्रेस का 'प्लेन' क्रैश होने की कगार पर..खुलकर सामने आ गई 'पायलट' की बगावत..!

बता दें कि 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी।हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।