×
विज्ञापन

Al Qaeda Chief Death News:आतंकी संगठन अलकायदा का चीफ़ जवाहिरी अमेरिकी हमले में मारा गया

विज्ञापन

आतंकी ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अलकायदा की कमान संभालने वाले आतंकी अल जवाहिरी को अमेरिका ने ड्रोन हमले में मार गिराया है. वह बीते एक साल से अफगानिस्तान के क़ाबुल में छिपा हुआ था. Al Qaeda Chief Jawahiri Death News

Al Zawahiri Killed News:संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हवाई हमले में अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी  मार गिराय गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार इसकी पुष्टि की है. बाइडन ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि-"शनिवार को, मेरे निर्देश पर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अफगानिस्तान के काबुल में सफलतापूर्वक हवाई हमला किया और अल कायदा अमीर अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया.

 

विज्ञापन
विज्ञापन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद राष्ट्र को संबोधित किया.उन्होंने कहा- 'हमने जवाहिरी को ढूंढकर मार दिया है. अमेरिका और यहां के लोगों के लिए जो भी खतरा बनेगा, हम उसे नहीं छोड़ेंगे। हम आतंक पर अफगानिस्तान में अटैक जारी रखेंगे.'

अल जवाहिरी ने इसी साल अप्रैल में 9 मिनट का एक वीडियो जारी किया था. वीडियो में उसने फ्रांस, मिस्र और हॉलैंड को इस्लाम विरोधी देश बताया था वीडियो में जवाहिरी ने भारत में हिजाब विवाद को लेकर भी बेतुका बयान दिया था.

ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद बना था प्रमुख..

अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को अमेरिका ने 2 मई 2011 को मार गिराया था. इसके बाद अलकायदा की कमान अल जवाहिरी ने संभाली थी. जवाहिरी को मारने के लिए अमेरिका इससे पहले भी कई बार कोशिश कर चुका था.2001 में जवाहिरी के अफगानिस्तान के तोरा बोरा में छिपे होने की सूचना मिली थी.मगर, हमला होने से पहले जवाहिरी भाग निकला. 

हालांकि, इस हमले में उसकी बीवी और बच्चे मारे गए.वहीं 2006 में जवाहिरी को मारने के लिए अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने फिर से जाल बिछाया था.उस वक्त पाकिस्तान के दामदोला में उसके छिपे होने की सूचना मिली थी.मगर, मिसाइल हमला होने से पहले जवाहिरी वहां से भाग निकला था.


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।