oak public school

Fatehpur illegal Madarasa : मदरसों की जांच में फतेहपुर में भी हुआ बड़ा खुलासा कार्रवाई की तैयारी

यूपी सरकार के आदेश पर पूरे प्रदेश में मदरसों का सर्वे हो रहा है, इस सर्वे में फतेहपुर में संचालित हो रहे मदरसों को लेकर भी बड़ा खुलासा हुआ है.सर्वे रिपोर्ट में 38 मदरसे अवैध पाए गए हैं.

Fatehpur illegal Madarasa : मदरसों की जांच में फतेहपुर में भी हुआ बड़ा खुलासा कार्रवाई की तैयारी
प्रशांत साहू-अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी (दाएं)

Fatehpur News : यूपी सरकार इन दिनों प्रदेश में संचालित मदरसों का सर्वे करा रही है.20 अक्टूबर तक जांच पूरी करनी है.अब तक की जांच में पूरे प्रदेश से क़रीब 1000 अवैध मदरसों की बात सामने आई है. फतेहपुर जिले में भी इस सर्वे में 38 मदरसे अवैध पाए गए हैं.

फतेहपुर के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रशांत साहू ने बताया की जिले में कुल 149 मदरसे संचालित हो रहे थे जिसमे कुल 111 मदरसे मान्यता प्राप्त है और 38 मदरसे अवैध तरीके से संचालित मिले जिसमे सदर तहसील में 19, बिंदकी में 16 व खागा में 3 अवैध मदरसे संचालित मिले हैं,बारह बिंदुओं पर इनसे रिपोर्ट मांगी गई है,शासन के निर्देश पर अग्रिम कार्रवाई की जायेगी.

बता दें कि योगी सरकार के आदेश पर 13 सितंबर से प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वेक्षण शुरू हो रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यह बात भी साफ कर दी गई थी कि किन बिंदुओं पर मदरसों का सर्वे होगा. सरकार की ओर से जारी किए गए फॉर्मेट में सर्वे के 12 बिंदु तय किए गए थे.फॉर्मेट के मुताबिक सर्वे में यह देखा जाएगा कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की गवर्निंग कैसे होती है? इन्हें पैसे कहां से आते हैं? पाठ्यक्रम क्या है. ऐसे ही 12 बिंदुओं पर जांच शुरु हुई थी. जिसकी अब तक की जांच में क़रीब 1000 मदरसे फ़र्जी पाए गए हैं.

यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर इफ्तिखार अहमद के मुताबिक जिलों से रिपोर्ट आने के बाद शासन स्तर पर मदरसों पर आगे की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा. मदरसों में शिक्षा प्रणाली को सुचारू और बेहतर करने को लेकर यह सर्वे कराया जा रहा है.गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में मिल रही खामियां अगर दुरुस्त नहीं कराई गई तो उनका संचालन बंद हो सकता है.

Read More: Kanpur FIR News: एसीपी को चैलेंज व आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सपा विधायक और लोकसभा प्रत्याशी समेत 200 पर मुकदमा

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
स्मार्ट फोन (Smartphone) बनाने वाली चीनी कंपनी रियलमी ने दो और फोन Realme Narzo 70 5G और Realme Narzo 70x...
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है
Etawah Loksabha Chunav 2024: इटावा में भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया की पत्नी मृदुला ने भरा निर्दलीय नामांकन
Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी

Follow Us