India Vs Bharat: राजनीतिक गलियारों में इंडिया या भारत को लेकर शुरू हुई सियासत ! नाम बदलने को लेकर नई बहस

India या भारत अब इस पर सियासी बहस शुरू हो गयी हैं. दरअसल, G-20 सम्मेलन के लिए जारी किए गए एक आमंत्रण पत्र के जरिये यह बहस शुरू हुई. पत्र में प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेजिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ आमंत्रण पत्र भेजा गया. जिसके मायने कई निकाले जा रहे हैं. संविधान के अनुच्छेद 1 में लिखा है कि इंडिया दैट इज भारत. यानी इंडिया और भारत दोनों नाम हमारे देश के ही हैं.

India Vs Bharat: राजनीतिक गलियारों में इंडिया या भारत को लेकर शुरू हुई सियासत ! नाम बदलने को लेकर नई बहस
इंडिया या भारत ! फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • इंडिया या भारत पर हंगामा शुरू, गरमाने लगी सियासत
  • जी 20 में आमंत्रण में प्रेजिडेंट ऑफ़ भारत लिखा आया, फिर शुरू हुई सियासत
  • आरएसएस प्रमुख ने भी दो दिन पहले कहा इंडिया का प्रयोग के बजाय भारत का प्रयोग करें

Politics heats up on writing Bharat instead of India : दो दिन पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के द्वारा दिये गए बयान में कहा गया कि अब इंडिया की जगह भारत शब्द का प्रयोग किया जाए. इसी के साथ ही जी-20 सम्मेलन में अतिथियों के आमंत्रण पत्र में प्रेजिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ सामने आया. जबकि पहले सामान्य प्रचलन में प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया आता था. जिसके बाद यह सियासी राजनीति गरमाने लगी है.

 

G-20 के आमंत्रण पत्र के जरिये छिड़ी बहस

इंडिया या भारत पर सियासत शुरू हो गई है. दरअसल यह मामला जी-20 मे अतिथियों को जारी किए हुए आमंत्रण पत्र के जरिये सामने आया. प्रेजिडेंट ऑफ़ इंडिया की जगह प्रेजिडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ आमंत्रण पत्र जारी किया गया. जिसके बाद से ही इस पर चर्चा शुरू हुई. उधर गठबन्धन इंडिया ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है कि मोदी सरकार हमारे इंडिया नाम रख लेने के बाद से ही घबरा गई है और उन्होंने इंडिया की जगह भारत का प्रयोग शुरू कर दिया है. 

Read More: Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इंडिया डेट्स भारत दोनों नाम एक ही

Read More: Basant Panchami 2024: जानिए देश के इन राज्यों में कैसे मनायी जाती है बसंत पंचमी ! हर जगह का अलग ही महत्व

संविधान में स्पष्ट रूप से अनुच्छेद प्रथम में यह लिखा है कि इंडिया ही भारत है, भारत ही इंडिया है.  इंडिया डेट्स भारत,  अब तक आखिर इंडिया लिखा जा रहा था, लेकिन अब अचानक इंडिया की जगह भारत लिखने की आवश्यकता क्यों पड़ गई. 8 सितंबर से जी 20 सम्मेलन शुरू होने जा रहा है. आमंत्रण पत्र में प्रेजिडेंट ऑफ भारत लिखा जारी किया गया.

Read More: Mp Harda Factory Blast: पटाखा फैक्ट्री में ज़ोरदार धमाके से लगी भीषण आग से थर्रा उठा हरदा ! आधा दर्जन लोगों के मारे जाने की खबर, कई घायल

जिसके बाद से इस मामले ने तूल पकड़ना शुरू कर दिया है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जो एशिया शिखर सम्मेलन का आमंत्रण पत्र भेजा गया. उसमें भी प्राइम मिनिस्टर ऑफ इंडिया के बजाय भारत लिखा गया है. इससे पहले 1 सितंबर को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि अब इंडिया की जगह भारत शब्द का प्रयोग किया जाए. सूत्रों की माने तो संसद के विशेष सत्र पर इस मामले में विचार किया जा सकता है.

विपक्ष ने साधा निशाना,केंद्रीय मंत्री ने नाम बदलने की बात को बताया अफवाह

विपक्ष इंडिया के नेता आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आगामी होने वाली मीटिंग में अब इंडिया की जगह इंडिया गठबंधन की जगह इंडिया भारत गठबंधन पर विचार किया जाएगा. इसके बाद बीजेपी को अब देश के लिए कोई नया नाम सोचना शुरू कर देना चाहिए. उधर कांग्रेस नेता जय राम रमेश ने भी निशाना साधा. इस बीच केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि संसद के विशेष सत्र में ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है. जी20 के लोगो में इंडिया और भारत दोनो लिखा हुआ है, आखिर बेवजह की अफवाह क्यों फैलाई जा रही है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में
यूपी के हाथरस (Hathras) से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां शादी के दौरान नाबालिग लड़की (Minor...
Noida News: टेस्ट ड्राइव के बहाने 'थार' लेकर फरार हुआ शातिर चोर ! पुलिस ने रणनीति बनाते हुए धर दबोचा
Jhansi Wedding News: घर से संपन्न होने के बावजूद नई नवेली दुल्हन को बैलगाड़ी पर विदा कर ले जा रहा दूल्हा ! कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Modi Ka Parivar: पहले लालू का पीएम मोदी पर प्रहार ! फिर मोदी का लालू पर पलटवार, 2024 में कितना भारी पड़ेगा 'मोदी का परिवार' ?
Vote For Note Case: 'वोट के बदले नोट' मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला ! सांसदों और विधायकों को नहीं मिलेगी कानूनी छूट, रिश्वत लेने पर चलेगा मुकदमा
Premanand Maharaj ji: भक्त ने सवाल किया महाराज मृत्यु भोज करना चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बताई ये बात
Indian Idol Winner Vaibhav Gupta: इंडियन आईडल सीजन 14 के विनर बने कानपुर के वैभव गुप्ता ! जीती ट्राफी, 25 लाख रुपये नकद और चमचमाती कार

Follow Us