बड़ी खबर:लॉकडाउन के बीच किसानों,गरीबों और मजदूरों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान..1 लाख सत्तर हज़ार करोड़ का पैकेज..!

कोरोना वायरस के चलते पूरे भारत में लगाए गए लॉकडाउन के बीच भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कुछ अहम घोषणाएं कीं हैं..पढ़े पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर।

बड़ी खबर:लॉकडाउन के बीच किसानों,गरीबों और मजदूरों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान..1 लाख सत्तर हज़ार करोड़ का पैकेज..!
निर्मला सीतारमण।

डेस्क:कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में प्रधानमंत्री मोदी के आदेश पर 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है।कुछ अति आवश्यक जरुरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बन्द है।घरों से निकलने पर पाबंदी है।(modi government announced a relief package)

ये भी पढ़े-यूपी:क्या हमेसा के लिए प्रदेश में बैन हो गया है पान मसाला, गुटखा..!

लॉकडाउन के चलते सबसे ज़्यादा परेशान छोटे कामगार, दिहाड़ी मजदूर, किसान और गरीब हैं।किसी को भोजन की समस्या आ रही है तो किसी के पास पैसे नहीं है।

गुरुवार को इन्ही सब को देखते हुए भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर राहत पैकेज का ऐलान किया।

Read More: Sushil Modi Death: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधन ! गम्भीर बीमारी से जूझ रहे थे, जानिए राजनीतिक सफर

ये भी पढ़े-UP:फतेहपुर में मदरसा संचालकों ने लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा दी..बड़ी संख्या में बच्चों को इकठ्ठा कर दी जा रही थी शिक्षा.!

Read More: Arvind Kejriwal Interim Bail: तिहाड़ से बाहर आएंगे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ! सुप्रीम कोर्ट ने 1 जून तक दी अंतरिम जमानत, 2 जून को करना होगा सरेंडर

यह राहत पैकेज 1 लाख सत्तर हज़ार करोड़ है।इसके तहत दस करोड़ गरीबों के खातों में सीधे रुपये ट्रांफसर किए जाएंगे।मोदी सरकार द्वारा किसानों को प्रति चार माह में अब तक किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 2 हज़ार की क़िस्त को अब अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में ट्रांसफर कर दी जाएगी।यह किश्त बोनस के तौर पर होगी।

Read More: Eid-Ul-Fitr Ka Matlab Kya Hai: ईद क्यों मनाई जाती है? त्याग और समर्पण से क्यों जोड़ा जाता है

वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि सरकार प्रभावितों और गरीबों की मदद के लिए काम कर रही है। हमें उन तक पहुँचना है। केवल 36 घंटे हुए हैं। हम पैकेज लेकर आए हैं, जो गरीबों का ध्यान रखेगा, जिन्हें तुरंत मदद की जरूरत है।

ये भी पढ़े-फतेहपुर लॉकडाउन-भूख से नहीं मरेगा कोई..जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा सारा सामान..ओवरेटिंग की तत्काल दें सूचना-प्रमोद झा..!

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत किसी गरीब को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा। अभी गरीबों को 5 किलो गेहूँ या चावल हर महीने प्रति व्यक्ति मिलता है इसके अतिरिक्त अगले तीन महीने तक 5 किलो प्रति व्यक्ति मुफ्त गेहूँ या चावल दिया जाएगा।एक किलो प्रति परिवार दाल भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण धन योजना के तहत किसानों, मनरेगा, गरीब विधवा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, और जन-धन अकाउंट धारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाएं, स्वंय सेवा समूहों की महिलाओं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को मदद दी जाएगी।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us