CUET PG 2024 RESULT: सीयूईटी पीजी का परिणाम जारी ! ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें अपना स्कोरकॉर्ड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट (CUET PG) का रिजल्ट (Result) जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट (Official Websites) पर देख सकते हैं. इसके साथ ही इस परीक्षा में विषयवार टॉपर (Subject wise Toppers) की लिस्ट जारी कर दी गई है. देश में प्रथम स्थान नैंसी जैन (Nancy Jain) ने पाया है. नैंसी ने 217 अंक पाकर इस एग्जाम में टॉप किया है. अभ्यर्थी इस परीक्षा का परिणाम pgcuet.samarth.ac.in पर अपनी डिटेल्स भरकर देख व डाऊनलोड कर सकते हैं.

CUET PG 2024 RESULT: सीयूईटी पीजी का परिणाम जारी ! ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें अपना स्कोरकॉर्ड
सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2024, image credit original source

एनटीए द्वारा आयोजित की गई थी सीयूईटी पीजी परीक्षा

एनटीए (Nta) यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, जो इंजीनियरिंग संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं को कराने के लिए बाध्य होती है. जेईई मेन्स से लेकर अन्य विषयों पर आधारित इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए इस एजेंसी का कार्य होता है. साल में दो बार यह एजेंसी जनवरी और अप्रैल में आयोजित करती है. इस बार एनटीए की ओर से सीयूईटी पोस्ट ग्रेजुएट 2024 (Cuet pg 2024) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. एक दिन यानी 12 अप्रैल को आंसर की (Answer key) जारी की थी आज फाइनल रूप से पोस्ट ग्रेजुएट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी अपना स्कोर कार्ड ऑफिशयल वेबसाइट पर देख सकते हैं.

cuet_pg_result_released
सीयूईटी पीजी परिणाम जारी, image Credit original source

कब हुई थी परीक्षा और कितने अभ्यर्थियों ने लिया था भाग

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एनटीए द्वारा सीयूईटी प्रवेश परीक्षा (Cuet Entrance Exam) में 76 केंद्रीय और राज्य सरकार के विश्वविद्यालय, 9 सरकारी संस्थानों व 105 निजी संस्थान, डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन 572 केंद्रों पर किया गया था. जिसमें भारत और विदेशों के 262 शहरों में हुआ था. यह परीक्षा 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 27 और 28 मार्च को आयोजित की गई थी. 12 अप्रैल को आंसर की वेबसाइट पर जारी की थी आज फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

cuet_pg_2024_result_toppers
सीयूईटी पीजी 2024 रिजल्ट टॉपर, image credit original source
इन पाठ्यक्रमों में ले सकते हैं प्रवेश, नैंसी जैन टॉपर

इस वर्ष सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए 7,68,414 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, 5,77,400 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था. तीन पालियों में यह परीक्षा आयोजित की गई थी. इस एक्जाम को पास करने वाले अभ्यर्थी 190 विश्वविद्यालय में एडमिशन लेंने के योग्य हो गए हैं. सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 के माध्यम से योग्य उम्मीदवार एमए, एमएससी, एलएलएम, एम.वोक, एमबीए, एमसीए, एमपीएच, एमपीएड, एम.टेक आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं. नैंसी जैन ने देेेश भर में इस परीक्षा की टॉपर बनी है नैंसी के 217 अंक आये हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएंगे, उसके बाद "CUET PG Result 2024" लिंक पर क्लिक करें. अब लॉगिन कर डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक कर दे. उम्मीदवार का रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. रिजल्ट को चेक करने के बाद उम्मीदवार डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकाल कर रख लें.

Read More: SBI Share 1994 In Hindi: दादा ने कभी खरीदे थे 500 रुपये के शेयर ! 30 वर्ष बाद पोते को सफाई के दौरान मिला, अब रिटर्न देख उड़ गए होश

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us