Congress Released Manifesto: कांग्रेस का 5 न्याय-25 गांरटी वाला घोषणा पत्र जारी ! जानिए घोषणा पत्र की बड़ी बातें

Congress Party

लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने दिल्ली में अपना घोषणा पत्र जारी (Released Manifesto) कर दिया है. इस घोषणा पत्र (Manifesto) में तमाम वादों को दर्शाया गया है. इसके साथ ही घोषणा पत्र को 5 न्याय और 25 गारेंटियाँ में कांग्रेस ने बयां किया है. जानिए मेनिफेस्टो की मुख्य बातों को..

Congress Released Manifesto: कांग्रेस का 5 न्याय-25 गांरटी वाला घोषणा पत्र जारी ! जानिए घोषणा पत्र की बड़ी बातें
कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, image credit original source

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी

लोक सभाचुनाव (Loksabha Election) को दृष्टिगत रखते हुए कांग्रेस (Congress) ने अपना मेनिफेस्टो जारी (Manifesto Released) कर दिया है. सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi), पी चिदंबरम (P. chidambaram) और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने मेनीफेस्टो जारी किया. इसके साथ ही पूरे घोषणा पत्र को गरीबों को समर्पित किया है.

5 किस्म के न्याय और 25 गारंटी वाला मेनिफेस्टो

पांच किस्म के न्याय और 25 गारंटीयों पर ये मेनिफेस्टो (Manifesto) आधारित है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इन्हीं पांच बिंदुओ पर आधारित थी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि यह घोषणा पत्र पूरी तरह से गरीबों को समर्पित है. यदि हमारी सरकार बनती है तो हम जनता से किये ये सभी वादे पूरा करेंगे. हम जो वादे करते हैं उसे पूरा करते हैं क्योंकि हमें झूठ बोलना नहीं आता. देश के राजनीतिक इतिहास में इस घोषणा पत्र को न्याय के दस्तावेज के रूप में याद किया जाएगा.

Read More: Youngest Millionaire Of India: देश के सबसे छोटी उम्र के करोड़पति बने 'एकाग्र' ! जानिए कौन है ये नन्हा करोड़पति

कौन से 5 न्याय शामिल, घोषणा पत्र की बड़ी बातें

कांग्रेस के घोषणा पत्र में जिन पांच न्याय का जिक्र किया गया है वह युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय है. महिलाओं के लिए सालाना एक लाख रुपये की मदद, केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियों की भी गारंटी दी है. युवाओ को प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये का वादा किया गया है. एक कैंलेंडर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही जांच एजेंसियों का दुरुपयोग रोकने व पीएमएलए में बदलाव करने का बदलाव किया है. मनरेगा में 400 रुपये मजदूरी.

Read More: Vishu Kya Hota Hai: विशु क्या होता है ? मलयाली इसे नववर्ष के रूप में क्यों मनाते हैं, श्री कृष्ण से जुड़ी है आस्था

ये रही बातें

पहले गारंटी स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले पर एमएसपी, दूसरी गारंटी कर्ज माफी के लिए कृषि ऋण माफी आयोग को कानूनी दर्जा, हिस्सेदारी न्याय के तहत जाति जनगणना कराने, और रिजर्वेशन की 50 प्रतिशत लिमिट खत्म करने की गारंटी दी. तीसरी गारंटी फसलों बीमा की राशि 30 दिन में खाते में आएगी. चौथी गारंटी किसानों के लिए नई आयात निर्यात नीति और पांचवी गारंटी किसानों को जीएसटी मुक्त बनाने की गारंटी है. इसमें नारी न्याय के तहत महालक्ष्मी गारंटी के तहत एक-एक लाख रुपए गरीब परिवार की महिलाओ को देने का वादा किया है.

Read More: Upsc Topper Donuru Ananya Reddy Success story: यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी की सफलता की कहानी ! क्रिकेटर विराट कोहली से है प्रभावित

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us