Dengue Prevention Tips: डेंगू के डंक से बचना है तो आज से ही इन घरेलू नुस्खों को शुरू कर दें आजमाना

देश भर में डेंगू के बुखार से ग्रसित मरीजो की संख्या में इजाफा हो रहा है. अब तो आलम ये है कि, अस्पतालों में बुखार से पीड़ित रोगियों के लिए अलग से वार्ड भी बनवाये जा रहे है, यदि समय पर इस संक्रमण का इलाज ना किया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. ऐसे में हम सभी को इस संक्रमण से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है, इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर हम सावधानी बरत सकते हैं.

Dengue Prevention Tips: डेंगू के डंक से बचना है तो आज  से ही इन घरेलू नुस्खों को शुरू कर दें आजमाना
डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • डेंगू के संक्रमण का प्रकोप में हो रहा इजाफा, जानिए बचाव के नुस्खे
  • डेंगू मच्छर जानलेवा हो सकता है साबित,इसलिए पहले से ही शरीर की कर लें सुरक्षा
  • कूलर पानी को निकाल दें, या अन्य बाहरी खान पान से तत्काल दूर हो जाये

How to avoid dengue follow thesebtips : डेंगू ऐसी बीमारी है जो खतरनाक के साथ ही जानलेवा साबित हो सकती है. इससे पहले आइए जानते है कि, आखिरकार ये डेंगू की बीमारी क्या है? डेंगू एक गंभीर वायरल फीवर है. जो प्राथमिक वाहक एडीज नाम का विशेष मादा मच्छर के काटने से फैलता है.  डेंगू का मच्छर काटने पर कौन से लक्षण सामने आते है. आइए जानते है, इन डेंगू के मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए नीचे दिए गए उपाय अपनाने से इस वायरल संक्रमण से बड़े ही आसानी से बचा जा सकता है.

डेंगू जानलेवा बीमारी बरतें सावधानियां

डेंगू एक गंभीर वायरल फीवर है, जो प्राथमिक वाहक एडीज नाम का विशेष मादा मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू का मच्छर काटने पर इसकी पहचान बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द जैसे लक्षण दिखने लगते है, ऐसे में इन मच्छरों से बचने के लिए बाजार में कई तरह के लोशन भी उपलब्ध है. जिन्हें चिकित्सक की सलाह के बाद प्रयोग में लाया जा सकता है. इन लोशन और क्रीम को घर से निकलने से पहले जरूर लगाएं. घर के आसपास साफ सफाई रखे. साथ ही कहीं पर भी पानी न जमा होने दें पानी की टँकी को खुला ना छोड़े मच्छरों को भगाने के लिए सुबह शाम घर के आस पास या जहाँ भी मच्छर लगते हो वहाँ पर धुंआ करें.

फुल आस्तीन के पहने कपड़े

Read More: Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

घरेलू उपायों में से एक उपाय ये है कि, कपड़े फुल आस्तीन के ही पहने जिससे की शरीर पूरी तरह से ढका रहे, क्योकि जब आप ऐसे कपड़े पहनकर रखेंगे तो ये मच्छर आप से दूर रहेंगे. इसके साथ ही जितना हो सके हल्के रंग के ही कपड़े पहने क्योकि भड़कीले रंग के कपड़े देखकर मच्छर बहुत ही तेजी से आकर्षित होते है. इसके अलावा यदि आपके आस पास मच्छरों की संख्या ज्यादा है, तो मच्छरदानी का जरूर प्रयोग करें.

Read More: Dehydration Symptoms In Hindi: गर्मी में इस तरह से रखें शरीर का ख्याल ! नही तो हो जाएंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

दवा का छिड़काव करते रहें पौधों पर,कूलर को रखें साफ

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

ये मच्छर अक्सर ऐसी जगह पाए जाते है, जहाँ पानी के साथ साथ गंदगी बनी रहती है, यदि आपके घरों में कूलर है उसमें कैरोसीन का तेल डालें इस प्रयोग से भी इन मच्छरों को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके साथ ही यदि अपको बगीचो का शौक है, पौधों में समय-समय पर दवा का छिड़काव करें. घर में रखे एक्वेरियम (मछली का केश) उसकी भी नियमित रूप से सफाई करें, क्योंकि यही वह स्थान होते है, जहाँ मच्छर समागम करते है और इनकी संख्या में बहुत ही तेज इजाफा होता है.

इन नुस्खों को आजमाएं

इन सावधानियों के साथ-साथ खुद के खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. क्योंकि खुद की सेहत पर ध्यान नही दिया गया, आपका शरीर कमजोर पड़ सकता है. जिस वजह से डेंगू का बुखार आप पर हावी हो सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर के बने खाने के सेवन के साथ साथ ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग करें, साथ ही जितना हो सके तरल पदार्थों जैसे जूस और नारियल के पानी का सेवन करें. जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और हाँ जितना हो सके बाहर के खाने से बचे.

इन बातों का रखे ध्यान

इन मच्छरों की खासियत ये है कि, ये अंधेरी जगहों और शांत वातावरण में प्रजनन कर अपनी जनसंख्या में बहुत ही तेजी से इजाफा करते है. इस लिए बेहतर होगा कि दिनभर आप घरों के खिड़की और दरवाजे खुले रखे ऐसा करने से घर मे रोशनी रहेगी, जिस वजह से ये मच्छर घरों में घुसने से कतराएंगे, लेकिन ध्यान रहे अंधेरा होते ही सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें, ताकि ये जानलेवा मच्छर घरों में प्रवेश न कर सके. घरों के अंदर कही पर भी मनी प्लांट जैसे पेड़ मत लगाए क्योकि इन पेड़ों में ये मच्छर बड़े ही आसानी से अपना घर बनाकर छिपकर बैठे रहते है.

ऊपर बताए गए सभी नुक्से पूरी तरह से आजमाए हुए है, जो पूरी तरह से निशुल्क है. जिन्हें घर बैठे प्रयोग से ही आप खुद के साथ साथ अपनो की भी सुरक्षा कर सकते है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में युमना (Yamuna) नहाने गए 6 लड़के अचानक नदी में डूब गए. ग्रामीणों...
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस
Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप

Follow Us