Up Weather Forecast : यूपी के इन शहरों में येलो अलर्ट, अभी मानूसन के लिए करना पड़ेगा इंतजार-जानिए कब आएगा मानसून

UP Mansoon Alert: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों ने आमजनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है. जून के महीने में सूर्य देव रहम करते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं. मानसून तो छोड़िए साहब अभी तो तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से तपिश अपने चरम सीमा पर है. आईएमडी के मुताबिक अभी और कुछ दिन गर्मी का सितम झेलना पड़ सकता है. जिसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Up Weather Forecast : यूपी के इन शहरों में येलो अलर्ट, अभी मानूसन के लिए करना पड़ेगा इंतजार-जानिए कब आएगा मानसून
यूपी में आईएमडी ने जारी किया अलर्ट जानिए कब आएगा मानसून : फोटो प्रतीकात्मक

हाईलाइट्स

  • मानसून के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा,इन शहरों में येलो अलर्ट
  • 22 जून से दस्तक दे सकता है मानसून
  • गर्म हवाओं ने किया परेशान घर से निकलना दूभर

UP Weather Forecast Mansoon Alert : यूपी में जून के महीने में पिछले 10 दिनों से सूर्य देव आग उगल रहे हैं. जिस तरह से इनदिनों में तपिश बढ़ी है उससे लग रहा है कि अभी फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है. कई जिलों में सुबह 8 बजे से ही गर्म हवाएं परेशान कर रही है जिसको लेकर पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी भी जारी की गयी है.

इन दिनों तापमान की जो स्थिति है वह 40 पार जा रहा है. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि फिलहाल अगले कुछ दिनों में अभी और गर्मी जुल्म ढायेगी. हालांकि चक्रवात विपरजॉय के असर से उत्तर प्रदेश, दिल्ली,उत्तराखंड और राजस्थान में गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है.

 

इन जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट (UP Mansoon Alert)

Read More: Barabanki News In Hindi: खौफ़नाक वारदात ! हाथ में पत्नी का कटा हुआ सिर लेकर घूमता रहा पति, जिसने भी देखा कांप उठी रूह

उत्तर प्रदेश में भीषण तपिश और सुबह से चलने वाली गर्म हवाओं के लू के थपेड़े सुबह से ही शुरू हो जाते हैं. आलम यह है कि घर से दो कदम चलना दुश्वार सा हो गया है. मौसम का तापमान भी 40 से 41 छू रहा है. इसका मतलब यह है कि अभी मौसम में बदलाव की फिलहाल कोई गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही.

Read More: Jhansi News In Hindi: अजीब तरह की बीमारी से जूझ रही 13 वर्षीय बच्ची को डॉक्टरों ने इस तरह दिलाई निजात

बढ़ती तपिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. जिसमें ये शहर फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट ,कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ,बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती कुशीनगर, आगरा, जालौन, झांसी, ललितपुर शामिल है.

Read More: Yamuna Expressway Road Accident: मथुरा स्थित यमुना एक्सप्रेसवे पर भीषण दर्दनाक हादसा ! तेज रफ़्तार कार अनियंत्रित बस से जा टकराई, पांच की जिंदा जलकर हुई मौत

22 जून से दस्तक दे सकता है मानसून (UP Mansoon Updates)

बात की जाए मानूसन की तो अक्सर मानसून का समय 15 जून के आसपास रहता था इस बार थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. आईएमडी (IMD Alert) के मुताबिक 22 जून से मानसून दस्तक दे सकता है. लखनऊ समेत आसपास के जिलों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके बाद प्रदेश में बारिश होगी. बारिश का अनुमान जुलाई तक माना जा रहा है.क्योंकि अरब सागर से आकर गुजरात से बिपरजाय चक्रवात का असर मौसम पर देखने को मिल सकता है.

कानपुर में सोमवार का दिन रहा सबसे गर्म

बीते सोमवार को कानपुर भी सबसे ज्यादा गर्म रहा . चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में अधिकतम तापमान 42.2 और वायुसेना स्टेशन पर 44.1 डिग्री होने के साथ सोमवार का दिन सबसे गर्म दिन रहा मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक आदर्र्ता के चलते उमस बढ़ी है जिसकी वजह से परेशानी हुई.हालांकि मंगलवार को मौसम में बदलाव के संकेत भी दिए हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच? India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच?
बुधवार को रांची (Ranchi) के जेएससीए स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड (india-England) के बीच चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से खेला...
Lucknow Crime In Hindi: शिक्षा देने के नाम पर मौलवी ने 8 साल की मासूम के साथ की दरिंदगी ! आरोपी मौलाना व साथ देने वाली मां भी गिरफ्तार
Rakulpreet-Jaiki Wedding: एक दूजे के हुए रकुलप्रीत और जैकी भगनानी ! नए-नवेले जोड़े को गोवा में बधाइयां देने पहुंचा बॉलीवुड
Fatehpur Murder News: फतेहपुर में जुआरी बेटे ने 50 लाख के लिए मां को उतारा मौत के घाट ! पिता को मारने की थी साज़िश
UP News: दुस्साहस-DGP की फेक व्हाट्सएप डीपी लगाकर की गई पैसों की डिमांड ! पुलिस महकमे में मचा हड़कंप
Up Politics: फिर एक बार यूपी के दो लड़के आये एक साथ ! क्या 24 में बनेगी बात, गठबंधन के साथ सीट शेयरिंग का भी एलान
Fatehpur News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौत ! कई गंभीर रूप से झुलसी, मौके पर पहुंची राजस्व टीम

Follow Us