UP Hajj Yatra Yojana 2023 : योगी सरकार हज यात्रा में जानें वालों के लिए लाई यह योजना

हर साल सरकार हज यात्रा में जानें वाले मुस्लिमो के लिए सब्सिडी देती है, जिसके चलते कम खर्चे में मुस्लिम समुदाय के लोग हज यात्रा कर आते हैं. यूपी सरकार ने इस बार हज यात्रा में जानें वाले लोगों के लिए क्या कुछ करने वाली आइए जानते हैं.

UP Hajj Yatra Yojana 2023 : योगी सरकार हज यात्रा में जानें वालों के लिए लाई यह योजना
UP Hajj Yatra Yojana 2023

UP Hajj Yatra Yojana 2023 : हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों के लिए भारत की सरकारें कई तरह की सुविधाएं देती हैं, उत्तर प्रदेश सरकार भी हर साल हज यात्रियों के लिए विशेष सुविधा प्रदान करती है. सरकार की सुविधा का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जल्द ही सरकार इस सम्बंध में नोटिफिकेशन जारी करेगी जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगें. 

उत्तर प्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने कहा, 'भारत को इस साल हज के लिए 1.75 लाख तीर्थयात्रियों का कोटा मिला है और इस बार यूपी से रिकॉर्ड संख्या में 30,000 से अधिक मुसलमान पवित्र हज यात्रा करेंगे.

महिला तीर्थयात्री बिना महरम (यात्रा पर महिला के साथ जाने वाला पुरुष) के बिना तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगी.उन्होंने कहा कि सरकार हज यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएगी. इस बार लोगों को हज के लिए 50,000 रुपये से एक लाख रुपये तक की छूट मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब सरकार ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि दुनिया के किसी भी हिस्से से महिला तीर्थयात्री के साथ महरम (जिस महिला के साथ शादी की अनुमति नहीं है, उसके पुरुष रक्त रिश्तेदार) की अब आवश्यकता नहीं है.

Read More: Fatehpur Police News: फतेहपुर में बकेवर एसओ सहित सात पुलिसकर्मी लाइन हाजिर ! डकैती मामले से जुड़े हैं तार

इस साल हज यात्रा की शुरुआत 26 जून से होगी जो 1 जुलाई तक चलेगी. बताया जा रहा है कि उम्र की सीमा खत्म होने पर इस साल तीर्थयात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है. इस साल तीर्थयात्रियों को हज पैकेज की चार श्रेणियां उपलब्ध कराई जाएंगी.

Read More: Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में विप्लवी सिंह (Viplavi Singh) के असिस्टेंट कमिश्नर प्रोविडेंट फंट परीक्षा उत्तीर्ण होने...
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप

Follow Us