Open Jail Concept In Up : नए प्रिजन एक्ट के तहत यूपी में खोली जाएंगी 'ओपन जेल' उच्चस्तरीय बैठक में CM Yogi ने दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश में 'ओपन जेल' खोले जाने को लेकर सीएम योगी के इरादे सख्त हैं.सीएम के द्वारा कारागार गृह व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए ओपन जेल को लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए. जिसमें इन जेलों को सुधार गृह के रूप में स्थापित किया जा सके.

Open Jail Concept In Up : नए प्रिजन एक्ट के तहत यूपी में खोली जाएंगी 'ओपन जेल' उच्चस्तरीय बैठक में CM Yogi ने दिए ये निर्देश
सीएम योगी ने बैठक कर ओपन जेल खोले जाने के दिये निर्देश,सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • यूपी में ओपन जेल खोली जाएंगी,नए प्रिजन एक्ट के तहत खोली जाएं खुली जेल
  • सीएम योगी ने उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में दिए कारागार विभाग के अधिकारियों को दिये निर्देश
  • जेलों में हाईसिक्यूरिटी बैरक हो,मोबाइल होने पर दंडात्मक कार्यवाही

Open jail will open in UP : सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में ओपन जेल(खुली जेल) खोले जाने को लेकर जेल विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस ओपन जेल की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार कर जल्द इनपर विचार कर लें. जिससे सरकार जल्द से जल्द कोई निर्णय ले सके.कारागारों को सुधार गृह के रूप में किस तरह से स्थापित करें ऐसे नए जेल अधिनियम को तैयार करने के लिए निर्देशित किया गया है. 

सुधार गृह के रूप में बनाई जाएगी ओपन जेल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब प्रदेश में ओपन जेल को सुधार गृह के रूप में संचालित करने को तैयार है.लखनऊ में हुई समीक्षा बैठक में कारागार गृहों का भी जिक्र हुआ जिसपर कारागार विभाग के अधिकारियों को नए प्रिजन एक्ट के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए. सीएम की मंशा है कि राज्यो की समस्त जेलों को सुधार गृह बनाया जाए जिसको लेकर तैयारी शुरू कर दें.वर्तमान में लखनऊ में एक सेमी ओपन जेल सन्चालित है.

पुराने अधिनियम पर परिवर्तन की जरूरत

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर की जेल पहुंचे पुलिस महानिदेशक ! अब बंदी चलाएंगे कंप्यूटर, करेंगे इसकी खेती

सीएम योगी ने कहा कि अभी जो जेल अधिनियम 1894 और कैदी अधिनियम 1900 लागू है. ये दोनों अधिनियम आजादी से चले आ रहे हैं. अब इस प्रावधान में बदलाव की आवश्यकता है.क्योंकि पुराने प्रावधान में वो सब नहीं है जो ओपन जेल का कंसेप्ट है. इसलिए जेलों को सुधार गृह के रूप में स्थापित करने के लिए हमें बेहतर प्रयास के साथ कार्य करना होगा.

Read More: Ghaziabad News In Hindi: 3 महीने पहले हुई शादी ! साथ घूमने गए पति की हार्ट अटैक से हुई मौत, पत्नी ने किया कुछ ऐसा सब हुए हैरान

जेल में मोबाइल फोन पर दंडात्मक हो कार्यवाई

Read More: Up Police Exam: पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा दोबारा कराए जाने की मांग पर अड़े अभ्यर्थी ! पेपर लीक होने का किया जा रहा दावा

जेलों में आदतन अपराधियों और आतंकी वारदातों से जुड़े अपराधियो के लिए अलग हाई सिक्युरिटी बैरक बनाई जाए. जेलों में मोबाइल फोन के प्रयोग पर ठोस कदम उठाते हुए दंडात्मक कार्यवाई करें.देश की सरकार ने हाल में जेलों के लिए मॉड्ल प्रिजन अधिनियम 2023 तैयार किया है.जो इन जेलों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है. भविष्य में जेलों को सुधार गृह के रूप में स्थापित किया जा सके ऐसी सरकार की मंशा है. और पुराने अधिनियम पर बदलाव की आवश्यकता है क्योंकि वे अधिनियम आज के इस परिवेश में फिट नहीं बैठते.

नए प्रिजन एक्ट के जरिए में कैदियों में होगा सुधार

नए प्रिजन अधिनियम के जरिये कैदियों में सुधार होगा और पुनर्वास की दृष्टि से बेहतर रहेगा. सीएम ने कहा कि हम सभी को जेलों में आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है बेहतर सुधार गृह कैसे बनाया जाए इसपर कार्य करना है. कैदियों का सुरक्षा मूल्यांकन, शिकायत निवारण, कारागार विकास बोर्ड, कैदियों के प्रति व्यवहार में बदलाव और महिला कैदियों व ट्रांसजेंडर आदि के लिए अलग आवास का प्रावधान जैसी व्यवस्था लागू किये जाने के निर्देश दिए.

जेलों में 4200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरो से हो रही मॉनिटरिंग

प्रदेश की जेलों में 4200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जिसमें निरन्तर निगरानी मुख्यालय में वीडियोवाल से की जा रही है और इसके परिणाम भी बेहतर दिखाई दे रहे हैं.ड्रोन कैमरों को वीडियो वाल से इंटीग्रेट कर मॉनिटरिंग की जाए.जेलों में वैज्ञानिक तकीनीकी हस्तक्षेप प्रावधान लागू किया जाए यह सभी बातें नए प्रिजन अधिनियम को देखते हुए तय किये जाएं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us