Jhansi News In Hindi: अजीब तरह की बीमारी से जूझ रही 13 वर्षीय बच्ची को डॉक्टरों ने इस तरह दिलाई निजात

झांसी लड़की का ऑपरेशन

यूपी के झांसी (Jhansi) में एक 13 साल की लड़की में अजीब तरह की बीमारी देखने (See Strange Disease) को मिली. इसका खुलासा तब हुआ जब उसके पेट में अचानक दर्द (Pain In Stomach) हुआ, आनन फानन में परिजन उसे लेकर अस्पताल ले गए. जहां डॉक्टर ने जब उस लड़की का इलाज करना शुरू किया तो वह खुद भी देखकर हैरान रह गए. उसके आमाशय से बालों का गुच्छा निकला.

Jhansi News In Hindi: अजीब तरह की बीमारी से जूझ रही 13 वर्षीय बच्ची को डॉक्टरों ने इस तरह दिलाई निजात
13 वर्षीय लड़की के पेट से निकला बालो का गुच्छा, फोटो साभार सोशल मीडिया

13 साल की बच्ची के पेट से निकला बालों का गुच्छा

उत्तर प्रदेश के झांसी (Jhansi) में 13 साल की एक लड़की (Girl) के पेट में जब दर्द हुआ तो परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे डॉक्टर ने जब उसे लड़की के पेट का ऑपरेशन किया तो उसके पेट से करीब ढाई सौ ग्राम बालों का गुच्छा (Bunch Of Hair) निकला. जानकारी के मुताबिक बीते कई सालों से लड़की अपने ही सिर के बालों को खा (Eating Hairs) रही थी यह सारे बाल उसके पेट में जाकर जमा होते रहे. क्योंकि बालों को हमारे पाचन क्रिया पचा नहीं सकती है इसलिए बाल पेट में ही एकत्रित होते रहे वही डॉक्टर भी इस केस को देखकर काफी हैरान है.

काफी समय से बच्ची अपने ही बालों को तोड़कर खा रही थी

आपको बताते चले कि यह 13 वर्ष की बच्ची महोबा जिले के बेलाताल के रहने वाली है. इस लड़की का नाम अंजना विश्वकर्मा है, उसके पिता मजदूरी करते हैं जबकि मां एक हाउसवाइफ है कुछ दिन पहले की बात है जब उसके परिजन उसे झांसी के मेडिकल कॉलेज (Jhansi Medical College) में बने बाल रोग विभाग में लेकर पहुंचे थे. जब उन्होंने अपनी बच्ची को सर्जन पंकज सोनाकिया को दिखाते हुए बताया कि उनकी बेटी के पेट में अक्सर दर्द (Pain In Stomach) बना रहता है, इस बीच वह कुछ खाती भी नहीं है केवल दर्द में चिल्लाया करती है डॉक्टर ने भी बच्ची की हालत को गंभीरता से लेते हुए हैं अल्ट्रासाउंड (Ultrasound) करवाया. रिपोर्ट में पाया गया कि बच्ची के आमाशय में एक बड़ी सी गांठ है जिसे निकालने के लिए ऑपरेशन किया जाएगा. फिर डॉक्टर ने अपनी टीम के साथ मिलकर ऑपरेशन किया तो उसके पेट से ढाई सौ ग्राम बालों का गुच्छा (Bunch Of Hair) निकला जिसे देख सभी के होश उड़ गए.

मामूली बीमारी सोचकर परिजन बच्ची को लेकर पहुँचे हॉस्पिटल

परिजनों के मुताबिक उनकी बेटी के पेट में अक्सर दर्द होता रहता था लेकिन बीते दो दिन से यह दर्द काफी ज्यादा बढ़ गया उसके बाद परिजनों को ऐसा लगा कि बच्ची ने कुछ ऐसा खा लिया है की जिससे उसे फूड प्वाइजनिंग हुई है, क्योंकि बच्ची लगातार उल्टियां (Continues Vomet) कर रही थी. इस बीच उसकी भूख भी काफी कम हो गई थी इन्हीं शिकायतों को लेकर वह जिला अस्पताल पहुंचे थे जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें झांसी मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया हालांकि इस ऑपरेशन के बाद बच्ची खतरे से बाहर बताई जा रही है.

बच्चा करें इस तरह की हरकत तो हो जाइए होशियार

इस केस को लेकर डॉक्टर ने बताया कि बाल खाने की इस बीमारी को ट्राईकोफीलिया (Tricofilia) कहते हैं. आमतौर पर इस बीमारी के होने पर बच्चे मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं क्योंकि इस बीमारी में बच्चे अपने ही बालों को तोड़कर खाते रहते हैं. जो इस केस में देखने को मिला हमारे शरीर की पाचन क्रिया ऐसी है कि यह बड़ी से बड़ी चीजों को बचा सकता है लेकिन बालों को नहीं इसलिए यह बाल बच्ची की आमाशय में एकत्रित होते रहे कभी-कभी यह बाल खाने (Eating Hair) की नली में भी फंस जाते हैं जिस वजह से उल्टी आना भूख ना लगना जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. माता-पिता को चाहिए कि यदि उनके बच्चों में इस तरह की बीमारी है तो इसे जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर के युवक की सऊदी में हत्या ! तीन आरोपियों ने दिया घटना को अंजाम, दो पुलिस हिरासत में

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Jani Jani Pila De Pani Viral Video: जानी जानी पीला दे पानी गाने वाला कौन है बुजुर्ग ! सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो Jani Jani Pila De Pani Viral Video: जानी जानी पीला दे पानी गाने वाला कौन है बुजुर्ग ! सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो
सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. जिस तरह से एक...
Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में
Noida News: टेस्ट ड्राइव के बहाने 'थार' लेकर फरार हुआ शातिर चोर ! पुलिस ने रणनीति बनाते हुए धर दबोचा
Jhansi Wedding News: घर से संपन्न होने के बावजूद नई नवेली दुल्हन को बैलगाड़ी पर विदा कर ले जा रहा दूल्हा ! कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Modi Ka Parivar: पहले लालू का पीएम मोदी पर प्रहार ! फिर मोदी का लालू पर पलटवार, 2024 में कितना भारी पड़ेगा 'मोदी का परिवार' ?
Vote For Note Case: 'वोट के बदले नोट' मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला ! सांसदों और विधायकों को नहीं मिलेगी कानूनी छूट, रिश्वत लेने पर चलेगा मुकदमा
Premanand Maharaj ji: भक्त ने सवाल किया महाराज मृत्यु भोज करना चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बताई ये बात

Follow Us