UP Savera Yojana: यूपी पुलिस की क्या हैं 'सवेरा योजना' कैसे मिलेगा इसका लाभ, फतेहपुर में 17 हज़ार से अधिक ने कराया पंजीकरण

UP Savera Yojana Fatehpur: सवेरा योजना यूपी पुलिस की सकारात्मक पहल है, इस पहल के जरिये पुलिसकर्मी, बीट प्रभारी 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों की कुशलक्षेम लेने खुद उनके घरों पर जाएंगे. ऐसे लोग जो अकेले हैं उनकी कोई भी परेशानी हो तो उन्हें पुलिस द्वारा हर तरह की सुरक्षा मुहैया कराएगी. बुजुर्ग 112 नम्बर पर इसका पंजीकरण करा सकते हैं. जिससे नजदीकी थाने में आपकी डिटेल्स आ जाती है. फिर पुलिस कर्मी घरो पर जाकर सत्यापन करते हैं.

UP Savera Yojana: यूपी पुलिस की क्या हैं 'सवेरा योजना' कैसे मिलेगा इसका लाभ, फतेहपुर में 17 हज़ार से अधिक ने कराया पंजीकरण
यूपी पुलिस सवेरा योजना : फोटो प्रतीकात्मक

हाईलाइट्स

  • यूपी सवेरा योजना यूपी पुलिस की सराहनीय पहल
  • 60 वर्ष या अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई सवेरा योजना
  • 112 पर पंजीकरण करा सकते हैं, पुलिसकर्मी कुशलक्षेम पूछने जाएगी घर

UP Police Savera Yojana Fatehpur: सवेरा योजना पुलिस की ऐसी पहल है जो वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा और सहायता के लिए बनाई गई है. 60 वर्ष या अधिक वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही सवेरा योजना की शुरुआत की गई है. सवेरा योजना का मकसद है कि इन लोगों की जिंदगी में भी हमेशा उजाला बना रहे. फतेहपुर में अब तक 17 हजार से अधिक बुजुर्गों ने पंजीकरण कराया है. चलिए जानते है कि ये योजना क्या हैं और इसके क्या लाभ है.

 

सवेरा योजना को लेकर यूपी पुलिस की सराहनीय पहल

यूपी पुलिस की 'सवेरा योजना' सबसे सकारात्मक पहल है. 60 वर्ष या उससे अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही यह योजना शुरू की गई. इस योजना का उद्देश्य सिर्फ इतना है, ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो अकेले है, उनकी सहायता करने वाला कोई नहीं है, स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही, कोई भी परेशानी या वह किसी संकट में हैं तो उनकी मदद की जाए. ऐसे लोगों को सहायता देने के लिए नजदीकी थाने के पुलिसकर्मी उनकी सुरक्षा के लिए तत्पर रहते हैं.

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो

फतेहपुर में 17272 वरिष्ठ नागरिकों का पंजीकरण (Fatehpur News)

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर में बेखौफ बदमाशों से हाहाकार ! 12 घंटे में दो घटनाओं से दहला जनपद

इस योजना में नागरिकों के घरों में नियमित दौरे के लिए बीट पुलिसकर्मियों को भेजा जाता है. अधिकारी बुजुर्ग लोगों के साथ बातचीत करते हैं, उनका कुशलक्षेम लेते हैं, और उनकी किसी भी चिंता को मदद करने का आश्वासन देते हैं. फतेहपुर में 17272 लोगों का अब तक पंजीकरण किया गया है जो इस योजना से लाभ ले रहे हैं. फतेहपुर के एसपी उदय शंकर सिंह ने कहा कि अब तक 17272 बुजुर्गों ने इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करा चुके हैं और जरूरत पड़ने पर इसका लाभ लेते हैं. फतेहपुर पुलिस उनके लिए दिन रात कार्य करने के लिए तत्पर है.

Read More: Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?

 

आपात स्थिति में ले सकते हैं मदद

इस योजना का उद्देश्य सीनियर सिटीजन्स की सहायता करना है. इसमें खासतौर पर पंजीकृत अकेले रहने वाले बुजुर्ग की सुरक्षा और उन्हें तत्काल सहायता पहुंचाना है. बुजुर्ग लोगों द्वारा प्रताड़ित किए जाने व अन्य किसी भी आपात स्थिति में पुलिस की मदद ले सकते हैं.

112 पर करें कॉल, कराएं पंजीकरण

यूपी पुलिस के द्वारा संचालित की जा रही सवेरा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक 112 यूपी पर कॉल कर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. फिर यदि किसी बुजुर्ग को कोई भी मदद और सुरक्षा लेनी है , जिसके बाद संबंधित थाने की पुलिस या 112 की पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंचकर उस बुजुर्ग को सहायता पहुंचाने का कार्य करेगी. सरकार की पहल पर ही जिलास्तर और थाना स्तर पर वरिष्ठ नागरिक सेल का गठन किया गया है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
NTA Neet Exam 2024: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को लेकर Supreme Court ने अब बड़ा निर्णय दिया है. अब 1563 छात्रों...
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?

Follow Us