Whatsapp News: व्हाट्सएप खत्म करने जा रहा ये फ्री सर्विस ! जल्द देना होगा चार्ज

Whatsapp New Features Pay

नए साल (New Year) की शुरुआत में व्हाट्सएप (Whatsapp) अपने यूजर्स को जोरदार झटका देने जा रहा है. दरअसल जब व्हाट्सएप यूजर्स एंड्राइड ऐप (Android App) से चैट्स बैकअप गूगल ड्राइव (Backup Google Drive) में ले सकते थे और यह 15 जीबी स्टोरेज लिमिट का हिस्सा नहीं बनता था, लेकिन अब यूजर्स (Users) को झटका लगने जा रहा है, दरअसल उन्हें गूगल ड्राइव पर भुगतान करना पड़ सकता है. हालांकि यह चार्ज कब से लगेगा इस विषय में व्हाट्सएप की ओर से कोई तारीख नहीं बताई गई है लेकिन जल्द ही यूजर्स को सूचना कर दी जाएगी.

Whatsapp News: व्हाट्सएप खत्म करने जा रहा ये फ्री सर्विस ! जल्द देना होगा चार्ज
व्हाट्सएप पर ये सर्विस बंद, फोटो साभार सोशल मीडिया

व्हाट्सएप देने जा रहा यूजर्स को बड़ा झटका

नए साल पर व्हाट्सएप (Whatsapp) ने यूजर्स को जोरदार झटका देने की तैयारी कर ली है. दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप की ओर से फोटो और वीडियो को सेव करने के लिए अतिरिक्त चार्ज (Extra Charge) किया जाएगा इसका मतलब यह नहीं है कि व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे, क्या है यह पूरी खबर किस तरह से लगेगा चार्ज जानिए इस रिपोर्ट के जरिए..

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है व्हाट्सएप

वर्तमान में व्हाट्सएप (Whatsapp) एक ऐसा सोशल मीडिया ऐप है जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल (Used) किया जाता है आज दुनिया भर में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स है. जिसमें रोजाना करोड़ो मैसेजों का आदान-प्रदान किया जाता है, अब तो आलम यह है कि व्हाट्सएप को कई नामी-गिरामी कंपनियां भी यूज करती है, ऐसे में यूजर्स के लिए थोड़ी समस्या हो सकती है दरअसल अब व्हाट्सएप की तरफ से गूगल ड्राइव फ्री स्टोरेज (Free Storage) की सुविधा खत्म की जा रही है, अब व्हाट्सएप की फोटो और वीडियो के बैकअप के लिए फ्री गूगल स्टोरेज की सुविधा नहीं दी जाएगी. गूगल की ओर से पहले 15GB स्टोरेज मुफ्त (15GB Storage Free) में दी जाती थी, जिसमें जीमेल (Gmail) के साथ-साथ व्हाट्सएप फोटो और वीडियो को भी काउंट किया जाएगा. ऐसे में व्हाट्सएप फोटोज और वीडियोज स्टोरेज के लिए कम स्पेस मिलता है तो आपको गूगल का अलग से मंथली सब्सक्रिप्शन (Monthly Subscription) लेना पड़ेगा.

अगर करते है क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान

अगर व्हाट्सएप एंड्रॉयड यूजर्स (Whatsapp Android Users) ज्यादा बैकअप को क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) में से करते हैं तो वह 15GB डाटा में जोड़ा जाएगा ऐसे में यूजर्स अपनी चैट बैकअप को स्मार्ट तरीके से हैंडल करना होगा, कंपनी के इस नियम को हम आसान भाषा में समझाने की कोशिश करते हैं. व्हाट्सएप यूजर्स अपने डेटा का स्टोरेज क्लाउड में से करते हैं, जब कभी व्हाट्सएप को अनइनस्टॉल कर रि-इंस्टाल किया जाता है.

ऐसे में व्हाट्सएप आपसे एक बार चैट बैकअप के लिए पूछता है यह वही बैकअप होता है जो यूजर्स भविष्य के लिए अपने डेटा को स्टोर करता है, लेकिन अब यह डाटा गूगल ड्राइव में जाकर होगा या नहीं. गूगल की ओर से मिलने वाला फ्री 15 जीबी स्टोरेज में इस डाटा को काउंट किया जाएगा. हालांकि इस बदलाव को लेकर कंपनी की ओर से अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी साल इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लागू कर दिया जाएगा.

Read More:  Oneplus Nord Ce4 Smartphone Launch: वनप्लस ने लांच किए मिड रेंज के दो और सस्ते 5G फोन्स ! कीमत और फीचर्स हैं कमाल

आखिरकार कितने चुकाने होंगे पैसे?

आप सभी के मन में एक सवाल यह भी उठ रहा होगा कि आखिरकार अब व्हाट्सएप स्टोरेज (Whatsapp Storage) के लिए कितने पैसे चुकाने होंगे तो इसके लिए आपको गूगल वन प्लान देना होगा जिसके अंतर्गत आप अपनी इच्छानुसार अपना स्टोरेज चुन सकते हैं यह मासिक और सालाना प्लान दोनों में उपलब्ध है शुरुआती प्लान में 100 जीबी डाटा मिलता है. इसमें यूजर्स को 35 रुपये प्रति महीना देना होगा जो 3 महीने के लिए होगा इसके बाद आपको 130 रुपये प्रति महीना देना होगा.

Read More: Ducati Desertx Rally Bike: खतरनाक रास्तों को चुनौती देते हुए फर्राटा भरेगी डुकाटी की ये बाइक, हुई लांच

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us