oak public school

Power Bank Use: यदि आपके पावर बैंक में दिखे यह लक्षण ! तो हो जाएं सावधान

Power Bank Danger

वर्तमान में लोग पावर बैंक डिवाइस (Power Bank Device) का उपयोग बहुत ही ज्यादा करने लगे हैं, एक चीज भी बड़े काम की है जो कहीं पर भी आपके गैजेट्स जैसे मोबाइल, लैपटॉप्स और स्मार्ट वॉच को चार्ज कर सकता है, लेकिन इसका सही से प्रयोग ना किया जाए तो यह आपके लिए एक बड़ा खतरा (Danger) भी बन सकता है. ऐसे में हम आपको पावर बैंक से जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको इसके खतरे से बचाएगी.

Power Bank Use: यदि आपके पावर बैंक में दिखे यह लक्षण ! तो हो जाएं सावधान
पॉवर बैंक में दिखे ये लक्षण, Image Credit Original Source

पावर बैंक में दिखे ये लक्षण इग्नोर न करें

पावर बैंक (Power Bank) ने हमारी जिंदगी को काफी आसान तो हमें आलसी भी बना दिया है घर से बाहर निकलने पर हम पावर बैंक का इस्तेमाल जरूर करते हैं. क्योंकि जहां भी हमें इलेक्ट्रिक सॉकेट (Electric Shocket) नहीं मिलते हैं. ऐसी जगह पर पावर बैंक रामबाण का काम करता है. लेकिन यही पावर बैंक जब खराब हो जाए तो यह आपकी जान माल के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है, जैसे वर्तमान में सभी गैजेट्स स्मार्ट (Gajets Smart) होते जा रहे हैं वैसे ही पावर बैंक भी जब खराब होता है तो एक बार के लिए आपको इशारा जरूर करता है यदि हमारे बताए हुए ये लक्षण आपको आपके पावर बैंक में दिखते हैं तो तुरंत ही इसे रिप्लेस करें नहीं तो बड़ी अनहोनी घट सकती है.

यदि पावरबैंक फूल रहा है ना करें इस्तेमाल

अमूमन ऐसा देखा जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को जितना चार्ज करते हैं इसका असर इसकी बैटरी (Battery) पर देखने को मिलता है वैसे ही पावर बैंक भी एक समय के बाद फूलने लगता है यदि आपका पावर बैंक (Power Bank) भी खुल रहा है तो इसका इस्तेमाल बंद कर इसे फेंक दें नहीं तो इसमें आग लग सकती है और ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ सकता है.

see_these_symptoms_powerbank_be_careful
पावरबैंक, Image Credit Original Source
सामान्य से ज्यादा गर्म होना

यदि आपका पावर बैंक चार्ज करते समय सामान्य से ज्यादा गर्म हो रहा है तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दे यह भी एक खतरे का संकेत है जो कभी भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आपके पावर बैंक में कभी तारों के जलने की बदबू या प्लास्टिक पिघलने (Melt Plastic) जैसी बदबू आ रही है तो पावर बैंक आपको खुद आधा कर रहा है ऐसे में हो सके तो आप पावर बैंक प्रयोग ना करें क्योंकि इससे आपकी चार्जिंग पर लगी डिवाइस भी खराब हो सकती है.

कभी-कभी पावरबैंक का लीक होना

कई कई मामलों में तो ऐसा देखा गया है कि एक समय के बाद पावर बैंक लीक (Power Bank Leak) करने लगता है एक तरह का पानी होता है जो उसके मदरबोर्ड और बैटरी से निकलने वाला होता है यह भी एक खतरा है ऐसे में यदि पानी आपके हाथ में लग जाए तो आपको इलेक्ट्रिक शॉक (Electric Shock) भी लग सकता है. जिस तरह से बार-बार गैजेट्स का प्रयोग करने से उसकी बैटरी खराब होने के साथ-साथ बैकअप कम लेने लगता है ठीक उसी तरह से पावर बैंक भी चार्ज होने में ज्यादा समय देता है. और बैकअप भी कम देता है तो भी आप इसका इस्तेमाल न करें यह एक खतरे की घंटी है.

Read More: SBI Free Mini Statement On Mobile: एसबीआई बैंक में है खाता ! मिस्ड कॉल से जान सकते हैं स्टेटमेंट व बैलेंस, जानिए क्या है प्रक्रिया?

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

AmarNath Yatra Registration 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन ! जान लीजिए पूरे नियम AmarNath Yatra Registration 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन ! जान लीजिए पूरे नियम
अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल यानी आज से शुरू हो रही हैं. इसके साथ...
Chaitra Navratri Kanya Pujan: कन्या पूजन में रखें इन बातों का रखें ध्यान ! बचें इन गलतियों को करने से
Chaitra Navratri 2024 Parana Time: चैत्र नवरात्रि पारण कब है? क्या है व्रत खोलने का नियम, जानिए शुभ मुहूर्त डेट
Ipl Super Sunday: सुपर सन्डे के पहले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत, वानखेड़े में रोहित का शतक न आया काम, सीएसके की शानदार जीत
Jalaun Crime In Hindi: ट्यूशन टीचर ने हैवानियत की हद की पार ! नाबालिग छात्रा के साथ कर डाली दरिंदगी, अश्लील वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल
Crime In Kanpur: कानपुर में मौलाना 14 साल की लड़की के साथ करता रहा रेप, प्रेग्नेंट होने पर खिला दी गर्भपात की दवा
Kanpur FIR News: एसीपी को चैलेंज व आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सपा विधायक और लोकसभा प्रत्याशी समेत 200 पर मुकदमा

Follow Us