Fastag KYC News: 31 जनवरी से पहले कर लें ये काम ! नहीं हो जाएंगे FASTAG ब्लैकलिस्टेड या डिएक्टिवेट, जानिए वजह

फास्टैग लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी

यदि आप चार पहिया (Four Wheeler) वाहन चालक है तो यह खबर आपसे जुड़ी हुई है, क्योंकि यदि आप फास्टैग (Fastag) इस्तेमाल करते हैं तो 31 जनवरी 2024 से बिना केवाईसी या फिर आधे अधूरे केवाईसी अपडेट (Kyc Update) वाले फास्टैग को बंद कर दिया जाएगा. संबंध में एनएचएआई (Nhai) ने एक अपडेट जारी किया है.

Fastag KYC News: 31 जनवरी से पहले कर लें ये काम ! नहीं हो जाएंगे FASTAG ब्लैकलिस्टेड या डिएक्टिवेट, जानिए वजह
फास्टैग, फोटो साभार सोशल मीडिया

फास्टैग वाले अपनी केवाईसी कर लें पूरी

दरअसल जब से एनएचएआई (Nhai) द्वारा चार पहिया वाहनों (Four Wheelers Vehicles) के लिए फास्टैग (Fastag) जारी किया गया है तब से टोल प्लाजा में काफी समय बचता है, लेकिन अब 31 जनवरी से बिना केवाईसी (Kyc) वाले फास्टैग को बंद करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में यदि आपने अपने फास्टैग का केवाईसी कंप्लीट नहीं किया है तो 31 जनवरी से पहले यह कार्य कर लीजिए नहीं तो टोल पर आपको दोगुना पैसा देना पड़ सकता है.

एनएचएआई ने क्या बताया

एनएचएआई ने कहा है कि 'One Vehicle One Fastag' की मुहिम के तहत फास्टैग जिन भी वाहन स्वामियों की 31 जनवरी तक केवाईसी पूरी नहीं होगी उन्हें डीएक्टिवेट (Deactivate) कर दिया जाएगा. जिन वाहनों पर एक से ज्यादा फास्टैग होंगे उनके खाते को ब्लैक लिस्ट (Blacklist) कर दिया जाएगा. इस मामले में आरबीआई यानी रिजर्व बैंक आफ इंडिया की ओर से बैंकों को निर्देश दिए गए हैं. फास्ट टैग निष्क्रिय होने का मतलब है आपकी जेब से फिर टोल प्लाजा पर आपको दोगुना टैक्स भरना होगा.

केवाईसी होना जरूरी, खाते से लिंक जरूरी

दरअसल एनएचएआई (Nhai) के मुताबिक एक ही व्हीकल के लिए कई फास्टैग (Fastag) जारी कर दिए गए हैं साथ ही केवाईसी (Kyc) किए बिना ही इसे वाहन चालकों को प्रोवाइड कराया गया है. जो रिजर्व बैंक आफ इंडिया के नियमों के खिलाफ है इसलिए RBI की सख्ती के बाद NHAI द्वारा ऐसा फैसला लिया गया है वहीं देशभर में करीब 98 प्रतिशत टोल टैक्स फास्टैग से ही लिया जाता है पूरे देश में करीब 8 करोड़ से ज्यादा फास्टैग यूजर्स है.

आप सभी के मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिरकार इसे अकाउंट से जोड़ने से आपको क्या फायदा मिलेगा तो आपको बता दे कि जब कभी भी आपका वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है तो बार-बार आपको रिचार्ज (Recharge) करवाने का झंझट नहीं होगा यह सीधे आपके अकाउंट से लिंक (Linked Account) हो जाएगा जैसे ही आप किसी टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरेंगे तो पेमेंट आपके अकाउंट से कट हो जाएगा साथ ही आपको भीड़ का हिस्सा भी नहीं बनना पड़ेगा और आप बार-बार के रिचार्ज करवाने से भी बचेंगे.

Read More: History Of Bhangarh Fort: भानगढ़ किला भारत का सबसे हांटेड प्लेस ! जहाँ शाम होने के बाद नहीं मिलता प्रवेश, क्योंकि रात में सजती है भूतों की महफ़िल

फास्टैग के लिए कैसे करें केवाईसी?

सबसे पहले केवाईसी (Kyc) करने के लिए आप कुछ जरूरी दस्तावेज अपने साथ रखें जिंसमे पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Dl), मतदाता पहचान पत्र (Voter Id), पैन कार्ड (Pan Card), आधार कार्ड (Adhar Card) और आपके वाहन की आरसी उसके बाद आप गूगल पर जाकर  https://fastag.ihmcl.com पर जाकर होम पेज पर दाएं तरफ ऑनलाइन का विकल्प होगा इस पर क्लिक करें इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपको इंटर करना होगा यदि आपको अपना पासवर्ड नहीं याद है तो बगल में दिए गए कैप्चा कोड (Captcha Code) ऑप्शन को क्लिक कर आपके मोबाइल पर आए ओटीपी (Otp) को फिल करें इसके बाद आपकी केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी. 

Read More: Amin Sayani Passes Away: रेडियो पर जादुई आवाज से दीवाना बनाने वाले अनाऊन्सर 'अमीन सयानी' का निधन ! इस जादुई आवाज को सुनने के लिए सड़कों पर पसर जाता था सन्नाटा

जी हां फास्टैग को किया जा सकता है रिचार्ज

बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि यदि फास्टैग को अपने खाते से नहीं जोड़ेंगे तो क्या होगा? एनएचएआई ने इसका भी निष्कर्ष निकाला है यदि आप अपने फास्टैग को अपने अकाउंट से जोड़ना नहीं चाहते हैं, तो यूपीआई या फिर डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कर सकते हैं वही ऑनलाइन पेमेंट एप्स जैसे पेटीएम, गूगल पे, फोनपे से रिचार्ज करने का ऑप्शन अलग से दिया गया है इस पर जाकर भी आप अपना मोबाइल नंबर डालकर मेट्रो कार्ड की तरह ही इसे भी रिचार्ज कर सकते हैं.

Read More: Bharat Ratna Award List Hindi: देश की तीन शख्सियतों को भारत रत्न का एलान ! कर्पूरी ठाकुर और एल.के आडवाणी के बाद अब सरकार ने इन तीन हस्तियों का किया एलान, देखिए अबतक भारत रत्न पाने वालों की लिस्ट

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

History Of Bhangarh Fort: भानगढ़ किला भारत का सबसे हांटेड प्लेस ! जहाँ शाम होने के बाद नहीं मिलता प्रवेश, क्योंकि रात में सजती है भूतों की महफ़िल History Of Bhangarh Fort: भानगढ़ किला भारत का सबसे हांटेड प्लेस ! जहाँ शाम होने के बाद नहीं मिलता प्रवेश, क्योंकि रात में सजती है भूतों की महफ़िल
हम सभी अक्सर बचपन से भूत-प्रेत की कहानियां (Horror Stories) और किस्से सुनते आ रहे है. लेकिन इन पर कुछ...
Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Aaj ka Rashifal 26 फरवरी 2024: इस राशि के जातक को पुराना पैसा मिल सकता है ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal
Oneplus 12R Refund: वनप्लस 12R सीरीज में आई ये समस्या ! अब कंपनी देगी फुल रिफण्ड, बस करना होगा ये काम
Kaushambi Patakha Blast: कौशाम्बी की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट ! 4 की मौत, कई घायल, बढ़ सकती है मौत की संख्या
UP Gehu Kharid 2024-25: यूपी में गेहूं खरीद पर बड़ी अपडेट ! इस तारीख़ से खुलेंगे सेंटर, जाने गेहूं का प्राइस
India Vs England Test Series: रांची टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में ! अश्विन और कुलदीप की फिरकी के आगे पस्त हुए अंग्रेज, भारत जीत से 152 रन दूर

Follow Us