Premanand Ji Maharaj Motivational: प्रेमानन्द महाराज ने बताया इन गलतियों को जीवन में न करें ! पुण्य हो जाएंगे नष्ट

मथुरा-वृन्दावन वाले श्री हित प्रेमानन्द गोविंद शरण जी महाराज (Premanand Maharaj) को आज सभी जानते हैं. उनके सत्संग और प्रवचन (Satsang) लोगों में सकारात्मक विचार (Positive Thoughts) और नई ऊर्जा का संचार करते हैं. आये हुए भटके लोगों का वह सहजता से मार्गदर्शन करते हैं. प्रेमानन्द जी ने सत्संग के दौरान यह बताया कि जिंदगी में कुछ गलतियों से बचना चाहिए. यदि नहीं चेते तो पुण्य नष्ट हो जाते हैं.

Premanand Ji Maharaj Motivational: प्रेमानन्द महाराज ने बताया इन गलतियों को जीवन में न करें ! पुण्य हो जाएंगे नष्ट
प्रेमानन्द जी महाराज, फोटो साभार सोशल मीडिया

प्रेमानन्द महाराज ने बताई कुछ जरूरी बातें

प्रेमानन्द जी महाराज (Premanand Maharaj) लोगों के प्रश्नों के उत्तर बड़े ही सहजता से देकर उनका समाधान (Solution) करते हैं. प्रेमानन्द जी पर भक्तों में गहरा विश्वास है. दुनिया भर के सेलीब्रिटी, राजनेता उनके आश्रम पहुंचते हैं. लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं. महाराज जी की दोनों किडनियां भी खराब है. राधा-राधा नाम ही उनके जीवन का उद्देश्य है. आये हुए सभी लोगों को भी राधा-राधा जप करने की सलाह देते हैं. महाराज जी ने कुछ ऐसे दोष बताएं हैं जिनसे बचने की जरूरत है. यह कुछ दोष जीवन मे ऐसे है जिससे कभी शांति, सुख की प्राप्ति नहीं हो सकती और दुर्गति निश्चित है. इससे यदि बचना है तो आपको सही मार्ग पर चलना होगा.

उपासक को इन दोषों को अंदर नहीं टिकने देना चाहिए

उपासक को इन दोषों को कभी अंदर टिकने नहीं देना चाहिए. अपनी बड़ाई या प्रशंसा खुद अपने मुख से नहीं करना चाहिए, नहीं तो पुण्य नष्ट हो जाएंगे. उसके सुकरात नष्ट हो जाते है. दूसरा लोलुपता यानी लालच यह वृत्ति न हो. जैसे धन आयेगा-धन आएगा, आएगा जरूर हेलोजन की तरह लेकिन फिर फ्यूज हो जाएगा, यानी जीवन मे अंधकार आएगा. जब लोलुपता होगी तो खुद अपने परिवार की स्थिति को देखकर जलोगे. इसलिए सावधान रहिए धर्म से चलिये उसी से जो प्राप्त होगा उससे ही भरण पोषण करेंगे. बच्चे स्वस्थ होंगे, बुद्धिमान होंगे. इसलिए लोलुपता का विचार भी न आये इस बात का ध्यान दें.

अपमान को सहन करने की जरूरत,पराई स्त्री पर गलत भाव रखना, दुर्गति निश्चित

तीसरा यदि आपका अपमान होता है तो उसे सहन करें उससे आपके पाप नष्ट होंगे. जिसने तनिक भी हुए अपमान को लेकर क्रोध जताया तो उसका पतन निश्चित है. इससे ह्रदय में दुख और जलेगा, आर्थिक समस्या बढ़ेगी और परिवार की स्थिति बिगड़ेगी. आपको दंड देने की जरूरत नहीं उस्का कर्म ही उसे दंड दे देगा. चौथा निरंतर क्रोध और द्वेष का चिंतन, उपासक को चिंतन नहीं करना चाहिए. बार बार क्रोधित होना यह आपके जीवन के लिए हानिकारक है, इसलिए शांत मन से रहें.

सम्भोग में ही मन और चिन्तन करना पराई स्त्री के साथ संभोग करने की भावना रखना, रात दिन बस गंदी बातों का चिंतन करना, अन्य महिलाओं को काम दृष्टि से देखना, पुण्य का नाश तो होगा ही दुर्गति भी निश्चित है. इस पर भी नियम बनाये है जिसका विवाह हो गया है, मास में कुछ दिन होते हैं. संयम बरतें, विषय चिंतन जहर है इससे बचने की जरूरत है. आपने विवाह किया है तो कुछ धर्म शासन भी लागू है, जैसे कुछ पवित्र तिथियो पर यह वर्जित है. यदि पराई स्त्री के लिए गलत विचार भी लाया तो दुर्गति निश्चित है. चिंतन को सम्भालिये.

Read More: Premanand Maharaj Motivational Quotes: दरवाजे पर आए भिखारी यदि पैसे की मांग करे तो क्या करें ! प्रेमानन्द महाराज ने दिया जवाब

खुद को श्रेष्ठ दूसरों को नीचा न दिखाएं, किसी को दान देने के बाद सोचें नहीं

कोई पशु, पक्षी या इंसान आपकी शरण में आ जाये निश्चित उसकी सहायता करनी चाहिए. बहुत ज्यादा उत्साह में कोई गलत कदम न उठाना यदि ऐसा भाव आया तो पतन शुरू हो जाएगा. एक बात और खुद को श्रेष्ठ और दूसरों को नीचा दिखाने वाला शख्स कभी सुखी नहीं रह सकता, विषमता पर विजय प्राप्त करने वाला वही भगवत प्राप्ति का अधिकारी है.

Read More: Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब

एक और बात महाराज जी ने बताई पहले मन में दान देने की बात आये और फिर मुकर जाए या फिर दान देकर बाद में सोचना कि क्यों दे दिया इससे पुण्य नष्ट हो जाते है. दान देना है तो कहकर कभी मुकरे नहीं. अपनी आमदनी घर जी जरूरतों पर लगाएं, जरूरतमंद की मदद जरूर करें, ऐसा धन व्यर्थ है जो किसी की मदद न कर सके. जो लोग बड़े-बुजुर्गों व स्त्री व बच्चों को नुकसान पहुंचाते है या उनसे गलत बोलते हैं उसका पतन निश्चित है. इसलिए सबका सम्मान करें.

Read More: Bhagwan Ki Murti Uphar Me deni Chahiye: भगवान की मूर्ति गिफ्ट में देनी चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज ने क्या बताया

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. पति-पत्नी के एक झगड़ा हुआ...
Budget 2024 In Hindi: आम बजट में इनकम टैक्स में क्या हुआ बदलाव ! क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा
Fatehpur Police Transfer: फतेहपुर में ताबड़तोड तबादले ! तहसीलदार पहुंचे किशनपुर, सावन आया कोतवाली
UP Shiksha Mitra News: फतेहपुर में शिक्षामित्रों का होगा कैंडल मार्च ! भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ दिखेगा समर्पण भाव
Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत

Follow Us