Matangeshwar Mahadev Temple : खजुराहो के इस प्राचीन शिव मंदिर का अनोखा रहस्य,हर साल शिवलिंग बढ़ता है एक इंच

मध्यप्रदेश का खजुराहो शहर जो टूरिज्म के लिए प्रसिद्ध है.यहां पर प्राचीन मतंगेश्वर महादेव मंदिर की मान्यता अद्भुत है. ऐसी मान्यता है कि हर साल शिवलिंग 1 इंच बढ़ता है. यहां शिवलिंग 9 फीट लंबा है.बताया जाता है इस शिवलिंग के नीचे एक रहस्यमयी मणि भी मौजूद है. सावन के दिनों में यहां भक्तों का तांता लगा रहता है.

Matangeshwar Mahadev Temple : खजुराहो के इस प्राचीन शिव मंदिर का अनोखा रहस्य,हर साल शिवलिंग बढ़ता है एक इंच
खजुराहो का प्राचीन मतंगेश्वर महादेव मंदिर

हाईलाइट्स

  • एमपी के खजुराहो में मतंगेश्वर महादेव मन्दिर का अद्भुत महत्व
  • हर साल एक इंच बढ़ता है शिवलिंग,9 फिट लंबा शिवलिंग के दर्शन करने उमड़ती है भक्तों की भीड़
  • मतंग ऋषि के नाम पर पड़ा मतंगेश्वर, रहस्यमयी मणि भी मौजूद

Mythological significance of Matangeshwar temple : युगांतर प्रवाह की टीम आपको लगातार प्रसिद्ध,रहस्यमयी और चमत्कारी शिव मंदिरों के पौराणिक महत्व और इतिहास के बारे में बता रहा है.आज हम बात करेंगे मध्य प्रदेश के खजुराहो जिले की,खजुराहो एक टूरिज्म स्पॉट भी है. यहां प्राचीन मतंगेश्वर महादेव मंदिर है. जिसकी मान्यता अपने आप में अनोखी है. चलिए आज हम आप सभी पाठकों को मतंगेश्वर महादेव मंदिर के पौराणिक महत्व और इसके पीछे क्या कथा प्रचलित है इसे भी विस्तार से बताएंगे..

 

खजुराहो का प्रसिद्ध प्राचीन शिव मंदिर,टूरिज्म प्लेस की वजह से बनी रहती है भीड़

मध्य प्रदेश का खजुराहो शहर टूरिज्म के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटकों का यहां आना-जाना लगा रहता है. इस शहर में एक प्रसिद्ध शिव मंदिर भी है. जो काफी प्राचीन है. इस मंदिर का नाम मतंगेश्वर महादेव मंदिर है, बात की जाए मतंगेश्वर महादेव मंदिर की तो पहले यहां पर 80 से ज्यादा मंदिर हुआ करते थे. लेकिन आज यहां मन्दिर बहुत कम ही है. 

Read More: Bhagwan Ki Murti Uphar Me deni Chahiye: भगवान की मूर्ति गिफ्ट में देनी चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज ने क्या बताया

9वीं सदी में बना था यह मन्दिर हर दिन दर्शन के लिए उमड़ती है भक्तों की भीड़

Read More: Mohini Ekadashi 2024 Kab Hai: जानिए कब रखा जाएगा मोहिनी एकादशी का व्रत ! क्या है इस एकादशी का पौराणिक महत्व

यहां जो शिवलिंग है, वह जितना जमीन के नीचे है,उतना ही जमीन के ऊपर भी है. कहा जाता है कि हर साल शरद पूर्णिमा के दिन यह शिवलिंग 1 इंच बढ़ता है.लक्ष्मण मन्दिर से सटा ये मतंगेश्वर मन्दिर,इसे मृत्युंजय महादेव मंदिर भी कहते हैं. करीब 9 फीट लंबा शिवलिंग भक्तों के आकर्षण का केंद्र भी है. इस विशाल शिवलिंग के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ता है.बताया जाता है मतंगेश्वर महादेव मंदिर नवीं सदी में बना था इसके पीछे एक कथा भी प्रचलित है.

Read More: Akshay Tritiya 2024: आज है अक्षय तृतीया का पावन पर्व ! दान-पुण्य और सोना खरीदने का है बड़ा महत्व

शिवलिंग के नीचे मणि है गढ़ी मतंग ऋषि से है नाता मन्दिर का

पौराणिक कथाओं के अनुसार शंकर भगवान के पास एक मरकत मणि थी. जिसे उन्होंने पांडव के जेष्ठ भ्राता युधिष्ठिर को दी थी. फिर युधिष्ठिर से यह मणि मतंग ऋषि के पास जा पहुंची. मतंग ऋषि के नाम पर ही इस मंदिर का नाम मतंगेश्वर महादेव मंदिर पड़ा. तब से यह स्थल भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है.यहां सच्चे मन से जो भी भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं. भोलेनाथ उनकी मनोकामना जरूर पूरी करते हैं.

ऐसे पहुंचे मतंगेश्वर मन्दिर

खजुराहो के मतंगेश्वर महादेव मंदिर की यात्रा का प्लान कर रहे हैं, तो यहां से आप ट्रेन, फ्लाइट ,बस और निजी साधन से भी आराम से पहुंच सकते हैं. मंदिर खुलने का समय सुबह 6:00 से रात 9:00 बजे तक का है.ट्रेन द्वारा यदि जाना चाहते हैं तो खजुराहो रेलवे स्टेशन, राजनगर रेलवे स्टेशन उतरना होगा.यहां निकटतम हवाई अड्डा खजुराहो हवाई अड्डा है, बस स्टॉप से ​​मंदिर की दूरी लगभग 900 मीटर है.यहां रुकने के लिए होटल भी पर्याप्त है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक मां बेटे ने मिलकर अपने ही पिता को 50 लाख का...
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

Follow Us