×
विज्ञापन

Fatehpur weather:पारा लुढ़का बढ़ी ठंड अभी औऱ बढ़ेगी गलन औऱ सर्दी किसान करें ये काम

विज्ञापन

इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, फतेहपुर में सोमवार को पूरा दिन धूप न निकलने से गलन बढ़ गई है.अगले पाँच दिनों तक कैसा रहेगा मौसम और क्या कहना है मौसम वैज्ञानिक का आइए जानतें हैं.युगान्तर प्रवाह की रिपोर्ट..

Fatehpur news:समूचे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है।पहाड़ों में हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन बढ़ गई है।पिछले कुछ दिनों से कोहरे औऱ धुंध के चलते आम जनजीवन प्रभावित हो रहा था।लेक़िन सोमवार को तापमान में और भी गिरावट देखी गई। uttar pradesh weather

विज्ञापन
विज्ञापन

फतेहपुर ज़िले की बात करें तो यहाँ सोमवार को पूरा दिन आसमान में धुंध छाई रही और हल्की हवा चलने से मौसम औऱ भी सर्द हो गया।अगले चार पांच दिनों तक और भी अधिक ठंड पड़ेगी इसका पूर्वानुमान मौसम विभाग की तरफ़ से बताया गया है। fatehpur news

फतेहपुर के थरियांव में बने कृषि मौसम विज्ञान केंद्र में तैनात कृषि मौसम वैज्ञानिक सचिन शुक्ला ने बताया कि-आगामी 5 दिनों में ठंडक बढ़ने के आसार हैं जिसमें शुरुआती 2 से 3 दिनों तक वातावरण मे धुंध छाई रहेगी व आगामी दिनो मे  कोहरा की स्थिति भी बनी रहेने की सम्भावना है । तथा हवा की गति शुरुआती 4 दिनों में सामान्य रहने के साथ दिनांक  30 जनवरी को सामान्य से तेज रहने की संभावना है।तथा हवा की दिशा अधिकतर उत्तर पश्चिमी रहने  के आसार हैं व वातावरण में नमी की अधिकता रहेगी।

उन्होंने आगामी मौसम को देखते हुए किसानों  को सलाह दी है की फसल में निरंतर निगरानी करते रहे क्योकि वातावरण मे नमी की अधिकता और धूप सही से न निकलने की स्थिति मे रोग और कीट लगने की सम्भावना बढ़ जाती है।तथा पशुपालक अपने पशुओं को किसी सुरक्षित स्थान पर ही बांधे  और उनके बिछावन को बदलते रहे तथा मुर्गी पालक किसान भाई मुर्गी खाने में पर्याप्त गर्मी का प्रबंध करें व 15 से 16 घंटे  तक मुर्गी खाने में प्रकाश का प्रबंध करें।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।