×
विज्ञापन

Fatehpur Electricity News:फतेहपुर में गर्मी शुरू होते ही अघोषित बिजली कटौती से परेशान हुए उपभोक्ता

विज्ञापन

इस बार मार्च महीने में ही तापमान में भारी वृद्धि हो जानें से मई महीने जैसी गर्मी का एहसास होने लगा है.इस बीच फतेहपुर में बिजली विभाग ने भी मनमानी करनी शुरू कर दी है.अंधाधुंध हो रही कटौती से उपभोक्ता परेशान हो गए हैं.पढ़ें युगान्तर प्रवाह की रिपोर्ट. Fatehpur Electricity Department News

Fatehpur News:गर्मी शुरू होते ही फतेहपुर में बिजली विभाग की मनमानी शुरू हो गई है. तय रोस्टर से कई-कई घण्टों की ज़्यादा हो रही बिजली कटौती से लोग परेशान हो गए हैं.ख़ासकर ग्रामीण इलाकों में हालात औऱ भी बुरे हो गए हैं.हाईस्कूल औऱ इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू हैं. ऐसे में हो रही बिजली कटौती से परीक्षार्थियों को भी इस गर्मी से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

 

विज्ञापन
विज्ञापन

क्या हैं मानक..

2017 में यूपी में भाजपा सरकार बनने के बाद बिजली को लेकर सुधार हुआ है.लेकिन विभागीय लापरवाही के चलते सरकार की मनसा को कंही कंही झटका मिल रहा है. शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टे, तहसील औऱ कस्बा क्षेत्रों में 20 घण्टे व ग्रामीण इलाकों में 18 घण्टे आपूर्ति देने का आदेश सरकार द्वारा जारी है. लेकिन फॉल्ट औऱ अघोषित कटौती के चलते ग्रामीण इलाकों में बमुश्किल ही 12-14 घण्टे की आपूर्ति पूरे साल हो पाती है. गर्मी के दिनों में हालात औऱ भी ख़राब हो जाते हैं.इन दिनों 8-10 घण्टे ही आपूर्ति हो पाती है.

खास बात यह है कि प्रदेश में दोबारा बीजेपी की सरकार बनी है. औऱ योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ले काम काज शुरू कर दिया है. बावजूद इसके बिजली विभाग सुधरने के मूड में नहीं है.

बात फतेहपुर के राधानगर पावर हाउस की करें तो यहाँ से ग्रामीण इलाकों के चार फ़ीडर रमवा, चुरियानी, कुसुम्भी व बिलन्दा संचालित होते हैं. लेकिन इन फीडरों में पूरे साल फॉल्ट औऱ अघोषित कटौती से लोग परेशान रहते हैं. 

क्या कहते हैं जिम्मेदार..

गर्मी में तय रोस्टर से अधिक हो रही बिजली कटौती पर सम्बंधित जेई ने बताया कि इस मौसम में तेज हवा औऱ तापमान अधिक होने के चलते दिन में कटौती की जा रही है. क्योंकि लोगों की गेंहू की फसल पक कर खेतों में तैयार खड़ी है. गर्मी में तार टूटने औऱ फॉल्ट का खतरा बढ़ जाता है. इससे फसलों में आग भी लग सकती है. मौसम में बदलाव होने पर दिन की सप्लाई जारी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- UP BJP President:स्वत्रंत देव की जगह अब कौन होगा यूपी बीजेपी अध्यक्ष ये नाम चर्चा में

ये भी पढ़ें- Brajesh Pathak:कभी मायावती के ख़ास रहे ब्रजेश पाठक का बीजेपी में यूं बढ़ता गया कद.मिला Deputy CM का पद


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।