oak public school

UP Nagar Nikay Chunav CM Yogi Statement : सब कुछ साफ हो गया, सीएम योगी ने कर दिया ऐलान इस तरह होंगें नगर निकाय चुनाव

UP Nagar Nikay Chunav CM Yogi Statement हाईकोर्ट के फैसले के बाद मची सियासी हलचलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विराम लगा दिया है, बिना ओबीसी आरक्षण के नगरीय चुनाव नहीं होंगें, इसका ऐलान सीएम योगी ने कर दिया है.

UP Nagar Nikay Chunav CM Yogi Statement : सब कुछ साफ हो गया, सीएम योगी ने कर दिया ऐलान इस तरह होंगें नगर निकाय चुनाव
UP Nagar Nikay Chunav । CM Yogi ( फाइल फोटो

UP Nagar Nikay Chunav CM Yogi Statement : यूपी नगर निकाय चुनाव पर मंगलवार को आए हाईकोर्ट के निर्णय के बाद मचा सियासी घमासान सीएम योगी के बयान के बाद थम जाएगा. मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया है कि बिना ओबीसी आरक्षण के नगर निकाय चुनाव सम्पन्न नहीं कराए जाएंगें.

हाईकोर्ट से आए निर्णय के बाद उन्होंने सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि-"उत्तर प्रदेश सरकार नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन के परिप्रेक्ष्य में एक आयोग गठित कर ट्रिपल टेस्ट के आधार पर अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के नागरिकों को आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराएगी।इसके उपरान्त ही नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन को सम्पन्न कराया जाएगा।" 

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि-"यदि आवश्यक हुआ तो माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय के क्रम में सभी कानूनी पहलुओं पर विचार करके प्रदेश सरकार माननीय सर्वोच्च न्यायालय में अपील भी करेगी।"

क्या कहा है हाईकोर्ट ने..

Read More: Kanpur FIR News: एसीपी को चैलेंज व आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में सपा विधायक और लोकसभा प्रत्याशी समेत 200 पर मुकदमा

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी की गई ओबीसी आरक्षण सूची को रद्द करते हुए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार ओबीसी आरक्षण देने के लिए एक कमीशन बनाया जाए, तभी ओबीसी आरक्षण दिया जाए, सरकार ट्रिपल टी फॉर्मूला अपनाए, इसमें समय लग सकता है, ऐसे में अगर सरकार और निर्वाचन आयोग चाहे तो बिना ओबीसी आरक्षण के ही तुरंत चुनाव करा सकता है.

Read More: Fatehpur Loksabha Chunav 2024: साध्वी की हैट्रिक रोकने के लिए कौन बनेगा शोएब अख्तर, राजनीतिक बिसात का क्या कहता है गणित?

इतना जोखिम नहीं उठा सकती थी सरकार..

Read More: Fatehpur Local News: मौत बांट रहे हैं फतेहपुर के नर्सिंग होम ! धृतराष्ट्र बना स्वास्थ्य विभाग

हाईकोर्ट के निर्णय के बाद ही यह पुख़्ता हो गया था कि फिलहाल चुनाव टलने की सम्भावना बन गई है.क्योंकि बिना ओबीसी आरक्षण के चुनाव कराने का जोखिम भाजपा सरकार नहीं उठा सकती है.ऐसे में ओबीसी आरक्षण के लिए आयोग का गठन कर नए सिरे से आरक्षण बनाया जाएगा.इस प्रक्रिया में समय लगेगा.जिसका मतलब है कि फिलहाल नगर निकाय चुनाव टल गए हैं.जब तक चुनाव नहीं होते नगर निकाय प्रशासको के साथ चलते रहेगें.

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! जाने इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! जाने इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
25 अप्रैल यानी आज विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) मनाया जाता है इसे मनाने का उद्देश्य यह है कि...
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है
Etawah Loksabha Chunav 2024: इटावा में भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया की पत्नी मृदुला ने भरा निर्दलीय नामांकन
Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी
Fatehpur Loksabha Chunav 2024: साध्वी की हैट्रिक रोकने के लिए कौन बनेगा शोएब अख्तर, राजनीतिक बिसात का क्या कहता है गणित?

Follow Us