×
विज्ञापन

परेशान हो गया है ऑस्ट्रेलिया अब भारत से मांग रहा है ज़हर.!

विज्ञापन

कोरोना के बाद अब ऑस्ट्रेलिया एक नई समस्या से परेशान हो गया है।उन्होंने भारत से मदद की गुहार लगाई है।क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं. australia orders banned poison from india

डेस्क: कोरोना के बाद ऑस्ट्रेलिया के एक नई मुशीबत से परेशान हो गया है।जिसके बाद उसने भारत से मदद की गुहार लगाई है।दरअसल इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में भारी तादात में चूहे निकल रहे हैं।जिससे आम जनमानस परेशान हो उठा है।फसलों के नुकसान के साथ साथ चूहों से कई तरह की बीमारियां फैल रहीं हैं।साथ ही प्लेग का खतरा भी मंडराने लगा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चूहों के आतंक से निपटने के लिए आस्ट्रेलिया ने भारत से पांच हजार लीटर जहर (Bromadiolone) की मांग की है।इस जहर का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया के घनी आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स प्रांत में किया जाएगा।न्यू साउथ वेल्स प्रांत के कृषि मंत्री एडम मार्शल (Adam Marshall) ने कहा कि अगर चूहों की संख्या को कम नहीं किया गया, तो कई प्रकार की समस्याएं खड़ी होगी।उन्होंने कहा कि चूहों की बढ़ती संख्या की वजह से ग्रामीण और क्षेत्रीय न्यू साउथ वेल्स में आर्थिक और सामाजिक संकट खड़ा होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि चूहों का आतंक कृषि भूमि के साथ ही घरों में देखने को मिल रहा है।australia orders banned poison from india

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में चूहों ने खेतों को नष्ट कर दिया है।साथ ही गोदामों में स्टोर किए एग सैंकड़ों टन की फसल को भी चूहों ने खत्म दिया हैं।खेतों, फैक्ट्री, गोदामों से निकले कई चूहे अस्पतालों में भी घुस चुके हैं, जिससे मरीजों की जान के लिए खतरा अब और बढ़ गया है।

उल्लेखनीय है कि इब्रोमैडिओलोन दुनिया में चूहों को मारने वाला सबसे खतरनाक जहर है।यह जहर बहुत ही कम वक्त में चूहों का सफाया कर सकता है।इसी के मद्देनजर आस्ट्रेलिया ने इस काम के लिए भारत के आगे मदद का हाथ फैलाया है।वहीं, राज्य सरकार ने चूहों की मौत से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए 50 मिलियन डॉलर की धनराशि भी जारी की है।

ये भी पढ़ें- NEET Exam 2021: NEET UG और JEE Mains का एंट्रेंस एग्जाम कब होगा जानें ताज़ा अपडेट्स

ये भी पढ़ें- Up Crime News: आईसीयू में भर्ती युवती को बेहोशी का इंजेक्शन दे वार्ड बॉय ने किया रेप सीसीटीवी देख उड़े होश


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।