oak public school

PM Kisan Samman Nidhi:अभी तक खातों में क्यों नहीं पहुँचा किसान सम्मान निधि का पैसा

साल में 6 हज़ार की रकम किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को मिलती है. साल में तीन बार में 2-2 हज़ार की किश्त खाते में पहुँचती हैं. 11 वीं किश्त का पैसा अब तक किसानों के खातों में नहीं पहुँचा है. Pm Kisan Samman Nidhi Updates In Hindi

PM Kisan Samman Nidhi:अभी तक खातों में क्यों नहीं पहुँचा किसान सम्मान निधि का पैसा
PM Kisan Samman Nidhi:सांकेतिक फ़ोटो

PM Kisan Samman Nidhi News:प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. इस योजना में 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है.11वीं क‍िस्‍त की राश‍ि अप्रैल महीने में जारी होनी थी लेकिन अब तक जारी नहीं हुई है.बताया जा रहा है कि इसकी प्रक्रिया चल रही है.

बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजे जाते हैं.ये रकम 2000-2000 की तीन क‍िस्‍तों में भेजी जाती है.सरकार ने पांच राज्‍यों के चुनाव से पहले 10वीं क‍िस्‍त भेजी थी. लेक‍िन 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए e-KYC कराना जरूरी है.ऐसा नहीं होने पर क‍िस्‍त का पैसा अटक सकता है. e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई है.

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत राशि प्राप्त करने के लिए किसानों की ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि, इस घोषणा के बाद से पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का विकल्प भी बंद कर दिया गया है. वेबसाइट के अनुसार, अब लाभार्थी किसानों को अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जाकर बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी कराना होगा.

इससे पहले किसान आधार आधारित केवाईसी घर बैठे पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से कर सकते थे. इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता था जिसके आधार पर केवाईसी पूरा होता था. लेकिन इसे अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है.

Read More: Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) की शिक्षामित्र संगीता बाजपेयी और रिटायर्ड फौजी देवानंद बाजपेयी का बेटा आशीष बाजपेयी...
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल

Follow Us