×
विज्ञापन

Rip irfan khan:प्रसिद्ध टीवी सीरियल चंद्रकांता के 'बद्रीनाथ' से लेकर पान सिंह तोमर तक..जानें पूरा एक्टिंग करियर..!

विज्ञापन

अपनी अदाकारी से सबके दिलों में जगह बनाने वाले दिग्गज अभिनेता इरफान खान का बुधवार को निधन हो गया है..जाने उनके करियर से जुड़ी कुछ बातें..युगान्तर प्रवाह पर।

डेस्क:इरफान खान बॉलीवुड के उन गिने चुने अभिनेताओं में शामिल हैं।जो अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर फिल्मों को ही नहीं उस किरदार को भी हिट करा देते थे जो उन्होंने फिल्म में किया होता था।इरफान ऐसे एक्टर थे जिनकी फिल्में देखने के लिए लोगों को बेसब्री से इंतज़ार रहता था।बुधवार दोपहर उनके निधन की सूचना जैसे ही पूरे देश में फ़ैली हर कोई उनकी इस मौत पर दुःख जता रहा है।

ये भी पढ़ें-BREAKING:दिग्गज अभिनेता इरफान खान का निधन..शोक की लहर..!

इरफ़ान ने अपने अभिनय की शुरुआत टीवी सीरियलों से की थी।पहला टीवी शो 'श्रीकांत' था और इसके बाद उन्होंने 'भारत एक खोज', 'कहकशां' 'सारा जहां हमारा', 'बनेगी अपनी बात', 'चाणक्य', 'अंगूरी', 'स्पर्श' और 'चंद्रकांता' जैसे सीरियलों में काम किया और अपनी एक अलग पहचान बनाई।

नीरजा गुलेरी के 'चंद्रकांता' में इरफान खान ने शिवदत्त के विश्वसनीय पात्र बद्रीनाथ का किरदार निभाया था। बद्रीनाथ के अलावा उन्होंने जुड़वां भाई सोमनाथ का किरदार भी प्ले किया।इस शो ने तो इरफान खान के करियर की दिशा ही बदल दी। उनके पास फिल्म और टीवी के बड़े ऑफरों की लाइन ही लग गई। irfan khan news

इस बीच इरफान ने दूरदर्शन पर 'लाल घास पर नीले घोड़े' नाम का एक टेलिप्ले किया था, जिसमें उन्होंने लेनिन का किरदार निभाया। इसके अलावा इरफान ने टीवी सीरीज 'डर' में भी काम किा, जिसमें उन्होंने साइको किलर का रोल किया था। इस सीरीज में ऐक्टर के के मेनन भी थे। इरफान थिअटर और टीवी की दुनिया में कमाल किए जा रहे थे कि तभी मीरा नायर की नजर उन पर पड़ी और साल 1988 में इरफान को अपनी फिल्म 'सलाम बॉम्बे' में काम दिया। यहीं से इरफान के लिए बॉलिवुड के दरवाजे खुल गए।

इसके बाद इरफान ने एक से बढ़कर एक रोल बॉलीवुड फिल्मों में किए।पान सिंह तोमर फ़िल्म में पान सिंह का किरदार जिस शानदार तरीके से इरफान ने निभाया है उसकी तारीफ़ आज तक लोग कर रहे हैं।

इसके अलावा इरफान की शानदार बॉलीवुड फिल्मों में हिंदी मीडियम, पिंक, तलवार, अंग्रेजी मीडियम फिल्में हैं।हॉलीवुड में भी इरफ़ान ने काम किया है द नेमसेक और लाइफ ऑफ पाई के अलावा इरफान को स्लमडॉग मिलिनियर, अमेजिंग स्पाइडर मैन, जुरासिक वर्ल्ड और मशहूर कलाकार टॉम हैंक्स के साथ उनकी फिल्म इन्फर्नो के लिए भी उन्हें याद किया जाएगा। 


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।