×
विज्ञापन

आयशा अजीज एक कश्मीरी लड़की जो बनी देश की सबसे युवा महिला पायलट

विज्ञापन

आयशा अजीज(ayesha aziz)को देश की सबसे युवा(youngest women pilot)महिला पायलट बनने का गौरव प्राप्त हुआ है.आइये जानते हैं कौन हैं आयशा अजीज.युगान्तर प्रवाह की रिपोर्ट..

डेस्क:जम्मू कश्मीर का नाम आते ही कई तरह की डरावनी तस्वीरें आपके जेहन में आ जाती होंगी।लेकिन उसी कश्मीर की एक युवा लड़की आज पूरे देश की लाखों लड़कियों के लिए प्रेरणास्रोत बनकर उभरी हुई है।उसका नाम आयशा (ayesha aziz) अजीज है।आयशा देश की सबसे युवा महिला पायलट बनीं हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

साल 2011 में उन्होंने लाइसेंस हासिल कर लिया था उस वक़्त उनकी उम्र महज 15 साल थी, इसके बाद 16 साल की उम्र में रूस में MiG29 उड़ाने की ट्रेनिंग ली।

बाद में उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से ग्रेजुएशन किया और 2017 में कमर्शियल लाइसेंस हासिल कर लिया था।इसके बाद अब 2021 में महज़ 25 साल की उम्र में देश की सबसे युवा महिला पायलट बन गईं हैं। ayesha aziz youngest female pilot

ये भी पढ़ें- Fatehpur news:दोआबा के लाल ने भारत का नाम पूरी दुनियां में किया रोशन, यूएसए ने दी मानद उपाधि

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में उन्होंने बताया 'मैंने यह फील्ड इसलिए चुनी क्योंकि मुझे कम उम्र से ही सफर करना बहुत पसंद था और उड़कर काफी रोमांचित हो जाती थी।इस काम में आपको कई लोगों से मिलने का मौका मिलता है।इसलिए मुझे पायलट बनना था।' उन्होंने कहा 'यह थोड़ा चुनौतीभरा है क्योंकि यह आम 9-5 वाली नौकरी नहीं है।इसमें कोई तय पैटर्न नहीं है, मुझे लगातार नई जगहों, लोगों से मिलने और अलग-अलग तरह के मौसम का सामना करना पड़ता है।'


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।