oak public school

Cricketer Rinku Singh Biography In Hindi : गैस सिलेंडर की डिलिवरी करने वाले के बेटे ने कैसे IPL में जड़ दिए 5 छक्के ?

भारतीय क्रिकेटर रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच के दौरान गुजरात टाइटन्स (GT) के लगातार 5 छक्के लगाते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की असंभव जीत को संभव बना दिया. आइए जानते हैं की गैस सिलेंडर की डिलीवरी करने वाले का बेटा रिंकू कैसे बन गया क्रिकेट का स्टार प्लेयर.

Cricketer Rinku Singh Biography In Hindi : गैस सिलेंडर की डिलिवरी करने वाले के बेटे ने कैसे IPL में जड़ दिए 5 छक्के ?
गरीब घर का बेटा रिंकू सिंह कैसे बन गया क्रिकेट का स्टार

हाईलाइट्स

  • आईपीएल 2023 में रिंकू सिंह ने अंतिम ओवर की पांच गेंदों में लगाए शानदार 5 छक्के
  • गुजराज के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में KKR Vs GT के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की असंभव जीत बदली संभव
  • यूपी के अलीगढ़ का रहने वाला है रिंकू सिंह पिता गैस सिलेंडर की करते थे डिलिवरी

Cricketer Rinku Singh Biography In Hindi : गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को हुए IPL मैच के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ओर से खेलते हुए रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने लगातार पांच छक्के लगाते हुए गुजरात टाइटन्स (GTvsKKR) को धूल चटा दिया. रिंकू ने आखिरी ओवर की पांच गेंदों ऐसे छक्के लगाए की सब हक्का बक्का रह गए.

आपको बतादें कि कोलकाता नाइट राइडर्स को आखिरी ओवर में 29 रन बनाने थे. यश दयाल की पहली गेंद में उमेश यादव ने एक रन लेते हुए रिंकू सिंह को स्ट्राइक दे दी उसके बाद क्या था रिंकू ने एक के बाद लगातार पांच छक्के जड़ दिए. आइए जानते हैं IPL 2023 के स्टार रिंकू सिंह के बारे में.

यूपी के अलीगढ़ में बेहद गरीब घर में जन्में रिंकू की कहानी (Rinku Singh Profile)

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में बेहद गरीब घर से ताल्लुक रखने वाले रिंकू का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को हुआ था. अपने दो कमरे के घर में रिंकू अपने माता-पिता और पांच भाई बहनों के साथ रहता था. रिंकू के पिता गैस सिलेंडर की डिलीवरी काम करते थे जिससे उनके घर का भरण पोषण चलता था. बाद में रिंकू का बड़ा भाई आटो रिक्शा चलाने लगा. बचपन से ही रिंकू को क्रिकेट खेलने का सौख था लेकिन उनके पिता को ये बिलकुल पसंद नहीं था. रिंकू का मन ना तो पढ़ाई में लगता था ना ही किसी काम में जिसके चलते उनके पिता ने कई बाद रिंकू की पिटाई भी की. कहते हैं की दिल्ली के एक टूनामेंट में जब रिंकू को अच्छा परफार्मेंस करने पर ईनाम के तौर में मोटर साइकिल मिली तो उनके पिता ने मारना पीटना छोड़ दिया था.

Read More: Ipl Match: आईपीएल सुपर सन्डे में दो मुकाबले ! पहले मुकाबले में गुजरात की जीत, वहीं दूसरे में दिल्ली केपिटल्स ने जीत का खोला खाता

जब क्रिकेट से कम नहीं हुई गरीबी तो मिल गई झाडू लगाने की जिम्मेदारी..

Read More: World Cup 2011 Memories: आज ही के दिन भारत ने जीता था विश्व कप ! वानखेड़े में एम.एस धोनी का विजयी छक्का आज भी किया जाता है याद

क्रिकेट के मैदान में छुटपुट मैच के ईनाम से रिंकू के घर की माली हालत सही नहीं हुई तो उनको किसी कोचिंग सेंटर में झाडू पोंछा की जिमेदारी मिल गई पढ़ाई लिखाई में फिसड्डी होने के कारण उनके पास और कोई काम नहीं था लेकिन उसमें भी उनका मन नहीं लगा तो सब कुछ छोड़कर फिर से क्रिकेट खेलने मैदान में उतर पड़े. लेकिन दो बाद अंदर 16 ट्रायल में फेल होने के बाद रिंकू ने अपना हौसला नहीं छोड़ा और लगातार प्रैक्टिस करते रहे.

Read More: Dharmshala Test: 7 मार्च से धर्मशाला में अंतिम टेस्ट ! जानिये कैसा है मौसम, क्या इस कम तापमान में मेहमान टीम को होगा फायदा?

2014 में मिला Rinku Singh को पहला मौका...

रिंकू की मेहनत आख़िर रंग लाई और पहली बाद उनको उत्तर प्रदेश की ओर से T20 क्रिकेट मैच में खेलने का मौका मिला इसके बाद उन्होंने पंजाब के खिलाफ मैच खेला और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे. जानकारी के अनुसार आईपीएल 2017 की नीलामी में रिंकू को किंग्स इलेवन पंजाब (वर्तमान में पंजाब किंग्स) ने 10 लाख रुपए में खरीदा था. कहते हैं कि जब साल 2018 के सीजन में रिंकू सिंह को 80 लाख रुपये में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था तो उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि "मैंने सोचा था की ऑक्शन में मेरी कीमत 20 लाख होगी लेकिन मुझे 80 लाख में खरीदा गया जो मेरे लिए बहुत बड़ी रकम है" आईपीएल 2021 की बात करें तो घुटने की इंजरी की वजह से रिंकू एक भी मैच नहीं खेल पाए.

IPL 2022-2023 में रिंकू ने किया कमाल...

आईपीएल 2022 के ऑक्शन में Rinku Singh को 55 लाख में KKR ने खरीदा. यानी उनकी इस आईपीएल के मैच खेलने के लिए इतनी सैलरी दी गई. वहीं आईपीएल 2023 के लिए उन्हें इस टीम द्वारा रिटेन कर लिया गया. घरेलू मैच के बाद आईपीएल में उनका कद लगातार बढ़ता जा रहा है. गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चल रहे आईपीएल के दौरान KKR की ओर से खेलते हुए उन्होंने 5 बालों में जो 5 छक्के लगाए हैं उसे आप सभी ने देखा जरूर होगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) की शिक्षामित्र संगीता बाजपेयी और रिटायर्ड फौजी देवानंद बाजपेयी का बेटा आशीष बाजपेयी...
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल

Follow Us