oak public school

लॉकडाउन:मजदूरों का मिक्सर मशीन में छिपकर जाना..सरकारों की निष्ठा पर प्रश्नचिन्ह लगाता है..!

इंदौर में एक मिक्सर मशीन के अंदर बैठकर महाराष्ट्र से लखनऊ जा रहे प्रवासी मजदूरों को पुलिस ने पकड़ा है..पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट।

लॉकडाउन:मजदूरों का मिक्सर मशीन में छिपकर जाना..सरकारों की निष्ठा पर प्रश्नचिन्ह लगाता है..!
वायरल वीडियो का स्क्रीन शॉट।

डेस्क:कोरोना वायरस के चलते सरकार ने पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन लगा दिया।जो कि बेहद ज़रूरी कदम था।लेकिन इस लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों की जो दुर्गति हुई है उसकी कल्पना मात्र से रूह कांप जाती है!

ये भी पढ़े-lockdown:फतेहपुर में एक पिता को है दो महीने से..अपने बेटे के शव का इंतजार..!

जिन तरीकों से मजदूरों ने पलायन किया वो सरकारों की निष्ठा पर सवालिया निशान लगाता है।इस लॉकडाउन में हजारों की तादाद में मजदूरों ने सैकड़ो किलोमीटर की यात्रा पैदल ही की है।सैकड़ो साइकिल या किसी तरह जुगाड़ के साधनों से ही अपने अपने घरों के लिए निकल पड़े।

सरकारें भले ही इन प्रवासी मजदूरों से जहां हैं वहीं रुकने की अपीले करती रहीं।लेकिन भोजन और रहने का उचित इंतजाम न होने से भूखों मरने से अच्छा है किसी तरह अपने घर पहुँचे की सोच ने मजदूरों को पलायन के लिए मजबूर कर दिया।

Read More: Alexa News In Up: यूपी की इस 13 साल की लड़की ने एलेक्सा के जरिए कर दिया ऐसा कमाल ! जिससे प्रभावित होकर आनंद महिंद्रा ने कह दी ये बड़ी बात

ये भी पढ़े-lockdown:फतेहपुर से पिकअप में सब्जी लेकर मंडी जा रहे किसान सड़क हादसे का शिकार..एक की मौत,आठ घायल..!

Read More: Bank Name In Hindi: अक्सर साक्षात्कार में पूछा जाता है सवाल ! BANK को हिंदी में क्या कहते हैं?, नहीं पता तो यहां जानिए मतलब और फुल फॉर्म

शनिवार को इंदौर-उज्जैन सीमा के पंथपिपलाई बॉर्डर पर एक मिक्सर में 18 मज़दूर छिपकर महाराष्ट्र से लखनऊ जा रहे थे।चेकिंग के दौरान पुलिस ने उन्हें पकड़ा।lockdown mixer migrant worker

Read More: ECI Halts Delivery Viksit Bharat: चुनाव आयोग सरकार पर हुआ सख्त ! कहा व्हाट्सएप पर 'विकसित भारत' के मैसेज शेयर करना कर दें बंद

दरअसल चेकिंग में लगे पुलिसवालों ने एक मिक्सर मशीन को रोका, गाड़ी रोकते ही ड्राइवर घबरा गया।इस पर पुलिस को आशंका हुई।चालक से पूछने पर उसने कोई जवाब नहीं दिया।इसके बाद मिक्सर मशीन को चेक किया तो भीतर से कुछ आवाज आ रही थी।

ये भी पढ़े-up:लॉकडाउन में फिलहाल कोई ढील नहीं.सड़कों पर उतर प्रशासनिक अमले ने किया लोगों को आगाह..!

इसके बाद पुलिस ने मशीन का ढक्कन खुलवाया तो उसके भीतर मजदूर बैठे नजर आए।सभी को एक एक कर नीचे उतारा गया। मिक्सर मशीन में सवार होकर ये लोग महाराष्ट्र से लखनऊ तक जा रहे थे। पुलिस ने मामले की सूचना तत्काल प्रशासन को दी।जिसके बाद सभी मजदूरों को वहीं क्वारण्टाइन किया गया है।

यहाँ उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार व राज्य सरकारों द्वारा प्रवासी मजदूरों को वापस लाने का काम शुरू कर दिया गया है।इसके लिए कुछ स्पेशल ट्रेनें व बसें चलाई जा रही हैं।

ये भी पढ़े-UP:बिरयानी बेचने वाला निकला कोरोना पॉजिटिव..मचा हड़कम्प..लॉकडाउन में भी बेच रहा था..!

लेकिन सवाल इस बात का है कि इस लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों की जो दुर्गति हुई है और अभी भी विकट परिस्थितियों से वो गुज़र रहे हैं।तो क्या लॉकडाउन लगाने से पहले केंद्र सरकार ने इन मजदूरों के विषय में चिंता नहीं की थी।जबकि केंद्र द्वारा अब तक लॉकडाउन को दो बार बढ़ाया जा चुका है।इस दरम्यान भी इतना समय तो सरकार के पास था ही कि इन प्रवासी मजदूरों को वापस घर भेजने की कोई योजना बना ली जाती!

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) की शिक्षामित्र संगीता बाजपेयी और रिटायर्ड फौजी देवानंद बाजपेयी का बेटा आशीष बाजपेयी...
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल

Follow Us