Pradhanamntri Suryoday Yojana: हर भारतीय की छतों पर हो सोलर ! अयोध्या से लौटने के बाद प्रधानमंत्री ने किया 'सूर्योदय योजना' का एलान

क्या है सूर्योदय योजना?

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सूर्योदय योजना (Suryoday Scheme) का एलान कर दिया. उनका संकल्प है भारतीय घरों में सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो. जिससे बिजली का खर्चा कम ल हो. इसका सबसे बड़ा लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को होगा. पीएम ने अपने एक्स प्लेटफार्म पर इस योजना का एलान किया है.

Pradhanamntri Suryoday Yojana: हर भारतीय की छतों पर हो सोलर ! अयोध्या से लौटने के बाद प्रधानमंत्री ने किया 'सूर्योदय योजना' का एलान
पीएम सूर्योदय योजना का एलान, फोटो साभार सोशल मीडिया

सरकार की मंशा हर घर सोलर रूफ टॉप हो 

हर घर की छत पर सोलर रूफ टॉप (Solar Roof Top) लग जाये यही सरकार की मंशा है. मंशा साफ है मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों को बिजली के बिलों से राहत देना है. सोलर रूफ टॉप सिस्टम से हर घर जगमगाये ऐसी सरकार की मंशा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अयोध्या से लौटने के बाद ही सूर्योदय योजना (Suryoday Scheme) की घोषणा कर दी है. 1 करोड़ घरों में सोलर रूफ टॉप सेट (Solar Roof Top) लगाने का टारगेट निर्धारित किया है.

अयोध्या से लौटने के बाद पीएम ने की सूर्योदय योजना की घोषणा

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा  कार्यक्रम के सम्पन्न होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्योदय योजना का एलान (Suryoday Scheme Announced) कर दिया. उन्होंने यह जानकारी अपने एक्स प्लेटफार्म के जरिये दी है. प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा कि  'सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं.

आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो. अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा.

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना?

प्रधानमंत्री ने अयोध्या से लौटते ही नई स्कीम (New Scheeme) का एलान किया है. यह स्कीम सूर्योदय योजना है. प्रधानमंत्री का संकल्प है कि 1 करोड़ घरो में सोलर रूफ टॉप सिस्टम लगाए जाएं जिससे मध्यम और गरीब तबके लोगो को बिजली के बिलों से राहत मिलेगी. मंशा साफ है बिजली के बिलों से ग्राहकों को राहत मिल सके. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Suryoday Yojana) के तहत 1 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिलेगा. हालांकि अभी इसका आगे रोड मैप तैयार किया जा रहा है. इसकी शुरुआत कबसे होनी है यह आगे सरकार के निर्देशानुसार पता चल सकेगा.

Read More: Kaushalveer Scheme For Agniveer: अग्निवीर जवानों को रिटायरमेन्ट की अब चिंता नहीं ! रिटायर के बाद कुशल होकर निखरेंगे, जानिए क्या है ये स्कीम?

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही दौड़ पड़ी ट्रेन, करीब 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से कई किलोमीटर दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रुकी यह ट्रेन? Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही दौड़ पड़ी ट्रेन, करीब 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से कई किलोमीटर दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रुकी यह ट्रेन?
रविवार की सुबह पंजाब (Punjab) से एक बेहद हैरतंगेज घटना सामने आई है जहां पर एक मालगाड़ी (Goods Train) जम्मू...
Massive Fire In NewYork: न्यूयॉर्क स्थित 6 मंजिला इमारत में भीषण आग ! भारतीय पत्रकार की मौत, पार्थिव शरीर भारत भेजने की तैयारी
Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं
UP News Hindi: सीएम फ्लीट के रूट का मुआयना करने वाली एंटी डेमो गाड़ी हुई दुर्घटना का शिकार ! 11 लोग हुए घायल, सपा अध्यक्ष ने कसा तंज
Fatehpur News: फतेहपुर में बजरंग दल के संयोजक पर हमला ! घर में घुसकर तमंचे से किया वार
Bareilly Crime In Hindi: हवलदार को मजाक करना पड़ा भारी ! साथी ने गर्दन पर गोली मार कर दी हत्या, पुलिस मामले की जांच में जुटी
Aaj Ka Rashifal 25 फरवरी 2024: इस राशि के जातक आज विवाद से बचें ! इस उपाय से मिलेगी राहत, जाने Kal Ka Rashifal

Follow Us