Sudden Wake Up Sleep: रात को सोते वक्त अचानक उसी समय नींद खुल जाना ! मिलते हैं ऐसे संकेत

Health Tips

रात में सोते वक्त अचानक नींद खुल (Sudden Wake Up Sleep) जाती है. यह अक्सर होता रहता है, लेकिन यदि नींद सुबह 3 से 4:30 के बीच खुलती है तो इसे काफी शुभ माना जाता है इसे ब्रह्म मुहूर्त का समय (Brahma Muhurta Time) बोला जाता है ऐसी मान्यता है कि यदि इस समय आप उठते हैं तो आपको परमात्मा की शक्ति जगा रही है. इस समय अपने आराध्य की उठकर आराधना करनी चाहिए.

Sudden Wake Up Sleep: रात को सोते वक्त अचानक उसी समय नींद खुल जाना ! मिलते हैं ऐसे संकेत
अचानक नींद खुलना, image credit original source

ब्रह्म मुहूर्त का समय सुबह 3 से साढ़े 4

हिंदू मान्यताओं के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त का समय (Brahma Muhurta) सुबह 3 बजे से सुबह 4:30 बजे का माना गया है. यानी सूर्योदय से डेढ़ घंटा पहले का समय ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है. यदि रोजाना अपने आप इसी समय पर आपकी नींद खुलती है तो इसे कोई ना कोई एक संकेत (Signal) माना जाता है और इस समय को काफी शुभ माना गया है.

इसका अर्थ यही निकलता है कि सीधे परमात्मा का एक संकेत है कि आप इस समय उठें. इसके कई सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलते हैं. विद्यार्थियों के लिए भी यह समय उठने का अच्छा माना गया है, पढ़ाई में काफी लाभ मिलता है. ब्रह्म मुहूर्त के अलावा रात में सोते वक्त किसी भी समय यदि आपकी अचानक अक्सर नींद खुलती है तो उसे कोई ना कोई संकेत होते हैं नीचे इस आर्टिकल में जानिए..

waking_up_suddenly_while_sleeping
रात में इस समय अचानक नींद का खुलना, image credit original source

सुबह 5 से 7 पर नींद खुलना

यदि किसी व्यक्ति की आंख सुबह 5:00 से 7:00 बजे के बीच खुलती है तो इसका मतलब यह होता है कि उसे अपने इमोशनल लेवल को मजबूत करने की जरूरत है ऐसी लोगों को ध्यान (Meditation) करना हितकारी है. यदि किसी की आंख देर रात एक से दो के बीच खुले तो इसका संकेत काफी अलग होता है यानी आपके अंदर का तनाव आपके अंदर गुस्से का इशारा कर रहा है इसे नियंत्रित करने की जरूरत है.

इस समय नींद खुले

अक्सर ऐसा भी होता है रात 12:00 से 1:00 बजे के बीच नींद खुल जाती है, उसे ऐसे समझे कि कोई शक्ति है जो आपको काफी जागरूक कर रही है इस बात का संकेत दे रही है कि अपने जीवन की नई दिशा को लेकर गम्भीर रहें. यदि रात 11 से 12 के बीच नींद खुले तो मान लीजिए आपके मन में नकारात्मक विचार का संचार है इसलिए हमेशा ऐसे नकारात्मक संचारों से बचने के लिए सोने से पहले ईश्वर का नाम ले, अच्छी किताबे पढ़ें.

Read More: Salman Khan House Firing Case: सलमान खान के घर पर फायरिंग मामले से जुड़े एक आरोपित ने पुलिस कस्टडी में दी जान

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक मां बेटे ने मिलकर अपने ही पिता को 50 लाख का...
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

Follow Us