Vishu Kya Hota Hai: विशु क्या होता है ? मलयाली इसे नववर्ष के रूप में क्यों मनाते हैं, श्री कृष्ण से जुड़ी है आस्था

Vishu Festival

विशु (Vishu) भारत के केरल (Kerala) में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है इस साल यह त्यौहार 14 अप्रैल को मनाया जाएगा. पुराणों के अनुसार इस दिन बड़े ही विधि विधान से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा अर्चना की जाती है इस त्योहार से जुड़ी कई कहानियां (Stories) प्रचलित है.

Vishu Kya Hota Hai: विशु क्या होता है ? मलयाली इसे नववर्ष के रूप में क्यों मनाते हैं, श्री कृष्ण से जुड़ी है आस्था
विशु पर्व, image credit original source

विशु पर्व का महत्व (Vishu Kya Hota Hai)

विषु का पर्व (Vishu Festival) केरल (Kerala) में बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है इस पर्व को सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है. मलयालम कैलेंडर (Malayalam Calendar) के अनुसार इसे नववर्ष (Malayalam New Year) के रूप में मनाया जाता है इस बार इस त्यौहार को 14 अप्रैल के दिन मनाया जाएगा जो भगवान विष्णु (Vishnu) और कृष्णा (Krishna) को समर्पित है.

इस दिन किसान (Farmers) भगवान विष्णु की पूजा अर्चना कर अच्छी फसल होने की कामना करते हैं. यही कारण है कि इस दिन नया पंचांग पढ़ा जाता है. जिससे लोग पूरे साल का भविष्यफल देखते हैं इस त्यौहार के दिन ऐसी मान्यता है कि भगवान सूर्य देव अपनी राशि को बदलकर मेष राशि में प्रवेश करते हैं इस त्यौहार के चलते ही केरल राज्य में गस्टेड हॉलिडे (Gazetted Holiday) होता है जिसमें स्कूल कॉलेज और दफ्तर आदि बंद रहते हैं.

kerala_festival_vishu_news
केरल विशु पर्व, image credit original source

क्यों मनाया जाता है विशु पर्व (Vishu Kya Hota Hai)

मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण द्वारा राक्षस नरकासुर का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत हासिल की थी, इसलिए इस दिन विष्णु और कृष्ण भगवान की पूजा की जाती है मलयालम कैलेंडर के अनुसार यह मेष महीने का पहला दिन होता है.

इसलिए मलयालम नववर्ष (Malyalam New Year) की शुरुआत मानी जाती है. यही नहीं केरल राज्य में नई फसल की बुवाई की शुरुआत भी इसी दिन से होती है इसलिए किसानों के लिए भी यह त्यौहार बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है इस पर्व को लेकर लोग बड़े ही बेसब्री से साल भर इंतजार करते हैं और फिर इसे बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं.

Read More: Largest Lift In Mumbai: दिखने में 5 स्टार होटल-गजब की डिजाइन ! एकबार में 200 लोगों को ले जाने की क्षमता

विशु पर्व मनाने की विधि (Vishu Kya Hota Hai)

इस त्यौहार को मनाने के लिए लोग जल्दी उठते है स्नान करने के बाद नए वस्त्र धारण कर मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करते हैं इसके बाद विषुक्कणी (झांकी ) के दर्शन करते हैं मलयालम भाषा में विषु का मतलब भगवान विष्णु होता है और कणी का मतलब देखना होता है इससे पहले इनके दर्शन करने के 1 दिन पहले से ही सारी तैयारियां शुरू हो जाती हैं.

Read More: cVIGIL Full Form In Hindi: सीविजिल का फुल फॉर्म क्या है ? लोकसभा चुनाव में कैसे करें इसका उपयोग

सबसे पहले भगवान विष्णु के दर्शन करने के लिए एक कांस्य के बर्तन में कच्चा आम, चावल, दर्पण, नया कपड़ा, पान का पत्ता और सुपारी रखी जाती है. इसके बाद इस बर्तन के पास दीप जलाया जाता है.

Read More: Bhukamp Kaha Aaya Hai: भूकंप के झटके से हिला महाराष्ट्र और अरुणाचल ! जानिए कितनी थी तीव्रता

सुबह बुजुर्ग परिवार के सदस्यों की आंखें बंद करके विषुक्कणी तक ले जाया जाता है इसके दर्शन कराते ही बुजुर्ग द्वारा घर के सदस्यों को भेंट के रूप में रुपए दिए जाते हैं यही नहीं इस मौके पर 26 प्रकार के अलग-अलग शाकाहारी व्यंजन बनाए जाते हैं जिन्हें "सघ" कहा जाता है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us