Ujjain Raunak News: रामायण से बदल गया हिस्ट्रीशीटर का जीवन ! श्रवण कुमार बन शरीर की चमड़ी से बनाई मां की चप्पल

कलयुग का श्रवण कुमार

महाकाल (Mahakaal) की नगरी उज्जैन (Ujjain) से बेहद अजीबोगरीब मामला सामने आया है. एक कुख्यात हिस्ट्रीशीटर (Historysheeter) की ऐसी कहानी जिसने श्रवण कुमार (Shravan Kumar) की याद दिला दी. दरअसल जेल से जमानत पर बाहर आने के बाद अचानक उसके अंदर ऐसा हृदय परिवर्तन हुआ कि वह प्रभू की भक्ति में लीन हो गया. उन लोगों के लिए उदाहरण भी बन गया जो लोग अपने माता-पिता को अनाथालय छोड़ आते हैं चलिए आपको बताते हैं इस शख्स ने आखिर ऐसा क्या किया जिसकी तुलना श्रवण कुमार से की जा रही है.

Ujjain Raunak News: रामायण से बदल गया हिस्ट्रीशीटर का जीवन ! श्रवण कुमार बन शरीर की चमड़ी से बनाई मां की चप्पल

हिस्ट्रीशीटर का हुआ हृदय परिवर्तन

उज्जैन नगरी (Ujjain) महाकाल नगरी के नाम से जाना जाता है यहां प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का धाम है जहां पर देश-विदेश से प्रतिदिन लाखों की संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है. इसी नगरी से ढांचा भवन में रहने वाले एक हिस्ट्रीशीटर रौनक गुर्जर (Raunak Gurjar) के आतंक का खौफ बहुत ज्यादा था.

अचानक उसके शरीर में हृदय परिवर्तन हुआ. जब उसका आतंक था तब तत्कालीन उज्जैन तेज़तर्रार एसएसपी अतुल की नजर जब रौनक गैंग पर पड़ी, उस वक्त इसका गिरोह (Gang) काफी सक्रिय हुआ करता था. यही नहीं पकड़ने के लिए रौनक गैंग पर इनाम भी घोषित किया गया.

रामायण से मिली सीख

एक दफा रौनक को पकड़ने में पुलिस को जवाबी फायरिंग भी करनी पड़ी जिसमें एक गोली रौनक के पैर में भी लगी थी इसके बाद आरोपित रौनक को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया गया इसके बाद वह जमानत पर रिहा हुआ. अचानक से उसकी बुद्धि व हृदय में परिवर्तन हुआ और कहते हैं यह सब प्रभू की लीला है और वह रामायण पाठ करने लगा, प्रभु की लीला और पूजन पाठ में लग गया धार्मिक वातावरण में उसका मन लगने लगा. रौनक खुद भी कहता है कि मुझे रामायण से काफी सीख मिली है.

शरीर की चमड़ी निकलवाकर बनवाई मां के लिए चप्पल

रौनक चर्चा में तब आया जब इसकी तुलना श्रवण कुमार से की जाने लगी. कई लोगों के लिए उदाहरण बनाकर रौनक ने एक ऐसा कार्य किया जो चर्चा का विषय बना हुआ है. आजकल कई जगह अक्सर देखा जाता है कि बच्चे जब बड़े हो जाते हैं तो अक्सर वह माता-पिता से दूरी बना लेते है या तो अनाथालय में छोड़ आते हैं या फिर उनकी केयर नहीं करते, लेकिन इंसानियत अभी बाकी है कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने पुत्र धर्म को निभाते हैं. रौनक बिल्कुल बदल चुका था.

Read More: Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह

ujjain_ history_sheeter_raunak_news
कलयुग का श्रवण कुमार उज्जैन का रौनक : Image Credit Original Source

रामायण से उसे ऐसी सीख मिली कि उसका हृदय परिवर्तन हो गया रौनक ने घर के पास ही भागवत कथा शुरू कराई थी रौनक ने एक ऐसा कार्य किया जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती थी शायद यह उसके अंतरात्मा की आवाज कह रही थी उसने अपने शरीर की चमड़ी निकलवा कर अपनी मां के लिए चप्पल ने बनवा दी.

Read More: NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट

हो रही श्रवण कुमार से तुलना

यकीन कर पाना मुश्किल होगा पर उसने बताया कि रामायण से मैं प्रभवित हूँ, प्रभू ने मां प्रेम में कही एक बात उसके घर कर गयी. रौनक ने गुपचुप तरीके से अस्पताल जाकर अपनी जांघ की चमड़ी निकलवाकर मोची से उसी चमड़ी की चप्पल बनवा दी.

Read More: Kangana Ranaut Slapped: अभिनेत्री से सांसद बनी कंगना रनौत को CISF जवान ने मारा थप्पड़ ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

रौनक जब भागवत कथा में पहुंचा, जहां उसकी मां निरुला गुर्जर भी कथा सुन रही थी तभी उसने अपने जांघ की चमड़ी वाली, चरणपादुका अपनी मां को भेंट की. यह नजारा देख मौजूद भागवत कथा में लोगों के आंसू बहने लगे और लोगों ने इसकी तुलना श्रवण कुमार से करना शुरू कर दिया. रौनक की मां भी अपने बेटे के इस कार्य को देख अपने आंसू ना रोक पाई बेटे ने खुद ही अपनी मां को वह चरण पादुकाएं पहनाई.

ujjain_this_man_slipper_made_from_body_skin_
उज्जैन में शख्स ने मां के लिए बनवाई अनोखी चप्पल, image credit original source

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. पति-पत्नी के एक झगड़ा हुआ...
Budget 2024 In Hindi: आम बजट में इनकम टैक्स में क्या हुआ बदलाव ! क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा
Fatehpur Police Transfer: फतेहपुर में ताबड़तोड तबादले ! तहसीलदार पहुंचे किशनपुर, सावन आया कोतवाली
UP Shiksha Mitra News: फतेहपुर में शिक्षामित्रों का होगा कैंडल मार्च ! भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ दिखेगा समर्पण भाव
Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत

Follow Us