oak public school

Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रोकी गई?

बिना ड्राइवर के ट्रेन

रविवार की सुबह पंजाब (Punjab) से एक बेहद हैरतंगेज घटना सामने आई है जहां पर एक मालगाड़ी (Goods Train) जम्मू (Jammu) से बिना ड्राइवर के ही करीब 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही. हालांकि इस घटना में किसी भी तरह की कोई हताहत नहीं हुआ है लेकिन रेलवे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. इस चलती हुई ट्रेन को पंजाब के दसूहा के पास रोका गया वहीं अब रेलवे विभाग की ओर से जांच के आदेश दे दिए गए.

Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रोकी गई?
बिना ड्राइवर दौड़ी ट्रेन, image credit original source

बिना ड्राइवर कई किलोमीटर दौड़ी ट्रेन

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के कठुआ रेलवे स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी (Goods Train) देखते ही देखते पठानकोट की ओर दौड़ पड़ी. इन सब में सबसे चौका देने वाली बात यह है कि इस ट्रेन में ड्राइवर यानी लोको पायलट मौजूद नहीं था. बावजूद इसके यह ट्रेन 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तकरीबन 70 किलोमीटर तक दौड़ती रही. वही इस घटना के बाद रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया कि कहीं बड़ा हादसा रूप न ले ले, रेलवे की ओर से कड़ी मशक्कत के बाद इस दौड़ती हुई ट्रेन को पंजाब के मुकेरिया में ऊंची बस्ती के पास रोका गया. वही अब जम्मू के डिवीजनल ट्रैफिक मैनेजर का कहना है कि इस मामले की जांच की जा रही है.

strange_train_from_jammu_ran_84_km_without_loco
बड़ी लापरवाही ट्रेन ड्राइवर की, image credit original source

कैसे हुई यह बड़ी चूक?

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह घटना आज सुबह 7 बजकर 10 मिनट की बताई जा रही है. जम्मू के कठुआ मे लोको पायलट द्वारा कंक्रीट से लदी गाड़ी संख्या 14806R को रोककर ट्रेन से नीचे उतारकर चाय पीने के लिए ट्रेन को रोका गया, लेकिन किसी कारणवश ड्राइवर साहब ट्रेन में हैंडब्रेक लगाना भूल गए और इंजन चालू रहा. जिस वजह से ट्रेन आगे की ओर बढ़ चली.

देखते ही देखते ट्रेन ने स्पीड भी पकड़ ली वही ट्रेन को दौड़ता देख एक बार के लिए लोको पायलट भी घबरा गया तभी इस घटना की सूचना रेलवे अधिकारियों को दी गई. हालांकि इस ट्रेन को रोकने के लिए रेलवे की ओर से लाख प्रयास किए गए लेकिन जब तक यह ट्रेन रुक पाती तब तक यह 84 किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी थी गनीमत यह रही की रेलवे ट्रैक पर कोई भी ट्रेन या अन्य लोग नहीं थे जिस वजह से बड़ी घटना नहीं हुई है. अन्यथा जिस तरह से यह चूक हुई उससे बड़ा हादसा के पूरे चांस थे.

Read More: CAA Ka Rule Kya Hai In Hindi: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला ! CAA का नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए क्या है नागरिकता संशोधन अधिनियम?

बिजली सप्लाई काटकर रोकी गयी ट्रेन

बिना ड्राइवर के पंजाब से निकली ट्रेन 70 से 80 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ रही थी ऐसे में माल गाड़ी से कोई दुर्घटना ना हो जाए इसके लिए रेलवे की ओर से स्टेशनों पर अनाउंसमेंट करवाते हुए ट्रैक को खाली करवाये जाने की अपील की गई.

Read More: Snakes Venom Demand: सांप के जहर की क्यों बढ़ रही है डिमांड ! आखिरकार नशेड़ी के शरीर में 3 से 4 सप्ताह तक कैसे रहता है इसका असर, जानिए इस रिपोर्ट के जरिए

लेकिन तभी ऊंची बस्ती के पास बिजली की सप्लाई को बंद कर दिया गया जिससे कि ट्रेन की स्पीड कम होते-होते वह रुक गयी. लेकिन तब तक यह ट्रेन करीब 70 किलोमीटर का फासला तय कर चुकी थी अब रेलवे की ओर से इस पूरे मामले की जांच की जा रही है.

अधिकारियों ने दिए जांच के आदेश

इस घटना के बाद से रेल विभाग में हड़कंप मचा हुआ है रेल अधिकारियों के मुताबिक ड्राइवर ने बताया है कि जब ड्राइवर ने ट्रेन रोककर चाय नाश्ता करने के लिए ट्रेन से नीचे उतरे तो उनकी ओर से इंजन में हैंडब्रेक नहीं लगाया गया था ट्रेन भी खड़ी हुई थी, कुछ ही देर में वह ट्रेन आगे की ओर चल पड़ी जब तक ड्राइवर कुछ समझ पाता तब तक ट्रेन स्पीड पकड़ चुकी थी हालांकि इस पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है अधिकारियों के मुताबिक इस घटना में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कई से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Lsd 2 Trailer Released: बोल्डनेस के तड़के के साथ लव, सेक्स और धोखा 2 का ट्रेलर हुआ रिलीज ! पहली बार ट्रांसजेंडर मुख्य भूमिका में आएंगी नजर Lsd 2 Trailer Released: बोल्डनेस के तड़के के साथ लव, सेक्स और धोखा 2 का ट्रेलर हुआ रिलीज ! पहली बार ट्रांसजेंडर मुख्य भूमिका में आएंगी नजर
अपकमिंग फिल्म (Upcoming Film), लव-सेक्स और धोखा टू (LSD2) का ट्रेलर (Trailer) रिलीज कर दिया गया है. 2 मिनट 33...
Vishu Kya Hota Hai: विशु क्या होता है ? मलयाली इसे नववर्ष के रूप में क्यों मनाते हैं, श्री कृष्ण से जुड़ी है आस्था
Haryana Crime In Hindi: ठेके के सेल्समैन से उधार मांग रहा था शराब ! फिर छिड़ा विवाद, सेल्समैन के साथी ने मार दी गोली
Mirzapur Vindhyavasini Temple: क्या है मां विंध्यवासिनी मंदिर और अष्टभुजा कालीखोह मन्दिर का इतिहास ! जानिए पौराणिक मान्यताओं के पीछे की कहानी
Fatehpur AI Voice call Scam: मैं तुम्हारा जीजा बोल रहा हूं ! 16 हज़ार भेज दो, जानिए ठगी का नया तरीका
CUET PG 2024 RESULT: सीयूईटी पीजी का परिणाम जारी ! ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें अपना स्कोरकॉर्ड
Chaitra Navratri Par Laung Ke Totke: चैत्र नवरात्रि पर आजमाएं लौंग के टोटके व उपाय ! बन जाएंगे बिगड़े और रुके काम

Follow Us