Girl Parenting Tips: बेटियों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स इन बातों का रखें ख्याल ! होगा नाज़

बेटियों की परवरिश

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पैरेंट्स बेटियों की परवरिश (Raise) करने के दौरान कुछ बातों को भूल जाते हैं. बेटियों की सुरक्षा (Safety) को लेकर उन पर काफी दबाव भी रहता है. आज के इस आर्टिकल के जरिये हम उन माता-पिता को कुछ टिप्स देना चाहेंगे जिनकी बेटियां है. यदि इन बातों पर गौर करेंगे तो आपकी लाडली का भविष्य और भी ज्यादा उज्ज्वल (Future Will Be Bright) बनेगा.

Girl Parenting Tips: बेटियों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स इन बातों का रखें ख्याल ! होगा नाज़
बेटी को भी दे अच्छी परवरिश, Image Credit Original Source

अपनी बेटी पर गार्जियंस जरूर दें ध्यान

बीते कुछ समय से समाज और सरकार लिंग में सामानता को लेकर जागरूकता (Awareness) फैला रही है. जिसके तहत लड़कियों को लड़को के बराबर का दर्जा भी दिया जा रहा है. सरकार की ओर से उन्हें बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएँ भी शुरू की गई है. जिससे कि उनका भविष्य उज्जवल हो (Future Will Be Bright) सके और वह आत्मनिर्भर (Self Depend) भी बन सके. ऐसे में पैरेंट्स भी अपनी लाडली की परवरिश के दौरान थोड़ा सा ध्यान देंगे तो जरूर उनकी बेटी भविष्य में खुद को साबित कर सकेगी.

परवरिश के दौरान बेटी को दें तवज्जो

सबसे पहले अपनी बेटी को इतनी तवज्जो दें जितना कि बेटे को देते है. यदि आप बेटे और बेटी में किसी भी तरह का फर्क करेंगे तो बेटी के मन में हमेशा डर बना रहेगा. धीरे-धीरे वह अपना आत्मविश्वास खोने लगेगीं उसे लगेगा कि घर मे केवल भाई को ही इम्पोर्टेंस दी जाती है, यदि बेटी अकेली है तो उसे ये जाहिर न होने दे कि वह लड़की है बल्कि उसे अहसास दिलाये की वह किसी लड़के से कम नही है.

parenting_tips_guardian_should_raise_their_girl
बेटी की परवरिश पेरेंटिंग टिप्स, Image Credit Original Source
बेटी को दें बोलने की आजादी

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि, कई घरो में लड़कियों को अपनी बात को कहने की आजादी नही मिलती है, जबकि लड़के किसी भी स्थिति में खुलकर बोल सकते है ऐसा करना किसी भी मायने में लड़की के आत्मविश्वास (Confidence) के लिए अच्छा नही है, इसलिए बेटी को भी अपनी बात को रखने का मौका दें. किसी भी स्थिति में उसकी भी राय लें ऐसा करने से उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा और उसे बोलने की आज़ादी (Freedom) भी मिलेगी.

बेटी के फैसलों में बार-बार न निकाले कमियां

कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि पैरेंट्स बेटी की हर छोटी बड़ी बातो और फैसलों में कई कमियां निकालते है. ऐसा करने से बेटी खुद को कमजोर (Weak) समझेगी और फिर अपनी बात को किसी के सामने रखने में भी कतरायेगी. इससे बेहतर ये होगा कि उन्हें हर एक्टिविटी में आगे बढ़ने का मौका दें. बेटी को हमेशा प्रेरित करते रहे जिससे वह खुद को वर्तमान और भविष्य समाज के सामने प्रस्तुत कर सके.

Read More: Delhi-Noida Schools Bomb Threat News: दिल्ली-नोएडा के इन नामी स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी ! ईमेल के जरिये भेजी गई धमकी

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. पति-पत्नी के एक झगड़ा हुआ...
Budget 2024 In Hindi: आम बजट में इनकम टैक्स में क्या हुआ बदलाव ! क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा
Fatehpur Police Transfer: फतेहपुर में ताबड़तोड तबादले ! तहसीलदार पहुंचे किशनपुर, सावन आया कोतवाली
UP Shiksha Mitra News: फतेहपुर में शिक्षामित्रों का होगा कैंडल मार्च ! भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ दिखेगा समर्पण भाव
Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत

Follow Us