Rampat Harami Death: 40 सालों से नौटंकी के बादशाह रहे "रम्पत हरामी" का निधन ! डबल मीनिंग वाली नौटंकी के लिए मिली थी लोकप्रियता

Ram Pat Harami

80 के दशक (In The 80's) से नौटंकी (Drama) करने वालों में एक नाम ऐसा भी था जो अपनी दोहरे अर्थ वाली कॉमेडी (Double Meaning Comedy) के लिए बेहद मशहूर था. लेकिन लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने वाले कानपुर (Kanpur) के नौटँकी कॉमेडियन रम्पत भदौरिया जिन्हें दर्शकों ने रम्पत 'हरामी' (Rampat Harami) नाम दिया उनका निधन हो गया (Passes Away) है पिछले कई समय से वह बीमार चल रहे थे. उनके निधन पर शोक की लहर दौड़ उठी है.

Rampat Harami Death: 40 सालों से नौटंकी के बादशाह रहे
रम्पत भदौरिया, image credit original source

दोहरे अर्थ वाली नौटंकी के लिए लोकप्रिय थे रम्पत

80 के दशक (In the 80's) से नौटंकी (Nautanki/Drama) करने वालों की सूची में एक नाम ऐसा था जिसे दोहरे अर्थ वाली कॉमेडी (Double Meaning Comedy) के लिए जाना जाता था. रम्पत सिंह भदौरिया उर्फ रम्पत हरामी (Rampat Harami) यूं तो हरामी शब्द सुनने और बोलने में काफी खराब लगता है, क्योकि साधारण बोलचाल की भाषा में इस शब्द का अर्थ कामचोर, मुफ्तखोर और दोगला होता है, लेकिन आज इस दिवंगत कलाकार को दुनिया भर के लोग इसी नाम से जानते हैं.

rampat_bhadauria_passes_away
रम्पत भदौरिया का निधन, image credit original source

चाहने वालों ने ही दिया ये नाम

क्या आप जानते हैं उन्हें यह नाम किसी और ने नहीं बल्कि उन्हीं के चाहने वालों ने दिया था यही कारण है कि बच्चों से लेकर बड़े तक सब उन्हें इसी नाम से जानते हैं. पिछले 4 दशकों तक प्रदेश ही नहीं देश के कई शहरों में नौटंकी के शो करने वाले इस कलाकार ने लाखों-करोड़ों रोते हुए लोगों को हंसना सिखाया. लेकिन आज एक कलाकार सभी की आंखों को नम कर दुनिया से बहुत दूर जा चुका है जो कभी लौटकर वापस नहीं आएगा. उसकी फेमस नौटँकी हमेशा लोगों को जरूर गुदगुदाएगी.

famous_drama_artist_rampat_passes_away
रम्पत की दोहरे अर्थ वाली नौटँकी, image credit original source
कौन थे रम्पत भदौरिया (Who Is Rampat Harami)

वैसे तो कानपुर (Kanpur) की धरती पर एक से बढ़कर एक महापुरुषों, कलाकारों ने जन्म लिया है. जिनका नाम आज भी देश ही नहीं दुनिया भर में लिया जाता है. इन्हीं में से एक नौटंकी (Drama) के बेताज बादशाह रम्पत सिंह भदौरिया उर्फ रम्पत हरामी का जन्म 17 जुलाई 1965 को कानपुर के कल्याणपुर में हुआ था उनके पिता राघवेंद्र सिंह भदोरिया यूपी पुलिस में बतौर क्षेत्राधिकारी के पद पर तैनात थे.

घर के इकलौते बेटे होने के चलते उन्हें सबका लाड़-प्यार मिलता रहता था.यही कारण रहा कि घर का माहौल अच्छा होने की वजह से भी उनका मन पढ़ाई में नहीं लगा और उन्होंने परिजनों के दबाव के चलते रावतपुर स्थित स्कूल से हाईस्कूल तक ही शिक्षा प्राप्त की. यह बात उन दिनों की है जब लोगों के पास मनोरंजन के कोई भी साधन नहीं हुआ करते थे ऐसे में नौटंकी (Drama) एकमात्र साधन था जिसके जरिए हजारों लोग जुड़कर मनोरंजन करते थे इन हजारों दर्शकों में 10 से 12 साल की उम्र में नौटंकी शुरू करने वालों में एक लड़का यह भी था जिसे नौटंकी बहुत पसंद थी घर वालों से छुपकर वह अक्सर नौटंकी देखने जाया करते थे यही कारण रहा कि वह ज्यादा पढ़ भी ना सके और वह 12वीं में फेल भी हो गए थे.

Read More: Kanpur Crime In Hindi: रुपयों के लेनदेन के विवाद में भाई ने की बहन की गोली मारकर हत्या ! भांजी हुई अनाथ

rampat_harami_famous_nautanki
रम्पत की नौटँकी
12 साल की उम्र में नौटँकी कर दी शुरू

घरवालों के लाख मना करने के बावजूद वह चोरी-चुपके नौटंकी का मजा लेते रहे. आखिरकार 12 साल की उम्र में उन्होंने नौटंकी की दुनिया में कदम रखा, लेकिन उनकी यह हरकत घर वालों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आई जिसके चलते उन्हें घर से निकाल दिया गया.

Read More: Kanpur News In Hindi: सपा नेता पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, पुलिस से ये क्या बोल पड़े सपा विधायक

इस बीच वह अपना कैरियर इसी क्षेत्र में ढूंढने लगे फिर जाकर उनकी मुलाकात कृष्ण वाई से हुई जिन्हें रम्पत ने अपना गुरु मान लिया और उनके साथ लाइव शोज करने लगे और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा उनकी धीरे-धीरे लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि अब उन्हें कानपुर ही नहीं उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेशों से भी काम के ऑफर आने लगे और वह अपने लाइव शोज करते रहे.

Read More: Irfan Solanki Janwar Video: कानपुर कोर्ट से बहार जब खुद को जानवर कहते हुए चिल्लाने लगे इरफ़ान सोलंकी, देखिए विडियो

माया रानी उर्फ रानी बाला से हुई मुलाकात

प्रोग्राम के दौरान उनकी मुलाकात साथी कलाकार माया रानी उर्फ रानी बाला से हुई और फिर दोनों के बीच हुई दोस्ती प्यार में बदल गई दोनों ने साल 1982 में शादी भी रचा ली और फिर एक साथ सैकड़ो शोज भी किये. रम्पत अपने कार्यक्रम के गानों को लिखने के साथ-साथ कंपोज भी किया करते थे. दोहरे अर्थ वाली नौटंकी के लिए रम्पत को जाना जाता था.

दुनिया को 59 वर्ष की उम्र में कहा अलविदा

रम्पत की तीन बेटियां भी हुई हालांकि उनकी बेटियों को भी अपने पिता का यह काम पसंद नहीं था लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और फिर उन्हें भी इसकी आदत पड़ गई एक समय तो ऐसा था कि स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई के दौरान उनकी लड़कियां अपने पिता की पहचान को छुपाती थी.

एक लड़की इसी क्षेत्र में है जबकि एक का विवाह हो चुका है और एक टीचर है. रम्पत बीते कई दिनों से बीमार चल रहे थे हाल ही में वे कमरे में गिर पड़े थे उन्हें ब्रेन हेमरेज हुआ था, जिसके चलते उनका निधन हो गया. यह कह सकते है कि देेेश से नौटँकी विधा का अंत हो गया. रम्पत की नौटंकियां यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में बिंदकी कोतवाली (Bindki Kotwali) क्षेत्र के हूसेपुर गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में...
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?
Fatehpur Police News: फतेहपुर में बकेवर एसओ सहित सात पुलिसकर्मी लाइन हाजिर ! डकैती मामले से जुड़े हैं तार

Follow Us