अपने आधार कार्ड की फ़ोटो अब आप कर सकतें हैं अपडेट..बस जान ले ये तरीका.!

आधार कार्ड पर अब आप अपनी फ़ोटो भी इन दो तरीकों को अपनाकर अपडेट कर सकतें हैं..युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में जान ले वह दोनों तरीका..

अपने आधार कार्ड की फ़ोटो अब आप कर सकतें हैं अपडेट..बस जान ले ये तरीका.!
फोटो साभार गूगल

युगान्तर प्रवाह डेस्क: आधार कार्ड अब हर भारतीय नागरिक के जीवन का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है।समस्त वित्तीय कामों में आधार कार्ड की अब अनिवार्यता हो गई है। इतना ही नहीं सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़े:नवनीत कौर के अलावा इस बार चुनी गई दो और सांसद भी हैं बेहद ही खूबसूरत..सोसल मीडिया में खूब हो रही चर्चा.!

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) लोगों को कई तरह की सुविधाएं देती है। इसके तहत आप आधार में अपनी फोटो भी अपडेट करा सकते हैं।लेकिन आधार कार्ड में फ़ोटो अपडेट करने का तरीका अभी भी कई लोगों को नहीं पता है।हम आपको आज फ़ोटो अपडेट के दोनों तरीक़े यहाँ बताने जा रहे हैं।

जाने पहले तरीके से फ़ोटो अपडेट करना...

Read More: Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन

आधार कार्ड में आपको यदि अपनी फोटो पसन्द नहीं है उसे बदलने का पहला तरीका यह है कि सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से एनरोलमेंट फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरना होगा। अब आपको नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर (AEC) पर जाना होगा। एनरोलमेंट फॉर्म आपको आधार सेंटर में एक्जिक्यूटिव को देना होगा। फॉर्म के साथ आपसे बायोमेट्रिक विवरण भी मांगा जाएगा। 

Read More: Samsung Galaxy M55 5G: सैमसंग लेकर आया दो नए 5G स्मार्टफोन ! जानिए क्या है इनकी कीमत और कैसे रहेंगे फीचर्स

यह भी पढ़े:देश की सबसे खूबसूरत सांसद जिसे कहा जा रहा है..आख़िर कौन है वह.?

Read More: Ducati Desertx Rally Bike: खतरनाक रास्तों को चुनौती देते हुए फर्राटा भरेगी डुकाटी की ये बाइक, हुई लांच

अब एक्जिक्यूटिव आपसे आपकी नई फोटो लेगा और शुल्क के तौर पर आपको 25 रुपये का भुगतान करना होगा। बता दें कि 25 रुपये पर आपको जीएसटी भी देना होगा। इसके बाद आपको एक पावती दी जाएगी, जिसमें यूआरएन नंबर होगा। इस यूआरएन नंबर की मदद से आप अपडेट की स्थिति चेक कर सकेंगे।

जाने दूसरा तरीका फ़ोटो अपडेट करने का...

अब आप जान ले कि आधार कार्ड में फ़ोटो अपडेट का दूसरा तरीका क्या है।सबसे पहले आप यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय को पत्र लिखकर आधार में अपनी फोटो अपडेट करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आवेदन के साथ ही आपको अपनी नई फोटो और आधार कार्ड की कॉपी भेजनी होगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो महज 15 से 20 दिनों में आपको आपका नया आधार कार्ड मिल जाएगा।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us