Tips For Car Suspension : कार ज्यादा उबड़-खाबड़ सड़क पर तो नहीं चलाते! सस्पेंशन हो सकता है खराब, कैसे रखें ठीक

आप कार चलाने के शौकीन है, तो कार की हर चीज़ परफेक्ट होनी चाहिए. जरा सी कार में खराबी को नजरअंदाज करना लंबे खर्चे को दावत दे सकता है. हर वाहन में सस्पेंशन का अहम रोल है. यदि इसमें कुछ गड़बड़ी आ जाये तो फिर सफर झटके वाला और पीड़ादायक हो सकता है. इसलिए सस्पेंशन के लिए सबसे पहले खुद से ही उन रास्तों से दूर हट जाएं जहां आपकी कार इन गड्ढों में जाती है. बार-बार ब्रेक न लगाएं साथ ही ओवरलोडिंग न करें. इन सब टिप्स को आप फॉलो कर सस्पेंशन को खराब होने से बचा सकते हैं.

Tips For Car Suspension : कार ज्यादा उबड़-खाबड़ सड़क पर तो नहीं चलाते! सस्पेंशन हो सकता है खराब, कैसे रखें ठीक
कार सस्पेंशन हो रहे खराब ध्यान दें इन बातों को, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • कार के सस्पेंशन हो रहे हैं बार-बार खराब, जानिये इन खास बातों को
  • उबड़-खाबड़ वाले रास्तों से जाने से बचें, बार-बार ब्रेक न लगाएं
  • ध्यान दें कार के सस्पेंशन के बारे में, खर्चे बढ़ सकते हैं

Why are car suspensions breaking down again and again : अक्सर उबड़-खाबड़ वाले रास्तों पर चलने से कार के सस्पेंशन जल्द खराब होने लगते हैं. ऐसे में कुछ ऐसे खास टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो करने पर आपकी कार के सस्पेंशन भी ठीक रहेंगे और आपका सफर भी बिना झटकों के साथ आरामदायक रहेगा. चलिए इन खास टिप्स के बारे में आपको बताते हैं.

कार के शौकीन सस्पेंशन का रखें विशेष ध्यान

चारपहिया वाहन को चलाना और उसे कैसे चलाना, जिससे कार को कैसे ठीक रखा जा सकता है. अक्सर कार के शौकीन लोग कार में छोटी-छोटी खराबियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसका असर बाद में दिखाई देता है. कार में सस्पेंशन का महत्वपूर्ण रोल है. सस्पेंशन जरा भी खराब हुए तो कार झटके मारने लगती है, जिससे आपका सफर कठिन हो जाता हैं. समय पर इसे चेक नहीं कराया तो फिर लंबे खर्चे के लिए तैयार रहें.

उबड़-खाबड़ वाले रास्तों से बचें

Read More: Google Pixel 8a Smartphone: मार्केट में लॉन्च हुआ एआई फीचर्स वाला गूगल पिक्सल 8 A स्मार्टफोन ! प्री बुकिंग के साथ कंपनी दे रही है कई तोहफे

इसके साथ ही यदि आपको कार का सस्पेंशन लंबे समय तक सही रखना है, तो सबसे पहले उबड़ खाबड़ रास्तों पर कार को न ले जाएं, दरअसल खराब रास्तों में अक्सर बड़े गड्ढे आ ही जाते है. जबतक ब्रेक लगाते है तबतक गाड़ी गड्ढे को पार कर ही जाती है फिर तेजी से झटके महसूस होते है, जिसका सीधा असर सस्पेंशन पर पड़ता ही है. साथ ही सस्पेंशन टूट तक सकते हैं. इन रास्तों पर जाने से बचें, यदि जरा भी सस्पेंशन खराब हुआ तो यह आपके सफर को बहुत ही पीड़ादायक बना देगी. फिर बड़े खर्चे के लिए तैयार रहें. 

Read More: Whatsapp AI Chatbot Doctor: डॉक्टरों का प्रेस्क्रिप्शन वाला पर्चा नहीं आता समझ ! व्हाट्सएप लाया है ये फीचर, जान लें तरीका

बार-बार ब्रेक न लगाएं, ओवरलोडिंग न करें

Read More: Samsung Galaxy M55 5G: सैमसंग लेकर आया दो नए 5G स्मार्टफोन ! जानिए क्या है इनकी कीमत और कैसे रहेंगे फीचर्स

दूसरा ज्यादा बार-बार ब्रेक न लगाएं और कार में ओवरलोड सामॉन न रखें. इन सबसे भी सस्पेंशन जल्द खराब हो सकते हैं. तेज ब्रेक लगाने से सारा भार सस्पेंशन पर आ जाता है. जिससे सस्पेंसन कमजोर हो जाता है और कभी भी रास्ते मे टूट भी सकता है. इसके साथ ही कार के व्हील में भी कम्पन समझ आने लगेगा, इसलिए कुछ चीज़ों को आपको आज से ही अपनाना होगा. जिससे आपकी कार का सस्पेंशन दुरुस्त रहे और आपका सफर आरामदायक वाला रहे.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us