Tips For Car Suspension : कार ज्यादा उबड़-खाबड़ सड़क पर तो नहीं चलाते! सस्पेंशन हो सकता है खराब, कैसे रखें ठीक

आप कार चलाने के शौकीन है, तो कार की हर चीज़ परफेक्ट होनी चाहिए. जरा सी कार में खराबी को नजरअंदाज करना लंबे खर्चे को दावत दे सकता है. हर वाहन में सस्पेंशन का अहम रोल है. यदि इसमें कुछ गड़बड़ी आ जाये तो फिर सफर झटके वाला और पीड़ादायक हो सकता है. इसलिए सस्पेंशन के लिए सबसे पहले खुद से ही उन रास्तों से दूर हट जाएं जहां आपकी कार इन गड्ढों में जाती है. बार-बार ब्रेक न लगाएं साथ ही ओवरलोडिंग न करें. इन सब टिप्स को आप फॉलो कर सस्पेंशन को खराब होने से बचा सकते हैं.

Tips For Car Suspension : कार ज्यादा उबड़-खाबड़ सड़क पर तो नहीं चलाते! सस्पेंशन हो सकता है खराब, कैसे रखें ठीक
कार सस्पेंशन हो रहे खराब ध्यान दें इन बातों को, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • कार के सस्पेंशन हो रहे हैं बार-बार खराब, जानिये इन खास बातों को
  • उबड़-खाबड़ वाले रास्तों से जाने से बचें, बार-बार ब्रेक न लगाएं
  • ध्यान दें कार के सस्पेंशन के बारे में, खर्चे बढ़ सकते हैं

Why are car suspensions breaking down again and again : अक्सर उबड़-खाबड़ वाले रास्तों पर चलने से कार के सस्पेंशन जल्द खराब होने लगते हैं. ऐसे में कुछ ऐसे खास टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो करने पर आपकी कार के सस्पेंशन भी ठीक रहेंगे और आपका सफर भी बिना झटकों के साथ आरामदायक रहेगा. चलिए इन खास टिप्स के बारे में आपको बताते हैं.

कार के शौकीन सस्पेंशन का रखें विशेष ध्यान

चारपहिया वाहन को चलाना और उसे कैसे चलाना, जिससे कार को कैसे ठीक रखा जा सकता है. अक्सर कार के शौकीन लोग कार में छोटी-छोटी खराबियों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसका असर बाद में दिखाई देता है. कार में सस्पेंशन का महत्वपूर्ण रोल है. सस्पेंशन जरा भी खराब हुए तो कार झटके मारने लगती है, जिससे आपका सफर कठिन हो जाता हैं. समय पर इसे चेक नहीं कराया तो फिर लंबे खर्चे के लिए तैयार रहें.

उबड़-खाबड़ वाले रास्तों से बचें

Read More: Oneplus Series: अबसे कुछ ही देर बाद भारतीय ग्राहकों के लिए ONEPLUS लांच करने जा रहा है दो धांसू फोन

इसके साथ ही यदि आपको कार का सस्पेंशन लंबे समय तक सही रखना है, तो सबसे पहले उबड़ खाबड़ रास्तों पर कार को न ले जाएं, दरअसल खराब रास्तों में अक्सर बड़े गड्ढे आ ही जाते है. जबतक ब्रेक लगाते है तबतक गाड़ी गड्ढे को पार कर ही जाती है फिर तेजी से झटके महसूस होते है, जिसका सीधा असर सस्पेंशन पर पड़ता ही है. साथ ही सस्पेंशन टूट तक सकते हैं. इन रास्तों पर जाने से बचें, यदि जरा भी सस्पेंशन खराब हुआ तो यह आपके सफर को बहुत ही पीड़ादायक बना देगी. फिर बड़े खर्चे के लिए तैयार रहें. 

Read More: Kanpur IIt News: कानपुर IIT को मिली बड़ी कामयाबी ! देश की पहली हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल का किया सफल परीक्षण

बार-बार ब्रेक न लगाएं, ओवरलोडिंग न करें

Read More: Adhar Card Update News: काम की खबर ! 10 साल पुराने 'आधार' को करा लें अपडेट, इस तारीख तक निःशुल्क करा सकते हैं अपडेट, फिर लगेगा शुल्क

दूसरा ज्यादा बार-बार ब्रेक न लगाएं और कार में ओवरलोड सामॉन न रखें. इन सबसे भी सस्पेंशन जल्द खराब हो सकते हैं. तेज ब्रेक लगाने से सारा भार सस्पेंशन पर आ जाता है. जिससे सस्पेंसन कमजोर हो जाता है और कभी भी रास्ते मे टूट भी सकता है. इसके साथ ही कार के व्हील में भी कम्पन समझ आने लगेगा, इसलिए कुछ चीज़ों को आपको आज से ही अपनाना होगा. जिससे आपकी कार का सस्पेंशन दुरुस्त रहे और आपका सफर आरामदायक वाला रहे.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri Kab Hai 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्या है इसके पीछे की कहानी, जानिए पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us