Paytm Bank Ban: RBI के इस फैसले के बाद रातों-रात PAYTM के गिरे शेयर ! पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई का एक्शन, यूजर्स हुए कन्फ्यूज

पेटीएम के साथ क्या हुआ है

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी आरबीआई (Rbi) ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है इस कार्रवाई के तहत आरबीआई ने पेटीएम की कई सर्विस को रोक दिया है अचानक पेटीएम के बंद हो जाने से लाखों पेटीएम यूजर्स परेशान है. उनके मन में कई सवाल भी उठ रहे हैं इस रिपोर्ट के जरिए हम पेटीएम यूजर्स के मन में उठने वाले सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे. यही नहीं इस एक्शन के बाद शेयर बाजार भी पेटीएम का धड़ाम हुआ है.

Paytm Bank Ban: RBI के इस फैसले के बाद रातों-रात PAYTM के गिरे शेयर ! पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई का एक्शन, यूजर्स हुए कन्फ्यूज
आरबीआई के पेटीएम बैंक पर एक्शन, फोटो साभार सोशल मीडिया

आरबीआई ने पेटीएम बैंक को दिया बड़ा झटका

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Rbi) ने पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank) प्राइवेट लिमिटेड को बड़ा झटका दिया है. दरअसल RBI की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी की गई है. जिसमे यह स्पष्ट किया गया है कि, एक्सटर्नल आडिट की रिपोर्ट में ये साबित हुआ है पेटीएम पेमेंट बैंक ने RBI की गाइड लाइन का उल्लंघन किया है. बैंक के मुताबिक मार्च 2022 से बैंक ने पेटीएम से नए ग्राहकों को जोड़ने से मना किया था, बावजूद इसके पेटीएम में आरबीआई की इस गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए कई नए ग्राहकों को पेटीएम से जोड़ा है जिसके चलते अब रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने पेटीएम पर कड़ा रुख अपनाते हुए कई सर्विसेज पर नए डिपॉजिट लेने और और क्रेडिट ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी है. यह एक्शन 29 फरवरी से लागू होगा.

पेटीएम यूजर्स को सता रही है चिंताएं, हो रहे कन्फ्यूज

आरबीआई (Rbi) के फैसले के बाद कहीं ना कहीं पेटीएम यूजर्स (Paytm Users) भी काफी परेशान है और कन्फ्यूज (Confuse) भी है, वे पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पेटीएम एप समझ रहे हैं. आपको क्लियर कर दें यह दोनों अलग चीज़े हैं. यह आपके फोन में मौजूद पेटीएम एप नहीं है. पेटीएम पेमेंट् बैंक अपने ग्राहकों को ज़ीरो बेलेंस खाते की सुविधा देता है. यदि आपके पास पेटीएम एप है और उसमें आप पेटीएम बैंक की सर्विस नहीं ले रहे तो फिर घबराइए नहीं, पहले की तरह ही अपनी एक्टिविटी जारी रख सकेंगे. 

पेटीएम एप और पेटीएम बैंक में अंतर

सबसे बड़ा एक सवाल यह भी है कि पेटीएम पेमेंट अकाउंट वाले खाता धारकों का क्या होगा मतलब जो दुकानदार या यूजर्स ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं उन्हें काफी समस्या हो रही है ऐसे में यदि आप का अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है तो यह एक चिंता का विषय है, लेकिन ग्राहक अपनी रकम को पेटीएम के माध्यम से बिना किसी रोक-टोक के निकल सकते हैं. यदि आप का पेटीएम बैंक के माध्यम से किसी तरह का कोई पेंडिंग है तो उसे जल्द से जल्द क्लियर कर ले. पेटीएम बैंक अकाउंट में कोई भी पेमंट नही किया जा सकेगा. लेकिन पेटीएम को आप यूपीआई की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं शर्त यह है कि आपका अकाउंट किसी अन्य बैंक में होना चाहिए ना कि पेटीएम बैंक अकाउंट में, एक और बड़ी जानकारी देते हुए आपको बता दें कि आरबीआई के इस फैसले के बाद आप पेटीएम वॉलेट भी रिचार्ज नहीं कर सकते हैं.

शेयर बाजार में दिखा असर

वहीं आरबीआई के इस फैसले के बाद इसका सीधा असर पेटीएम के शेयर पर देखने को मिला. गुरुवार के दिन पेटीएम के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली बीएससी पर स्टॉक 20% गिरकर 608 रुपए 80 पैसे तक पहुँच गया. शुरूआती कारोबार में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 9646.31 करोड़ रुपये से घटकर 38663.69 करोड़ रुपये रह गयी है, जिसे देख यह कहना गलत नहीं होगा कि आरबीआई के इस फैसले के बाद पेटीएम यूजर्स को अब डर सता रहा है.

Read More: Honda Nx 500 Bike: होंडा NX 500 एडवेंचर बाइक की भारत में शुरू हुई डिलीवरी ! जानिए कीमत और ख़ासियत

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि ! जानिये पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us